Army Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हौलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं Army Ka Full Form Kya Hai और Army कैसे बने. पिछली पोस्ट में बात किया है SSC Ka Full Form क्या है और उसकी पहले की पोस्ट में बताया है की ISRO Ka Full Form क्या है.

मुझे उम्मीद है की मेरी सभी पोस्ट आपको पसंद आ रही है. आज का पोस्ट Army Ka Full Form Kya Hai उसकी बारे जो आपको जरुर पसंद आएगा.

जब आर्मी शब्द हमारे मन में आता है तब बहुत अच्छे लगता है, और आर्मी हमारे लिए गर्व की बात है क्यूंकि उन्होंने हमारे देश को हमेशा दुश्मन से बचाते है ताकि हम शांति से जी पाए.

आर्मी सभी देशों में मजूद रहती है और उनका नाम अलग अलग होती है लेकिन यहाँ मैंने सिर्फ हमारे देश की आर्मी के बारे में बात करूंगा.

हमारे देश की आर्मी को भारतीय सेना कहा जाता है. हर भारतीय नागरिक को आर्मी के बारे में पता होना बहुत जरुरी है क्यूंकि उनकी वजह हम देश में शांति से जी रही है.

Army Kya Hai – Army Ka Full Form

Army Ka Full Form Kya Hai

इंडियन आर्मी को हिंदी में भारतीय थलसेना कहा जाता है और आर्मी के स्थापना ईस्ट इंडिया कंपनी के द्वारा 1 अप्रैल 1895 सन में हुआ था.

पहले आर्मी को ब्रिटिश भारतीय सेना की नाम से जाना जाता था क्यूंकि यह ब्रिटिश सरकार के द्वारा स्थापना हुई थी, लेकिन भारत ब्रिटिश से आजादी होने की बाद उसका नाम बदलके भारतीय सेना रखा गया है.

भारतीय सेना का मुख्य उद्देश्य है अपना देश को दुसरे देश की दुश्मन से सुरक्षित रखना ताकि देश की अंदर किसीने आक्रमण नहीं कर सके.

यह भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना के साथ राष्ट्रीय शक्ति का एक बहुत बड़ा हिस्सा है. भारतीय सेना अब तक पांच युद्ध कर चुकी है, एक है चीन के साथ और चार है पाकिस्तान के साथ.


Army Ka Full Form Kya Hai

अगर आप एक स्टूडेंट है और चाहते है की पढ़ाई के बाद अपना जीवन देश सुरक्षित के लिए लगाना और अपना career भी भारतीय सेना की रूप में बनाना तो आपको पहले आर्मी बनने का परीक्षा देना होगा.

बहुत सारे लोग Army Ka Full Form नहीं जानते है, लेकिन हर students की यह जानना बेहद जरुरी है.

Army Ka Full Form:

Alert Regular Mobility Young

A – Alert

R – Regular

M – Mobility

Y – Young

Army Full Form in Hindi:

सतर्क नियमित गतिशीलता युवा


Army Kaise Bane – Army Ka Full Form

अगर आप भारतीय सेना में नौकरी करना चाहते है तो सबसे पहले आपको उसका फॉर्म भरके अप्लाई करना होगा. उसके बाद आपको परीक्षा के लिए जाना होगा और आपका तीन test देना पड़ेगा, एक है Physical Test दूसरा है Medical Test और तीसरा है Written Exam.

यदि आप इन तीनों test में पास कर लेते है तो आपको नौकरी के लिए क्षेत्र में भेजा दिया जाएगा. लेकिन क्या इन तीनों test में पास करना इतना आसान है? बिल्कुल नहीं, सेना पदों में से सबसे ज्यादा कठिन है आर्मी का test.

अगर आपके इच्छा है आर्मी पद में नौकरी करना तो कितने भी कठिन test क्यों ना हो आप उस test में पास कर सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ अच्छे तरीके से तैयारी करने की आवश्यकता है.

आर्मी बनने के लिए सबसे पहले आपका योग्यता और documents की जरुरत पड़ेगा उसके बाद आप test दे सकते है.


