Actor/Actress Kaise Bane – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूँ Bollywood का एक अच्छे Actor Kaise Bane. अगर आप bollywood के अलावा भी अन्य किसी actor बनना चाहते है तो भी इस पोस्ट पढ़ना आपके लिए बहुत जरुरी है.

इस पोस्ट में आप जान सकते है कि actor बनने के लिए क्या क्या करना होता है और actor बनने के फायदे क्या होता है.

अगर आप मूवी देखना पसंद करते है और मूवी के बारे में आपका थोड़ा बहुत जानकारी भी है तो आप इस पोस्ट पढ़ने के बाद आसानी से समझ जायेंगे कि एक अच्छे Actor/Actress Kaise Bane.

Actor Kya Hai

वैसे तो जो लोग मूवी देखते है उन लोगों को actor के बारे में बहुत अच्छे तरीके से पता होगा कि actor क्या होता है.

लेकिन जो लोग actor के बारे में नहीं जानते है उन लोगों को मैं बता देता हो कि actor एक ऐसा लोग होता है जिसने director के दिए गयी स्क्रिप्ट के अनुसार camera के सामने acting करते है.

मूवी शूटिंग करने से पहले पुरे मूवी का स्क्रिप्ट लिखके तैयार किया जाता है और उस स्क्रिप्ट को शूटिंग के पहले actor को दिया जाता है ताकि actor अच्छी तरीके से स्क्रिप्ट को समझके acting करने की तैयारी कर सके.


Actor Kaise Bane

actor kaise bane

आजके टाइम हर लोग एक famous actor को बहुत सम्मान और इज्जत देती है और actor अपने स्तर के अनुसार अच्छे खासा पैसे भी कमाते है.

ज्यादातर लोग actor इसलिए बनना चाहते है कि एक अच्छे actor बनने के बाद बहुत सम्मान मिलता है और इसके साथ बहुत सारे पैसे भी मिलते है.

Actor बनना ऐसा एक पेशा है जो अन्य कई सारे पेशा से बहुत ज्यादा पोपुलर और अच्छे है इसलिए ज्यादातर लोग अन्य पेशा छोड़ के actor की फील्ड में आना चाहते है.

अगर आप एक अच्छे actor बनने के लिए Actor Kaise Bane यह जानना चाहते है तो आप नीचे दिए गयी सारे स्टेप्स को ध्यान से जरुर पढ़ें.

एक बात याद रखे कि अगर आपके पास acting करने कि talent है और acting करना आपको अच्छा लगता है तो आप actor बनने की फील्ड में जाये.

यदि आप अपने बिना रुचि से अन्य लोगों कि रुचि के अनुसार या अपने पसंदीदा actor को देखके actor बनने की इच्छा करते है तो आपके लिए actor बनना बहुत मुश्किल हो सकता है.

अगर आप decide कर लिया है कि जितने भी प्रॉब्लम आपके सामने आएगा आप धर्य के साथ उस सारे प्रॉब्लम को solve करके acting फील्ड में सफल हो सकते है तो आप बिना संदेह करके acting कि फील्ड में जाये क्योंकि जो लोग धर्य के साथ actor बनना चाहते है वो जरुर एक सफल actor बन पाते है.

अब चलिए जानते है की Bollywood का एक अच्छे Actor Kaise Bane

स्टेप 1. अपने पढ़ाई पूरा करें – Actor Kaise Bane

आप सभी लोग जानते है कि पढ़ाई हमारे लाइफ में कितना जरुरी है, इसलिए अगर आप actor बनने कि तय कर लिया है तो आप जरुर acting फील्ड में जाने के पहले अपने पढ़ाई को अच्छे से पूरा करे.

पहले एक जमाना था तब कम पढ़ाई करके भी बहुत सारे actor और actress फिल्म industry में आया है और आजके टाइम वो लोग बहुत famous भी है.

आप bollywood का सबसे famous actor Salman Khan को जरुर जानते है वो भी अपने कुछ कारण से कॉलेज पूरा नहीं कर पाया. इसके अलावा और बहुत सारे famous actor और actress भी है जिन्होंने कॉलेज ड्रॉप आउट करके acting फिल्ड में आया है.

