Anulom Vilom Kaise Kare (Puri Jankari)

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Anulam Vilom Kaise Kare. अगर आप चाहते है की Anulam Vilom कैसे करे तो इस आर्टिकल पढ़के बहुत आसानी से जान सकते है।

जो लोग Anulam Vilom के बारे में जानते है उनके लिए Anulam Vilom करना बहुत आसान है. लेकिन जो लोग इसके बारे में नहीं जानते है उनके लिए anulam vilom करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. लेकिन इस पोस्ट पढ़के आप यह सीख सकते है।

Anulam Vilom Kya Hai

Anulam Vilom एक एक्सरसाइज है, इसको योगा भी कहा जाता है। योग का बहोत सारे आसन होती है, इनमें से anulam vilom एक आसन होता है।

Anulam vilom करने का बहोत सारे फायदे होता है, जो लोग रोज़ाना anulam vilom करते है उनको इसका बहोत फायदे मिलते है।

Anulam Vilom Kaise Kare

अगर आप Anulam vilom करना नहीं जानते है तो आप नीचे दिए गयी वीडियो देखके सीख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप उपर दिए गयी वीडियो देखके जान गया है की Anulam Vilom Kaise Kare.

Anulam Vilom Kaise Kare (Text)

Anulom Vilom Kaise Kare

अनुलम विलम करने के लिए सबसे पहले आपको बैठना है उसके बाद आपका right hand के फिंगर को नाक पर लगाए और left नाक से ब्रेथ लीजिये और right नाक से छोड़िये, ऐसे आपको करते रहना है।

अनुलम विलम सभी लोगों को करना है, यह तीन साल की उम्र से लेकर जब तक जिंदगी है तब तक करना है। इसको हर लड़का लड़की, औरत और मर्द सभी को करना है।

इस योगा को हर धर्म का लोगों को करना चाहिए, यह कोई स्पेसिफिक धर्म का लोगों के लिए नहीं है, इसको हर इंसान को करना चाहिए।

अनुलम विलोम करने का बहोत सारे फायदे मिलते है। शरीर हैल्थी बनते है, दिमाग के बहोत सारे फायदे होता है, दिमाग तेज़ होता है। इसके अलावा अनुलम विलोम की और बहोत सारे फायदे मिलते है।

जिस लोगों को अनुलम विलोम करने का आदत नहीं है उनको आदत डालना पड़ेगा, क्योंकि पहले इसको करने में आपको अच्छे न भी लग सकता है, लेकिन जब आप इसको करते रहेंगे धीरे धीरे आपको इसका अच्छा लगना लगेगा।

अनुलम विलोम बहोत सारे बीमारी से बचाता है, जैसे हार्ट की बीमारी, नर्व की बीमारी, दिमाग की बीमारी, आदि। जब आप इसको करेंगे तब आपको इसका फायदे देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें:-

Share this post

Leave a Comment