Amazon Ke Malik Ka Kya Naam Hai

इस पोस्ट में मैंने आपको बताऊंगा की Amazon Ke Malik Ka Kya Naam Hai. अगर आप amazon के मालिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Amazon दुनिया का सबसे पॉपुलर इ कॉमर्स कंपनी है, ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग आजके टाइम amazon पर ही किया जाता है।

Amazon Kya Hai

Amazon Ke Malik Ka Kya Naam Hai

Amazon America देश की एक प्रौद्योगिकी कंपनी है जो ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, डिजिटल स्ट्रीमिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि के क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है।

दुनिया में ज्यादातर लोग Amazon को ऑनलाइन शॉपिंग के लिए जानते हैं। यह दुनिया की ऑनलाइन सामान बेचने वाली वेबसाइट में शीर्ष स्थान पर आता है।

शायद एक ही ऐसा सामन होगा जिसे आप अमेज़न कंपनी की वेबसाइट से नहीं खरीद सकते। यह वेबसाइट ग्राहकों को हर तरह का सामान उपलब्ध कराने के लिए जानी जाती है।


Amazon Ke Malik Ka Kya Naam Hai

दुनिया में काम करने वाली सभी कंपनियों के पास कोई न कोई मालिक जरूर होना चाहिए। ऐसे में Amazon कंपनी के मालिक और CEO जेफ बेजोस हैं। जिनकी गिनती आज दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है। जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था, उन्होंने वर्ष 1986 में प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

शुरुआत में जेफ बेजोस अपनी कंपनी अमेजन के जरिए किताबें बेचते थे, जिसमें उन्हें अच्छा रिस्पॉन्स मिला है, यह देखकर उन्होंने धीरे-धीरे अमेजन पर भी अन्य सामान बेचना शुरू कर दिया। अपने मालिक के सही निर्णय और निर्देशों के कारण, एक कंपनी सबसे अच्छी सेवा प्रदान करती है और लोग अपना काम उस कंपनी से करवाना पसंद करते हैं जो सबसे अच्छी सेवा प्रदान करती है। जहां तक Amazon कंपनी की बात है तो यह दुनिया की लोकप्रिय कंपनियों में से एक है और कंपनी को यहां तक पहुंचने में कई साल लग गए हैं।


Amazon History in Hindi

Amazon एक अमेरिकी ई-कॉमर्स वेबसाइट है जो बिजनेस टू कस्टमर प्रक्रिया पर काम करती है। Amazon को ऑनलाइन रिटेलर भी कहा जा सकता है। Amazon कंपनी की शुरुआत 5 जुलाई 1994 को अमेरिका में हुई थी। Amazon ई-कॉमर्स के संस्थापक जेफ बेजोस थे जिनका जन्म 12 जनवरी 1964 को हुआ था। जेफ बेजोस ने कंपनी की शुरुआत बेहद निचले स्तर से की थी। Amazon की शुरुआत जेफ बेजोस के छोटे से गैराज से हुई थी। बेजोस का सपना इसे दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट बनाना था।

पेशे से इंजीनियर जेफ बेजोस की कंपनी में पहला निवेश उनके माता-पिता ने किया था। इसके बाद साल 1995 में अमेरिकी कंपनी Kalenir Perkins Cofield & Byers ने पूंजी निवेश की। उस समय आधी से ज्यादा दुनिया के लिए इंटरनेट नया था। इंटरनेट शुरू हुए अभी कुछ ही समय हुआ है। शुरुआत में जेफ बेजोस ने कंपनी का नाम Cadber रखा लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर Amazon कर दिया गया। अमेज़न को रखने का कारण अमेज़न नदी थी क्योंकि अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी नदी है।

अमेज़ॅन ने अपना पहला मुख्यालय सिएटल, वाशिंगटन, यूएसए में खोला। इसके बाद कंपनी ने विस्तार किया और दुनिया के कई हिस्सों में अपने केंद्र खोले। Amazon का ऑफिस भी भारत में मौजूद है। इसके मुख्य कार्यालय भारत में अहमदाबाद, मुंबई, दिल्ली, पुणे, जयपुर, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद जैसे शहरों में स्थापित हैं। कंपनी ने कई विभागों में करीब 2 लाख लोगों को रोजगार दिया है।

Amazon ने किताबें बेचकर ई-कॉमर्स की शुरुआत की थी। धीरे-धीरे कंपनी ने अपने शॉपिंग साइट पर अन्य उत्पादों की बिक्री शुरू कर दी। आज यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, कपड़े, जूते आदि भी बेचती है।


Amazon Ke Malik Ka Kya Naam Hai (Video)

अगर आप amazon के मालिक के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Amazon Ke Malik Ka Kya Naam Hai.

Share this post

Leave a Comment