Batsman Kaise Bane

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Batsman Kaise Bane. अगर आप बैट्समैन बनने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

बैट्समैन बनना इतना मुश्किल तो नहीं है, लेकिन इतना तो आसान भी नहीं है।

Batsman Kaise Bane

अगर आप बैट्समैन बनने के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Batsman Kaise Bane.


Batsman Kaise Bane (Text)

एक बैट्समैन को एक फास्ट बोलर की बॉल को खेलने के लिए एक सेकंड का एक तिहाई मिलता है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बैट्समैन विवरण में जाए और बैटिंग की छोटी तकनीकी आवश्यकताओं में पारंगत हो।

किसी भी काम को अच्छे से करने के लिए सबसे पहले आपको उस काम के बारे में पता होना चाहिए। इसके लिए इसके बेसिक्स को समझना जरूरी है। 

एक अच्छा बैट्समैन बनने के लिए सबसे पहले आपको बैटिंग की मूल बातें सीखनी होंगी।


Batsman Kaise Bane

इस पोस्ट में हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि एक अच्छा बैट्समैन बनने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।

हमेशा बॉल पर नजर

बैटिंग करते समय बॉल को देखना बहुत जरूरी है। अगर आप आखिरी मिनट तक देख सकते हैं, तो खेलने में ज्यादा दिक्कत नहीं है। 

बॉल को देखने के लिए आपको हमेशा बॉलर के हाथ पर नजर रखनी होती है। यदि आप देख सकते हैं कि बॉल बॉलर के हाथ से कैसे निकलती है, तो आपको बैटिंग  करना बहुत आसान लगेगा।


दोनों हाथों की भूमिका

ऊपर वाले हाथ का काम आपको बैक लिफ्ट देना होता है। बैक लिफ्ट बैट के बॉल के प्रभाव तक ऊपरी हाथ का काम करती है। प्रभाव के समय से, नीचे के हाथ का काम शुरू होता है और फॉलो-थ्रू तक चलता रहता है। 

ध्यान देने वाली बात यह है कि दोनों हाथों की गति एक ही दिशा में होनी चाहिए क्योंकि तभी हम दोनों हाथों की पूरी ताकत का इस्तेमाल कर सकते हैं।


अभ्यास करना

यदि आप सर्वश्रेष्ठ बैट्समैन बनना चाहते हैं तो आपको बैटिंग का नियमित अभ्यास करना होगा, बिना अभ्यास के आप एक अच्छे बैट्समैन नहीं बन पाएंगे। 

कोशिश करें कि आप रोजाना बैटिंग का अभ्यास करें। इससे आपकी बैटिंग तकनीक में सुधार होगा, आपके शॉट अच्छे लगेंगे, आपका शॉट चयन अच्छा होगा।


टाइमिंग पर ध्यान दें

केवल ताकत से बैटिंग नहीं की जाती है। समय के साथ अच्छी बैटिंग  की जाती है। आपको अपनी टाइमिंग पर भी ध्यान देना होगा। अगर आप बॉल को अच्छे से देख सकते हैं। तो समय आपके लिए आसान रहेगा।


अच्छा करने की कोशिश

हर रोज कोशिश करें कि आप कल से आज बेहतर प्रदर्शन करेंगे। मेरे कहने का मतलब यह है कि अपने हुनर ​​को बेहतर करने की कोशिश करें और कुछ ऐसा करें कि आज आपने जो प्रदर्शन किया है वह कल के प्रदर्शन से बेहतर हो। 

यदि आप कल के प्रदर्शन की तुलना में प्रतिदिन अपने प्रदर्शन में सुधार करते हैं, तो आपके खेलने का तरीका भी दूसरों की तुलना में बेहतर होता जाएगा।


निरंतरता बनाए रखें

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। कब क्या हो जाए कोई नहीं जानता। खिलाड़ियों के भी फॉर्म होते हैं। कुछ दिन एक खिलाड़ी काफी अच्छा होता है। तभी उसकी फॉर्म अच्छी होती है। 

इसलिए कई बार कई खिलाड़ी खराब खेलते हैं तो उनकी फॉर्म खराब होती है। इसलिय आपको हमेशा कोशिश करनी होगी कि आप निरंतरता बनाए रखें।


क्रिकेट क्लब में शामिल हों

क्रिकेट खेलने के लिए अभ्यास बहुत जरूरी है, आपने भी देखा होगा कि मैच शुरू होने से कुछ दिन पहले सभी खिलाड़ी क्रिकेट अभ्यास में लगे होते हैं। मेरे कहने का मतलब है कि कोई भी खिलाड़ी क्रिकेट में पारंगत नहीं होता है, हर कोई समय के साथ सीखता है और अभ्यास ही एक ऐसी चीज है जिसे आपने अब तक खेल से जोड़े रखने के लिए सीखा है। 

यदि आप अभ्यास करना बंद कर देते हैं, तो आप अब तक जो सीखा है उसे भूलने लगते हैं। इसलिए मैं आप सभी को सलाह दूंगा कि आप अपने नजदीकी क्रिकेट क्लब में शामिल हों और उनके आने वाले मैचों में भाग लें, इससे आप अभ्यास करते रहेंगे।


Share this post

Leave a Comment