लेकिन वो तो पुराना जमाना के कहानी कि कम पढ़ाई करके भी लोग actor बन पाया है. यदि आप आजके टाइम कम पढ़ाई करके acting फील्ड में जाने की कोशिश करते है तो आपको reject कर दिया जाएगा.

इसलिए आप कम से कम अपना ग्रेजुएशन तक अच्छे से पढ़ाई करे ताकि आप आसानी से acting फील्ड में जा पाए. अगर आप सिर्फ 12वीं क्लास पास करके actor बनना चाहते है तो आप जा तो सकते है लेकिन reject होने संभावना बढ़ जाती है.


स्टेप 2. एक्टिंग सीखे – Actor Kaise Bane

Actor बनने कि मुख्य जो चीज होता है वो है acting, इसलिए पढ़ाई के बाद आप acting सीखने पर ध्यान दे.

आजके टाइम हमारे देश में कई सारे acting सीखने कि स्कूल और इंस्टिट्यूट भी मजूद है जिसमे से आप acting कि कोर्स कर सकते है.

एक बाद याद रखे कि acting सीखने कि कोर्स पूरा करने के बाद आप actor बन जायेंगे इसमें कई गारंटी नहीं है क्योंकि हर साल लाखों लोग acting के लिए अलग अलग इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेती है और इनमे से बहुत कम लोग acting कि फील्ड में सफल होती है.

वैसे तो बहुत सारे लोग बिना कोर्स करके भी bollywood का बहुत अच्छे actor बना है जैसे Akshay Kumar, Salman Khan, Aamir Khan, आदि.

उन लोगों कि तरह अगर आपके अंदर acting कि talent है तो आप बिना किसी कोर्स करके भी acting कि फील्ड में जा सकते है.


स्टेप 3. YouTube पर वीडियोस डाले – Actor Kaise Bane

आजके समय youtube दुनिया का सबसे पोपुलर एक विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है. आप अपने दोस्तों के साथ मिलके शोर्ट विडियो बना कर youtube पर फ्री में share कर सकते है अपने चैनल के माध्यम से.

जब आप camera के सामने विडियो शूट करेंगे तब आपका acting कि skill बहुत improve हो जाएगा, क्योंकि actor का काम camera के सामने ही करना होता है.

इसके अलावा जब आप acting के लिए इंटरव्यू देने जायेंगे तब आप अपने youtube चैनल का वीडियोस director को देखा सकते है. अगर आपका acting उनको अच्छा लगता है तो आपको आसानी से फिल्म industry में काम करने कि मोका मिल जाएगा.

अगर फिल्म industry में आपका काम न भी मिलते है तो भी आप अपने youtube चैनल को monetize करके घर बैठे ऑनलाइन बहुत पैसे कमा सकते है.

आप youtube पर देख सकते है कि बड़ा बड़ा youtuber जैसे Bhuvan Bam, Amit Bhadana, आदि youtuber के साथ अच्छे अच्छे famous bollywood actor ने भी वीडियोस शूट करते है.

कुछ दिन पहले Shahrukh Khan ने भी Bhuvan Bam के साथ एक विडियो शूट किया है. इसके अलावा और कई सारे actor है जिन्होंने youtuber के साथ विडियो शूट करते है.

इसलिए मैं आपको बता रहा हो कि अगर आप actor बनना चाहते है तो आप जरुर youtube पर अपना चैनल बनाये और acting करके वीडियोस अपने चैनल पर share करे.


स्टेप 4. हेल्थ का ध्यान दे – Actor Kaise Bane

हेल्थ इंसान का सबसे जरुरी चीज होता है, अगर आपका हेल्थ ठीक नहीं होते तो आप हेल्थ पर जरुर ध्यान दे क्योंकि acting का काम आप बिना अच्छे हेल्थ से नहीं कर सकते है.

