Airtel Ka Balance Kaise Check Kare – In Hindi

नमस्कार दोस्तो, भारत के अंदर एयरटेल सिम का एक बड़ा नेटवर्क है, मिलियन में यूजर एयरटेल सिम का इस्तेमाल डाटा, बैलेन्स, कॉलिंग के लिए करते है। आजकल हम सभी इंटरनेट की तेज स्पीड के लिए एयरटेल की सिम का इस्तेमाल करते है। काफी सारे यूजर का अपना इंटरनेट यां बैलेन्स खत्म हो जाने के बाद पता नहीं चल पाता है। आज हम आपको यहाँ पर Airtel Ka Balance Kaise Check Kare उसके बारे में अनेक तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आप अपना एयरटेल सिम में बैलेन्स बड़ी आसानी से चेक कर सकते है।

एयरटेल में बैलेन्स चेक करने के लिए यूएसएसडी कोड, कॉलिंग तथा एयरटेल एप्प है जिनका इस्तेमाल करके आप अपना बैलेन्स चेक कर सकते है। अगर आप भी Airtel Ka Balance Kaise Check Kare इससे जुड़ी जानकारी लेने के लिए यहाँ आए है तो आपको यहाँ पर अनेक ऐसे तरीको के बारे में पता चलने वाला है जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से एयरटेल बैलेन्स चेक कर पाएंगे। तो दोस्तो इसके लिए आप इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढ़ें।

Airtel Ka Balance Kaise Check Kare

Airtel Ka Balance Kaise Check Kare

एयरटेल की आपके पास सिम है तो आप अपनी सिम का बैलेन्स अनेक तरीको से चेक कर सकते है। अगर आपके पास आंड्रोइड मोबाइल यां फिर कोई आईफोन है तो आप एयरटेल के एप्प से बैलेन्स चेक कर सकते है। इसके अलावा आपके पास कोई कीपैड मोबाइल फोन है तो आप यूएसएसडी कोड यां फिर आईवीआर कॉल की मदद से भी बैलेन्स चेक कर सकते है। इसके अलावा आप एयरटेल की वैबसाइट पर अपने नंबर से लॉग इन करके चेक कर सकते है। हम यहाँ एयरटेल सिम में इन सभी तरीको से बैलेन्स चेक करने के बारे में विस्तार से स्टेप बाइ स्टेप बता देते है।

1. Airtel Thanks App से

Airtel thanks app

दोस्तो आपके पास एयरटेल की सिम है तो आप इस एप्प की मदद से बैलेन्स के अलावा रीचार्ज प्लान के बारे में भी जानकारी मिल जाती है तो चलिये दोस्तो जानते है।

दोस्तो आपके पास एयरटेल की सिम है तो आप इस एप्प की मदद से बैलेन्स के अलावा रीचार्ज प्लान के बारे में भी जानकारी मिल जाती है तो चलिये दोस्तो जानते है।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल के अंदर Airtel Thanks App को Install कर लेना है। अगर आपने अभी तक Airtel Thanks App Install नहीं किया है तो प्ले स्टोर पर जाकर Airtel Thanks App को इन्स्टाल कर लें।

Airtel Thanks App में जाकर आपको सबसे पहले अपने एयरटेल नंबर से लॉग इन कर लेना है। लॉग इन करने के बाद एयरटेल के इस एप्प का डेशबोर्ड ओपन हो जाएगा।  

अब आपको ओपन करते ही सबसे पहले आपको आपका इंटरनेट डाटा बैलेन्स दिखाई देगा, जिसके बाद इंटरनेट की वैलिडिटि कितने दिन की होगी। साथ ही आपको यहाँ पर आपका बैलेन्स कितना है इसके बारे में भी पता चल जाएगा।

2. यूएसएसडी कोड से

आपके पास आंड्रोइड मोबाइल नहीं है तो आप यूएसएसडी कोड की मदद से भी अपने मोबाइल का इंटरनेट बैलेन्स चेक कर सकते है।

यूएसएसडी कोड की मदद से बैलेन्स चेक करने के लिए आप सबसे पहले डायल पैड में जाकर *123# डायल कर दें, अब आपको अपने बैलेन्स की डिटेल्स मिल जाएगी।

इसके अलावा आप *121# डायल करके आन्सर का ऑप्शन आने पर आप 2 लिखकर सेंद कर दें। इसके बाद आपको अपने बैलेन्स से जुड़ी सभी जानकारी मोबाइल पर मिल जाएगी।

तीसरा यूएसएसडी कोड जिसकी मदद से आप बैलेन्स चेक कर पाएंगे वह *121*2# है जिसे डायल करके आप अपने एयरटेल सिम का टॉकटाइम, इंटरनेट बैलेन्स की जानकारी ले पाएंगे।