1. Eligibility  

  • भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • अविवाहित होना चाहिए
  • मानसिक और शारीरिक फिट होना चाहिए
  • आयु : सैनिक पद के लिए 17.5 साल से 21 साल तक और अन्य पदों के 23 साल तक सीमित है.
  • पढ़ाई 10th या 12th क्लास पास होना चाहिए, ये निर्भर करता है पद के ऊपर.
  • Chest : 77 cm
  • Height : 167 cm
  • Weight : 50 Kg

2. Documents

  • 10th क्लास सर्टिफिकेट
  • 10th & 12th क्लास की मार्कशीट
  • करैक्टर सर्टिफिकेट
  • कास्ट सर्टिफिकेट
  • रिलेशनशिप सर्टिफिकेट

3. Physical Test

आर्मी बनने के लिए सबसे पहले Physical test देना होता है और यह है सबसे कठिन क्यूंकि इसमें आपको 1600m की दौड़ 5 मिनिट के अंदर पूरा करना होता है जो हर लोगो के लिए संभव नहीं है.

हर साल लाखों students आर्मी के लिए फॉर्म भरते है लेकिन ज्यादातर students 1600m की दौड़ पर विफल हो जाते है जिसके कारण निराश हो कर घर लौटना पड़ता है.

इसलिए सबसे पहले आप दौड़ पर ध्यान दे. Test में जाने के पहले कम से कम 2 सप्ताह से 3 सप्ताह तक हर सुबह run कीजिए.

पहला दिन आप 1600m नहीं दौर सकते, यह धीरे धीरे बढ़ाना होगा. जब आप 1600m पांच मिनिट में run कर सकते है तब आप test में जाए, वरना आपका कोई फायदा नहीं होगा test में जाकर.


4. Medical Test

अगर आप Physical test में पास कर लेते है तो आपको Medical test के लिए जाना होगा. यह test कोई कठिन काम के लिए नहीं, आपका कोई भी चीज करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

यहाँ सिर्फ डॉक्टर आपके शारीर को check up करेगा. जैसे Chest, Eye sight, Blood, Ear, Height, Weight. अगर आपके सब कुछ ठीक रहरी है यानि स्वास्थ्य फिट रहती है तो आपको इस test में पास कर दिया जाएगा.


5. Written Exam

Physical test में पास करने की बाद Written Exam देना होता है. यह exam इतना कठिन नहीं है, अगर आप पिछली साल की प्रश्न पत्र एक बार देख लेते है तो आपको आईडिया हो जाएगा.

यह परीक्षा objective type का होते है जो आप आसानी से उस सवाल का जवाब दे सकते है.

जब आप Written Exam में पास कर लेंगे तब आप एक आर्मी बन जाएंगे. उसके बाद आर्मी विभाग के नियम अनुसार आपको दुसरे राज्य में भेजा जाएगा कर्तव्य पालन करने के लिए.


{Next Article About Army}

इस लेख में आर्मी का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में बताएंगे। आर्मी का नाम तो सभी ने सुना होगा। कई लोगों के परिवार और रिश्तेदारों में भी लोगों ने सेना में काम किया होगा। किसी भी देश में सेना की अहम भूमिका होती है।

इस लेख को लिखने का हमारा उद्देश्य यह है कि आपको आर्मी का फुल फॉर्म भी पता होना चाहिए। इसके साथ ही हम आपको सेना से जुड़ी और भी दिलचस्प बातें बताएंगे। 

आर्मी क्या है – Army Ka Full Form

आर्मी एक ऐसी सेना है जो अपने देश की रक्षा करती है। इसलिए सेना के लोगों को सैनिक भी कहा जाता है। सेना का अंग्रेजी शब्द आर्मी है। 

आर्मी का पूरा नाम अलर्ट रेगुलर मोबिलिटी यंग है और इसका मतलब है देश की सुरक्षा से जुड़ी हर हरकत पर नजर रखने वाले युवाओं की फौज। 

देश की रक्षा को देखते हुए जरूरत पड़ने पर सेना को भी एक जगह से दूसरी जगह भेजा जाता है।


