Bina Paise Ka Business Kaise Kare – In Hindi

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Bina Paise Ka Business Kaise Kare in Hindi. अगर आप बिना पैसे से बिज़नेस शुरू करना जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसे का तो जरुरत पड़ता है, लेकिन पैसे से ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है बिज़नेस के बारे में ज्ञान। अगर बिज़नेस के बारे में अच्छे ज्ञान नहीं होते तो उसी बिज़नेस में सफलता नहीं मिलते।

बिना पैसे के व्यापार

Bina Paise Ka Business Kaise Kare in Hindi

आप बिना पैसा लगाए कई बिजनेस कर सकते हैं और उसमें सफल भी हो सकते हैं। लॉक डाउन के बाद से कई दिनों से और भी कई बिजनेस आइडिया सामने आए हैं, जो एक समय में नहीं किए जाते थे।

पैसा हम इंसानों की ऐसी जरूरत है कि यह कभी खत्म नहीं होता, हम सभी जानते हैं कि बिजनेस करना एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप बहुत ही आसानी से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, बहुत सारे लोग हैं जो अपना बिजनेस करते करके पैसे कमाते है निवेश करके।

लेकिन आज के समय में कई ऐसे बिजनेस आ गए हैं जहां आप बिना खर्च किए अपना अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं और कमाई काफी ज्यादा हो सकती है.


Bina Paise Ka Business Kaise Kare in Hindi

ब्लॉगिंग – Bina Paise Ka Business Kaise Kare

अगर आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन है तो आप यह काम करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आप अपने ज्ञान के अनुसार किसी भी विषय पर लिख सकते हैं और अपने ब्लॉग को विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित कर सकते हैं। 

शुरुआत में आपके ब्लॉग के पाठक कम होंगे और जैसे-जैसे आप अधिक ब्लॉग लिखेंगे आपके पाठकों की संख्या भी बढ़ती जाएगी। आपको अपनी रुचि के अनुसार आसान भाषा में ब्लॉग लिखना होगा और आपकी खुद की लिखावट होनी चाहिए। 

अगर आप कहीं से कॉपी करके ब्लॉग बनाते हैं तो उससे आपको अच्छे नतीजे नहीं मिलेंगे। अगर आपके ब्लॉग को बहुत सारे पाठक मिलते हैं, तो कई मार्केटिंग कंपनियां आपको अपने पेज पर विज्ञापन रखने के लिए पैसे भी दे सकती हैं।


टिफिन सेवा – Bina Paise Ka Business Kaise Kare

जो लोग बाहर रहते हैं, उन्हें सुबह जल्दी उठकर ऑफिस, यूनिवर्सिटी कॉलेज या अलग-अलग जगहों पर काम के लिए जाना पड़ता है और वे इस चक्कर में खाना नहीं बना पाते हैं और बस भूखे रह जाते हैं।

आप चाहें तो ऐसे लोगों से सीधे उनके ऑफिस, बच्चों की क्लास में और लोगों के घरों में जाकर होम डिलीवरी टिफिन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हर दिन अपने भोजन में एक नई दृष्टि बनाएं और जिस तरह से लोग खाना पसंद करते हैं उसे खाने के लिए अपने ग्राहक को शर्मिंदा करें।

ऐसा करने से आप इस व्यवसाय से हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं और इसमें आपको बिल्कुल न्यूनतम राशि यानि शून्य के बराबर निवेश करना होगा और आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


ड्राप शिपिंग – Bina Paise Ka Business Kaise Kare

ड्रॉप शिपिंग व्यवसाय एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है और यह बहुत आसान भी है। इस बिजनेस को आप घर बैठे ही कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको बस एक स्मार्टफोन की जरूरत होगी, जो कि आजकल हर व्यक्ति के पास है।

आपको बस अपना खुद का वितरक बनाना है, जो आपके साथ ऑर्डर दे सकता है और ग्राहक को भेज सकता है। अब यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप प्रोडक्ट को क्या रखते हैं।

आपको एक नेटवर्क बनाना होगा ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को जान सकें। आप चाहें तो सोशल मीडिया पर भी अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में बिजनेस प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया सबसे अच्छा विकल्प है।


फ्रीलांस राइटिंग – Bina Paise Ka Business Kaise Kare

अगर आप बिना कोई पैसा लगाए घर से बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो फ्रीलांस राइटिंग एक बेहतरीन विकल्प है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास अच्छी राइटिंग स्किल्स होनी चाहिए। आप किसी भी तरह के आर्टिकल लिख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

मार्केट में कई ऐसी कंपनियां हैं जिन्हें फ्रीलांस राइटर की जरूरत है। आप उनसे संपर्क करके जुड़ सकते हैं। इस बिजनेस को घर से शुरू करने के लिए स्मार्टफोन या कंप्यूटर की जरूरत होगी।

स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन आज के समय में सभी के लिए उपलब्ध हैं। जिससे आपको इस बिजनेस को शुरू करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

कंपनी आपको पेमेंट बैंक में ट्रांसफर करती है और यह बिल्कुल सुरक्षित है।


यूट्यूब – Bina Paise Ka Business Kaise Kare

YouTube एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप बिना कोई पैसा लगाए जितना चाहें उतना पैसा कमा सकते हैं, मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मैंने यहां से कई लोगों को महीने में लाखों रुपए कमाते देखा है।

