App Kaise Banaye – In Hindi (Full Guide)

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं App Kaise Banaye. पिछली पोस्ट में बात किया है WhatsApp Download कैसे करे और उसकी पहले की पोस्ट में बताया है की Meesho App क्या है.

मुझे उम्मीद है की मेरी सभी पोस्ट आपको पसंद आ रही है. आज का पोस्ट App Kaise Banate Hain उसकी बारे में जो आपको जरुर पसंद आएगा.

आज के समय एंड्राइड मोबाइल हर किसी के पास होती है इसीलिए एंड्राइड एप्स का डिमांड बहुत ही ज्यादा है. पूरी दुनिया में जितने भी लोग इंटरनेट इस्तेमाल करते है उन में से 80% लोग मोबाइल से ही करते है और 20% कंप्यूटर से करते है.

हम मोबाइल में जितने भी काम करता हो ये सभी एंड्राइड एप्स की मदद से ही करता हो, इसीलिए एप्स का डिमांड बढ़ गयी है.

अगर आप किसी business या कंपनी के लिए एप्स बनाना चाहते है तो android studio की मदद से बना सकते है लेकिन इसके लिए आपको java भाषा जानना जरुरी है.

जितने भी एप्स developer एंड्राइड एप्स बनाते है वो android studio की मदद से ही बनाते है लेकिन उन लोगों की java के बारे में अच्छे ज्ञान रहती है इसीलिए आसानी से किसी भी apps बना लेता है.

अगर आप चाहते है की business के लिए एप्स बनाना तो आपको java भाषा को सीखना होगा. या आप किसी अच्छे एप्स developer को hire कर सकते है.

यदि आप ऑफलाइन किसी developer को hire करना चाहते है तो आपको दिक्कत हो सकते है इसीलिए आप ऑनलाइन Fiverr, Upwork, Freelancer से अच्छे अच्छे developer hire कर सकते है.

अगर आप चाहते है की अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट के लिए apps बनाना तो आप बिना किसी java और टेक्निकल स्किल से भी बना सकते है.

इंटरनेट पर बहुत सारे website है जिस पर आप बहुत तरह की एप्स बना सकते है, लेकिन इन में से सबसे अच्छे और popular है AppsGeyser जो आपको मुफ्त में अच्छे अच्छे एंड्राइड एप्स बनाके देंगे.

यहाँ मैं आपको बताऊंगा AppsGeyser में कैसे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एप्स बनाते है जो आप देखने के बाद आसानी से खुद के लिए एप बना पाएंगे.

App Kaise Banaye

एप्स बनाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है, और इंटरनेट के बारे में आपका अच्छे ज्ञान होना चाहिए ताकि गलती से किसी option पर क्लिक ना करे.

जिस option आपके सामने आएगा उस पर ध्यान से पढ़के क्लिक करने होगा ताकि ठीक से आपका एप बन सके.

Step #1: सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर पर AppsGeyser की वेबसाइट पर जाए और सबसे ऊपर जो Create Now For Free का option आएगा उस पर क्लिक करे.

App Kaise Banaye

Step #2: अब आपको category चयन करना होगा की आप किस प्रकार की एप बनाना चाहते है. अगर आप ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बनाना चाहते है तो website पर क्लिक करे.

App Kaise Banaye

Step #3: एप का category चयन करने के बाद आपके सामने App Settings का option आएगा, इस पर आपका वेबसाइट की URL डालके Save पर क्लिक करने होगा.

Save पर क्लिक करने के बाद Next पर क्लिक करे उसके बाद App Name दे कर Next पर क्लिक करे फिर Icon अपलोड करे.

Step #4: जब आप सभी details ठीक कर देंगे तब आपको निचे Create पर क्लिक करने होगा.

Step #5: Create पर क्लिक करने की बाद आपके सामने sign इन का option आएगा. आप register पर क्लिक करके अपना email और password डालके Sign up पर क्लिक करे.

Step #6: अब आपको अपना email id verify करना होगा. जब आप email id verify कर लेंगे तब आप अपना email और password डालके AppsGeyser की dashboard में लॉग इन करे.

लॉग इन होने के बाद आप जिस एप को बनाया था उसकी download लिंक से एप को अपने कंप्यूटर पर download कर सकते है.

ये भी पढ़ें :-


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की App Kaise Banaye और किस तरीके से बनाए जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए. अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की ब्लॉग या वेबसाइट के लिए App Kaise Banate Hai.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share कीजिए.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

7 thoughts on “App Kaise Banaye – In Hindi (Full Guide)”

  1. सर, मै काफी दिनों से आपके लेख पढ़ती रहती हूँ। आप द्वारा दी गयी जानकारी बहुत ही अच्छी रहती है। मैंने अपना 1 ऐप बनाया है, जिसका नाम है किड राइम्स (Kid Rhymes) ये ऐप “बच्चों की शिक्षा” को ध्यान में रख कर बनाया गया है। ऐप मे 50 लाख से ज्यादा हिंदी और English में Rhymes वीडियो उपलब्ध है। इसके साथ ही Rhymes Songs भी है, जो बच्चों की पढ़ाई के लिए बहुत ही मददगार है। मै चाहती हूँ की आप अपनी वेबसाइट पर मेरे इस ऐप के बारे में लोगो को जानकारी दे, जिससे लोग अपने देश का ऐप इस्तेमाल करे और अपने बच्चों को ऐप के माध्यम से शिक्षा देकर देश को आत्मनिर्भर भारत बनाया जा सके।

    Reply
    • Aap mere no. 9649702993 pr whatsapp kr de मैं मेरे ब्लॉग और वेबसाइट पर आपकी app के बारे में जानकारी दे दूंगा जिस से आपकी अप्प भी अच्छी promote होगी

      Reply
  2. अपने apps बनाने के बारे में काफी अच्छे से समझाया।
    इस मुश्किल topic को समझने में काफी लोगो को मदद मिलेगी।
    में भी एक ब्लॉगर हु।

    Reply
  3. Nice Post
    Miranda House University of Delhi – मिरण्डा हाउस एक गर्ल्स कॉलेज है ये दिल्ली यूनिवर्सिटी के लोथ कैम्पस मे स्थित है मिरण्डा हाउस की स्थापना सन् 1948 मे की गई थी। मिरण्डा हाउस को एन एस के द्वारा A+ ग्रेड दिया गया है। दिल्ली का मिरांडा हाउस Miranda House University of Delhi

    Reply
  4. isse phale bhi m ne app kaise bana skate hai iske bare me padha tha but phir bhi kaafi doubts the, lekin apne kafi simple language me ise samjhya aur sach me kafi easy steps hai. M ihne follow jarur karugi. Thank you.

    Reply

Leave a Comment