Army Ka Full Form

आर्मी का पूरा नाम Alert Regular Mobility Young है, यह सर्वविदित है और इसका मतलब है कि युवाओं की सेना जो देश की सुरक्षा से जुड़ी हर हरकत पर नजर रखती है।


सेना से जुड़े रोचक तथ्य – Army Ka Full Form

भारतीय सेना में अन्य सरकारी संगठनों की तुलना में जाति या धर्म के आधार पर आरक्षण की कोई व्यवस्था नहीं है।

समुद्र तल से 5000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सियाचिन ग्लेशियर दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र है। जिस पर खुद भारतीय सेना का कब्जा है।

उच्चतम और पर्वतीय युद्धों के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय सैनिक माने जाते हैं।

बेली ब्रिज जो दुनिया का सबसे लंबा ब्रिज है। इसे भारतीय सेना ने 1982 में बनाया था।

दिसंबर 1971 में, भारत और पाकिस्तान के बीच लोंगेवाला युद्ध में केवल दो भारतीय सैनिक मारे गए थे। इस जंग पर बॉलीवुड फिल्म ‘बॉर्डर’ भी बन चुकी है।

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सैन्य टुकड़ी अमेरिका और चीन के बाद भारतीय सेना में है।

वर्ष 2013 में ‘ऑपरेशन राहत’ उत्तराखंड के बाढ़ पीड़ितों को बचाने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा नागरिक बचाव अभियान था। जिसमें सेना ने बड़ी भूमिका निभाई।


सेना में कैसे शामिल हों – Army Ka Full Form

सेना में 10वीं और 12वीं पास होनी चाहिए, इसमें ज्यादा पढ़ने की जरूरत नहीं है। भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए आपकी हाइट अच्छी होनी चाहिए। 

आपके शरीर का वजन 50 किलो से कम नहीं होना चाहिए। और आपकी जाति मजबूत होनी चाहिए।


सेना के लिए आयु – Army Ka Full Form

आर्मी में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए जब वह फॉर्म भरता है और अधिकतम 21 वर्ष होना चाहिए। वहीं अन्य पदों के लिए अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए।

सेना एक संगठित बल है, जो जमीन पर रहकर लड़ती है। यह एक भूमिहीन शाखा है, जो अपने भीतर कई शाखाओं को मिला सकती है। 


आर्मी सर्विस कोर क्या है – Army Ka Full Form

सेना सेवा कोर भारतीय सेना की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी प्रशासनिक सेवा है। ईस्ट इंडिया कंपनी के दिनों में एक मामूली शुरुआत से, इसने अपनी गतिविधियों के दायरे का विस्तार किया है जहाँ तक यह जमीन, पानी और हवा पर काम करता है। 

कोर ने तीन महाद्वीपों और सूखे रेगिस्तान से लेकर बर्फीले पहाड़ों, जंगलों और ऊंचे इलाकों तक सभी प्रकार के इलाकों में बड़ी संख्या में मिशनों में भाग लिया है।


सेना शब्द इस तरह बना – Army Ka Full Form

दुनिया के सभी देशों की अपनी-अपनी सेनाएँ हैं जिन्हें हम सेना कहते हैं। भारतीय सेना भी इन्हीं में से एक है जिसे हम भारतीय सेना कहते हैं। सेना को अंग्रेजी में आर्मी कहा जाता है और आर्मी शब्द लैटिन शब्द Armata से लिया गया है जिसका अर्थ है Armed Force. यह एक ऐसी सेना है जो देश की रक्षा करती है।

आपको बता दें कि चीन दुनिया का एक ऐसा देश है जिसके पास सबसे ज्यादा सेना है। चीन के पास 1,600,000 सक्रिय सैनिकों और 5,10,000 रिजर्व कर्मियों की विशाल सेना है। चीन के बाद भारत दूसरे नंबर पर आता है क्योंकि भारत के पास दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना है, जिसमें 1,129,000 सक्रिय सैनिक और 9,60,000 रिजर्व सैनिक हैं।


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की Army Ka Full Form Kya Hai और Army कैसे बने.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए. अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की Army Ka Full Form Kya Hai और आर्मी बनने के लिए क्या क्या करना होता है.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share कीजिए.

आज के लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post