3. कॉल के माध्यम से

अगर आप अपने मोबाइल से कॉल के माध्यम से बैलेन्स चेक करना चाहते है तो सबसे पहले आपने 198 (टोल फ्री नंबर) यां 121 पर कॉल कर देना है। आपके कॉल करने के बाद आपसे भाषा सिलैक्ट करने के लिए कहा जाएगा आप 1 दबाकर हिन्दी सिलैक्ट कर सकते है। जिसके बाद आपकी प्रीपैड सिम है तो 1 दबा दें यां आपकी एयरटेल सिम पोस्टपैड है तो आप 2 दबा दें। जिसके बाद आपको ध्यान से निर्देश सुनने है जिसमें बैलेन्स चेक करने के लिए जो कोड दबाने के लिए कहा जाए उसे दबा दें। अब आपको बोलकर आपके एयरटेल टॉकटाइम बैलेन्स, नेट बैलेन्स, वैलिडीटी सबके बारे में विस्तार से बता दिया जाता है।

इस प्रकार आप अंजान है तो भी बड़ी आसानी से आईवीआर के द्वारा अपनी एयरटेल सिम चाहे वह प्रीपैड हो यां फिर पोस्टपैड उसका बैलेन्स चेक कर सकते है।

4. एयरटेल की ऑफिसियल वेबसाइट से

अगर आप अपना बैलेन्स इंटरनेट पर एयरटेल की वैबसाइट पर जाकर चेक करना चाहते है तो कर सकते है परंतु ये प्रोसैस थोड़ा लंबा है। तो चलिये दोस्तो एयरटेल वैबसाइट से बैलेन्स चेक करने के बारे में जान लेते है।

दोस्तो सबसे पहले आपने गूगल पर एयरटेल वैबसाइट लिखकर सर्च करके एयरटेल की वैबसाइट पर जाना है। आप यहाँ Airtel Official Website पर क्लिक करके भी जा सकते है।

उसके बाद आपको यहाँ पर अपनी एयरटेल सिम का नंबर डालना है। उसके बाद आप अपना एयरटेल सिम पर OTP जनरेट करके यहाँ लॉग इन कर लें।  

ओटीपी की मदद से आप वैबसाइट में लॉग इन करने के बाद आपको यहाँ इस वैबसाइट पर आपकी सिम का इंटरनेट बैलेन्स, टॉकटाइम बैलेन्स, रीचार्ज से जुड़ी सभी जानकारी दिख जाएगी।

Airtel Ka Net Balance Kaise Check Kare

अगर आप अपना एयरटेल सिम में इंटरनेट बैलेन्स चेक करना चाहते है तो *121*10# डायल करके चेक कर सकते है।

एयरटेल के अंदर आप अपना 2 जी इंटरनेट बैलेन्स चेक करना चाहते है तो डायल पैड में *123*9# डायल करके चेक कर सकते है।

एयरटेल सिम के कुछ जरूरी यूएसएसडी कोड: –

FunctionsUSSD Code
Airtel Balance Check*123#
Airtel Night Data Balance*123*197#
Local SMS Balance Check*123*2#
Airtel Special Offers and Rewards*566#
Know Your own Airtel number*282#

अगर आपके पास एयरटेल की सिम है तो आपको ऊपर दिये गए कोड काफी काम आ सकते है। इनकी मदद से आप अपना एयरटेल सिम का नंबर बैलेन्स से जुड़ी काफी सारी जानकारी ले सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपके साथ Airtel Ka Balance Kaise Check Kare, [How To Check Airtel Balance] इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। यहाँ हमने डाटा बैलेन्स, टॉकटाइम बैलेन्स, एसएमएस बैलेन्स इन सबको चेक करने के प्रोसैस को समझा दिया है। आप इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद अपनी सिम का बैलेन्स चेक करने से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर चुके हैं। इसके अलावा आपको अपना बैलेन्स चेक करने यां किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

इसके अलावा आपको हमारा यह आर्टिक्ल पसंद आता है इसे सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करें ताकि यह इन्फॉर्मेशन अन्य लोगो तक भी पहुँच सके।

लेखक के बारे में :-

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम पवन सिंह शेखावत है मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ मेरे ब्लॉग का नाम Hubby Digital है। इस ब्लॉग पर मैं आपको टेक्नॉलजी, इंटरनेट, कंप्यूटर और ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी शेयर करता हूँ। अगर आपको मेरी लिखी यह Guest Post पसंद आती है तो आप मेरे ब्लॉग Hubby Digital पर जाकर मेरे लिखे आर्टिक्ल पढ़ सकते है।

Share this post

Leave a Comment

error: