Bacha Paida Kaise Kare – In Hindi

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Bacha Paida Kaise Kare. अगर आप बच्चा पैदा करने के लिए प्लान कर रहे है तो इस आर्टिकल पढ़के इसके बारे में आप जानकारी प्राप्त कर सकते है।

शादी होने के बाद लोग बच्चा पैदा करने के लिए जानकारी लेना चाहते है। कुछ लोगों को पहले से ही इसके बारे में जानकारी रहते है और कुछ लोग इसके बारे में नहीं जानते है।

Bacha Paida कैसे होता है

bacha paida kaise kare in hindi

बच्चा पैदा होना एक नेचुरल चीज है, जब एक पुरुष औरत के साथ सेक्स करते है उसके बाद नैचुरली बच्चा पैदा होने की प्रोसेस शुरू होता है।

Bacha Paida Kaise Kare

अगर आप नहीं जानते है की बच्चा कैसे पैदा होता है तो आप नीचे दिए गयी वीडियो देखके इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।


मुझे उम्मीद है आप उपर दिए गयी वीडियो देखके जान गया है की Bacha Paida Kaise Kare.

Bacha Paida Kaise Kare (Text)

जब लोगों के नई शादी होते है तब उनका पहला उद्देश्य होता है बच्चा पैदा करना, लेकिन कुछ लोग जल्दी बच्चा पैदा करना नहीं चाहते है इसलिए वो लोग देरी से बच्चा पैदा करना चाहते है।

ज्यादातर लोग शादी के बाद जल्दी बच्चा पैदा करना पसंद करते है ताकि वो जल्दी माँ बाप बन जाये। कुछ लोगों को बच्चा पैदा करने के बारे में ज्ञान नहीं होते जिसके कारण वो दूसरे से जानकारी पाना चाहते है।

अगर आप बच्चे के लिए प्रयास करते-करते थक गए हैं, लेकिन पत्नी गर्भधारण नहीं कर पा रही है तो आपको ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं, जिससे बच्चे पैदा होने की संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

अगर आप अपने परिवार को बढ़ाना चाहते हैं और बहुत कोशिश करने के बाद भी बच्चे पैदा नहीं हो रहे हैं तो चिंता होना स्वाभाविक है। 

आखिर क्या कारण है जो गर्भावस्था के रास्ते में आ जाता है और इसके लिए कौन से प्राकृतिक उपाय अपनाए जा सकते हैं?  इस बीच एक बार फिर आपको ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं, जिससे संतान होने की संभावना अधिक से अधिक बढ़ जाती है।

सेक्स कैसे करें

सेक्‍स के दौरान आपको वैसलीन, जेली या तेल का इस्‍तेमाल बंद कर देना चाहिए, क्‍योंकि यह शुक्राणुओं की गति को कम करता है।

सेक्‍स के तुरंत बाद अपनी पत्‍नी को दोनों घुटनों को ब्रेस्‍ट के पास लाने को कहें। जैसे कि वे इस स्थिति में 10 से 15-20 मिनट तक रहें।

यह आसन गर्भधारण की संभावना को बढ़ाता है, क्योंकि शुक्राणुओं को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए सही गति मिलती है। यह भी ध्यान रखें कि सेक्स के तुरंत बाद पेशाब करने से बचें।

कब करें सेक्स

महिलाओं के लिए महीना 28 दिन या 4 हफ्ते बाद आता है। इनमें जो 1 से 7 और 21 से 28 दिन के होते हैं, यानी पहला हफ्ता और आखिरी हफ्ता इनमें गर्भधारण की संभावना कम होती है। 

लेकिन, बीच के दो सप्ताह के दौरान यानी आठवें दिन से बीसवें दिन तक गर्भधारण की संभावना अधिक होती है। इस दौरान आप एक दिन को छोड़कर सिर्फ सुबह के समय ही सेक्स कर सकते हैं। उस समय आपके हार्मोन का स्तर भी ऊंचा रहेगा, जो आपका साथ देगा।

क्या खाना खाएं

आयुर्वेद कहता है कि अगर पुरुष इस दौरान पित्त कम करने वाले सप्लीमेंट (गाय का घी और सूखे अंगूर) का सेवन करें तो शुक्राणुओं की संख्या और कभी-कभी उनकी गति भी बढ़ सकती है।

क्या नहीं खाना चाहिए

तला-भुना, मसालेदार और गर्म खाना कम लें, क्योंकि ये शरीर में पित्त की मात्रा को बढ़ाते हैं।


{Next Article About Pregnancy}

Bacha Paida Kaise Kare

कुछ महिलाएं सिर्फ एक प्रयास में गर्भवती हो जाती हैं जबकि कुछ महिलाएं काफी प्रयास के बाद गर्भधारण करने में सक्षम होती हैं। 

तमाम कोशिशों के बाद भी गर्भवती नहीं हो पाने के कारण ज्यादातर महिलाएं किसी न किसी दबाव में आ जाती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि तय समय में सेक्स करने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

ओव्यूलेशन के बाद ही गर्भधारण संभव है। ओव्यूलेशन तब होता है जब महिलाओं के अंडाशय से अंडे निकलते हैं। ये अंडे शुक्राणु द्वारा निषेचित होने के बाद गर्भधारण की स्थिति पैदा करते हैं। 

जब ये अंडे निकलते हैं, अगर उस समय महिलाओं के फैलोपियन ट्यूब में स्पर्म मौजूद होता है तो इस बात की पूरी संभावना रहती है कि अंडा फर्टिलाइज हो जाएगा और आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं। हालांकि, ज्यादातर महिलाओं को ओव्यूलेशन के सही समय के बारे में पता नहीं होता है।

ओव्यूलेशन के बाद गर्भधारण करने में लगभग 12 घंटे लगते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ओव्यूलेशन के बाद एक अंडे का जीवनकाल केवल 24 घंटे होता है। इसका मतलब यह है कि अगर ओव्यूलेशन के बाद 12 घंटे के भीतर अंडा निषेचित नहीं होता है, तो गर्भधारण की संभावना कम हो जाती है।

ओव्यूलेशन के बाद अंडे के निषेचन का समय बहुत कम होता है। गर्भधारण की संभावना को बढ़ाने के लिए ओवुलेशन के समय से पहले शारीरिक संबंध बनाना शुरू कर देना चाहिए।

शुक्राणु गर्भाशय के अंदर लगभग 72 घंटे तक रहते हैं, इसलिए ओव्यूलेशन से तीन दिन पहले सेक्स करने से आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है। 

ओव्यूलेशन से पहले सेक्स करने से गर्भाशय में पहले से मौजूद स्पर्म अंडे निकलते ही उन्हें फर्टिलाइज कर देते हैं।

आप अपने ओवुलेशन का सही समय जानने के लिए ओवुलेशन स्ट्रिप्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इससे आपको पता चल जाएगा कि आप कब ओव्यूलेट करने वाली हैं। इसकी मदद से आप अपनी प्रेग्नेंसी को सही तरीके से प्लान कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें:

Share this post

Leave a Comment