उन लोगों ने बिना एक रुपया खर्च किए यहां से पैसा कमाया है, तो अगर वे कमा सकते हैं तो आप क्यों नहीं। YouTube हमें ऐसा मौका देता है कि यहां काम करके हम यहां से खूब पैसा कमा पाए, बस शर्त यह है कि आपको यहां मेहनत करनी पड़ेगा। 

क्योंकि हम सभी जानते हैं कि बिना मेहनत के कुछ भी हासिल नहीं होता है, इसलिए अगर आप बिना पैसा लगाए पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, आपको अपना समय बिताना होगा, तभी आप यहां से महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं।

यहां से पैसे कमाने के लिए आपके पास कम से कम एक स्मार्टफोन होना चाहिए तभी आप यहां से पैसे कमा पाएंगे और अगर आपके पास जगह भी है तो वह यहां से पैसे कमाने के लिए काफी होगा। यहां आप अपना चैनल बना सकते हैं और अपनी रुचि के अनुसार उस चैनल पर वीडियो डाल सकते हैं।


अनुवादक – Bina Paise Ka Business Kaise Kare

अनुवाद भी एक ऐसा व्यवसाय है जिससे अच्छी आमदनी हो सकती है। इसके लिए आपको कुछ भाषाओं का अच्छा ज्ञान होना बहुत जरूरी है। ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां एक अच्छे अनुवादक की जरूरत है। यह काम आप घर बैठे अपने कंप्यूटर के जरिए आसानी से कर सकते हैं। इसमें शुरुआत में आप कम काम हाथ में लेते हैं और जैसे-जैसे आपका दबदबा बढ़ता है, आप काम को बढ़ा सकते हैं।


विज्ञापन परामर्श – Bina Paise Ka Business Kaise Kare

इस काम में आपको विज्ञापन लाने होते हैं। विभिन्न समाचार पत्र और टीवी चैनल अपने विज्ञापन प्राप्त करने के लिए हर क्षेत्र में अपने लोगों को रखते हैं, जो संबंधित क्षेत्र से विज्ञापन लाने का काम करते हैं। अगर आप इस काम से जुड़ जाते हैं तो आपको बाजार और कई बड़े लोगों से मिलना होगा जो अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए विज्ञापन दे सकते हैं।

यदि वे आपके माध्यम से विज्ञापन करते हैं तो आपको एक निश्चित कमीशन मिलेगा जो आपको संबंधित कंपनी द्वारा दिया जाएगा।


वेब और ग्राफिक डिजाइनिंग – Bina Paise Ka Business Kaise Kare

यदि आप वेब और ग्राफिक डिजाइनिंग में उत्कृष्ट हैं, तो यह उन व्यवसायों में से एक है जिनके बारे में आप सोच सकते हैं। बहुत से लोग हैं जो एक अच्छे ग्राफिक कलाकार की तलाश में हैं। अपनी खुद की वेबसाइट डिजाइन करके शुरुआत करें। फिर अपने या अपने दोस्तों की कंपनियों के पास की कंपनियों के लिए रियायती डिज़ाइन फ़्रेस्को ऑफ़र करें।


डाटा पएंट्री – Bina Paise Ka Business Kaise Kare

आप घर बैठे डाटा एंट्री करके हर महीने ₹5000 से ₹20000 के बीच कमा सकते हैं।

आजकल कई कंपनियां घर बैठे लोगों को डाटा एंट्री का काम देती हैं और इतना ही नहीं काम करने से पहले वो आपको ट्रेनिंग भी देंगी जिससे आप डाटा एंट्री का काम आसानी से कर सकते हैं और घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


बिल ऑडिटिंग – Bina Paise Ka Business Kaise Kare

बिल ऑडिटिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप घर बैठे कर सकते हैं। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि बिल ऑडिटिंग का मतलब क्या होता है। 

ऑडिटिंग का मतलब है कि आपको यह जांचना होगा कि बिल में कोई समस्या तो नहीं है। उसे ऑडिट करना है। यह बिजनेस ऐसा है कि आप इसमें बिना कुछ किए पैसे कमा सकते हैं।

आपको कोई खर्चा करने की जरूरत नहीं है। इसमें आपको बस ये काम करना है, आपको कंपनी से जुड़ना है।


रेसेल्लिंग – Bina Paise Ka Business Kaise Kare

आज के समय में बिना एक भी रुपया लगाए आप किसी दूसरी कंपनी का सामान किसी और को बेच कर बहुत अच्छी इनकम कर सकते हैं. जी हां, इंटरनेट पर आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी, जिनका सामान आप भेज सकते हैं और बदले में कमीशन कमा सकते हैं।

अभी ज्यादातर लोग Meesho app की मदद से पैसे कमा रहे हैं. आप यह भी कर सकते हैं। Meesho App से Business शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले Meesho App डाउनलोड करना होगा जो की Play Store से आसानी से किया जा सकता है।

Meesho ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको वहां एक अकाउंट बनाना है, जहां आपको सारी डिटेल्स ठीक से भरनी है और उसके बाद आप जो भी सामान बेचना चाहते हैं उसका कमीशन तय करें. अब आपको उस आइटम का लिंक हर जगह शेयर करना है जहां से लोग खरीदते हैं। आप अपने बैंक खाते में प्रत्येक खरीद पर आपके द्वारा तय किया गया कमीशन प्राप्त करेंगे।


Bina Paise Ka Business Kaise Kare in Hindi (Video)

अगर आप बिना पैसे से बिज़नेस शुरू करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Bina Paise Ka Business Kaise Kare in Hindi.

Share this post

Leave a Comment