आप देख सकते है कि जितने भी लोग फिल्म industry में काम कर रही है यानि actor या actress है उन सारे का हेल्थ बहुत अच्छे से फिट रहती है.

हेल्थ ठीक रखने के लिए आपको अच्छे अच्छे प्रोटीन खाने की जरुरत होगा. इसके अलावा आप रोजाना व्यायाम करे. हेल्थ ठीक रखने के लिए आप जिम में जा सकते है जिससे आपका body अच्छे से फिट रहेगा.


स्टेप 5. खुद को मोटीवेट रखे – Actor Kaise Bane

Actor बनने के लिए खुद को मोटीवेट रखना सबसे जरुरी चीज होता है क्योंकि actor बनने के टाइम आपके सामने बहुत सारे प्रॉब्लम आएगा आप उस प्रॉब्लम को solve करके खुद को मोटीवेट रखना होगा.

बहुत सारे लोग खुद को मोटीवेट नहीं रखने के वजह वो लोग कुछ दिन कोशिश करके actor बनने कि सपना छोड़ देते है.

जितने भी सफल और famous actor है उन्होंने इतना आसान तरीके से फिल्म industry में नहीं आया. कुछ actor होंगे जिन्होंने बिना स्ट्रगल करके acting कि फील्ड में आया है, लेकिन ज्यादातर actor इस acting फील्ड में आने के लिए बहुत तरह कि स्ट्रगल भी किया है.

इसलिए मैं आपको बता रहा हो कि अगर आप acting कि फील्ड में आना चाहते है यानि actor बनना चाहते है तो आप धर्य रखे और खुद को मोटीवेट रखे.


Actor Banne Ki Fayde – Actor Kaise Bane

1. अगर actor बनने कि फायदे के बात करि तो सबसे पहला जो फायदे है वो है समाज में आपको बहुत इज्जत और सम्मान दिया जाएगा, और आप मूवी में काम करके बहुत पैसे भी कमा पाएंगे.

2. मूवी में काम करके पैसे कमाने के अलावा आप advertisement से भी बहुत पैसे कमा सकते है. आप TV और youtube पर वीडियोस देखने के टाइम आप कभी कभी बड़ी बड़ी actor का ads देख सकते है कि उन्होंने किसी प्रोडक्ट के बारे में बता रहा है, इस ads को advertisement कहा जाता है.

3. Actor बनने के बाद आप दुनिया का कई सारे देशों में जा सकते है क्योंकि मूवी बनाने के लिए अलग अलग देशों में जाकर शूटिंग करना होता है. अलग अलग देशों में जाने के लिए आपका किसी तरह कि पैसे भी खर्च नहीं होगा यह खर्च फिल्म industry कि तरफ से किया जाता है.

4. एक सफल actor बनने के बाद आप अपने हर तरह कि सपना पूरा कर पाएंगे क्योंकि सपना पूरा करने के लिए पैसे का जरुरत होता है और actor बनने के बाद पैसे का बारिश होता है, आपको किसी तरह कि पैसे के कमी नहीं होंगे.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की actor क्या है और Actor Kaise Bane जो आपके लिए जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की Actor/Actress Kaise Bane और actor बनने के लिए क्या क्या करना होता है.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!


Related searches:

Actor banne ke liye konsa course kare

सीरियल एक्टर कैसे बने

चाइल्ड एक्टर कैसे बने

मुंबई में एक्टर कैसे बने

ऑडिशन कैसे देते हैं

एक्टर बनने में कितना पैसा खर्च होता है

साउथ एक्टर कैसे बने


Share this post

1 thought on “Actor/Actress Kaise Bane – In Hindi”

  1. Bollywood में एक्टर बनाना काफी मुश्किल है, लेकिन एक्टिंग मेरा शौक है और में बॉलीवुड में जाना चाहती हु। आपके टिप्स देखे उसमे से मुझे अभी जो सही लगा वो “YouTube पर वीडियोस डाले” शयद यहां से में एक्टिंग स्टार्ट कर सकती हु , बाकी आपकी ओर भी टिप्स काफी अच्छी है।

    Reply

Leave a Comment