BSC Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूँ BSC क्या है और BSC Ka Full Form Kya Hai. इसके अलावा BSC के बारे कई सारे जानकारी देने वाला हो जो आपको जानना बहुत ही जरुरी है.

वैसे तो आम लोगों के इतना जरुरी नहीं होती BSC के बारे में जानकारी प्राप्त करने की. लेकिन अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको BSC Ka Full Form से लेकर BSC के बारे में सारे जानकारी हासिल करना होगा.

BSC Kya Hai – BSC Ka Full Form

BSC Ka Full Form Kya Hai

BSC एक ग्रेजुएशन डिग्री है जो भारत का लगभग सारे कॉलेज में यह कोर्स किया जा सकता है. यह कोर्स पूरा करने के लिए आपको कम से कम 3 साल टाइम देना होगा, लेकिन सभी स्टूडेंट यह कोर्स 3 साल में पूरा नहीं कर पाते इसलिए उनका 4 – 5 साल तक लग जाता है.

जब स्टूडेंट 12 वीं क्लास पास कर लेते है तब वो अलग अलग स्ट्रीम के अनुसार अलग अलग ग्रेजुएशन डिग्री के लिए कॉलेज में एडमिशन लेती है.

भारत में सबसे पोपुलर और अच्छे तीन ग्रेजुएशन डिग्री है, जैसे की B.Sc, B.Com और BA. हर स्टूडेंट अपना अपना रुचि के अनुसार किसी एक स्ट्रीम लेकर ग्रेजुएशन डिग्री पूरा करते है.

लेकिन ज्यादातर स्टूडेंट्स B.Sc डिग्री करने की कोशिश करते है क्योंकि यह कोर्स करने के बाद बहुत सारे नौकरी के लिए अप्लाई किया जाता है जो दूसरा स्ट्रीम की स्टूडेंट्स नहीं कर पाएंगे.


BSC Ka Full Form Kya Hai

मैं आपको पहले बता दिया है की B.Sc हमारे भारत में सबसे पोपुलर एक ग्रेजुएशन डिग्री है, इसलिए इस कोर्स में ज्यादातर स्टूडेंट्स एडमिशन लेना चाहते है.

लेकिन ऐसा बहुत सारे स्टूडेंट्स है जिसने B.Sc का फुल फॉर्म नहीं जानते है इसलिए इन्टरनेट पर सर्च करते रहते है की BSC Ka Full Form क्या है.

BSC Ka Full Form:

Bachelor of Science

B – Bachelor

Sc – Science

BSC Full Form in Hindi:

विज्ञान स्नातक


BSC Course Kaise Kare – BSC Ka Full Form

B.Sc कोर्स करने के लिए आपको 12 वीं क्लास में science सब्जेक्ट लेकर पढ़ना होगा क्योंकि B.Sc कोर्स science का ही होता है.

यह कोर्स 3 साल का होता है लेकिन इसको 6 कोर्स में बांटा गया है. एक कोर्स का समय 6 महीने होता है और 6 कोर्स का समय पूरा 3 साल होता है.

जो स्टूडेंट्स अच्छे से पढ़ाई करते है वो 3 साल के अंदर B.Sc डिग्री पूरा कर लेते है, लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट्स की 4 – 5 साल तक लग जाती है क्योंकि उन्होंने अच्छे से पढ़ाई नहीं करते है.

अगर आप B.Sc डिग्री के लिए एडमिशन लेना चाहते है तो आप पहले से ही पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बना के रखिये. यदि आप B.Sc कोर्स में एडमिशन ले चुकी है तो आप जरुर पढ़ाई में ध्यान दे ताकि 3 साल के अंदर आपका यह कोर्स पुरा हो जाये.


BSC Course Karne Ki Fayde – BSC Ka Full Form

B.Sc डिग्री कोर्स पूरा करने के बहुत सारे फायदे होता है. अगर आप B.Sc कोर्स अच्छे मार्क्स के साथ पास कर लेते है तो आप अन्य किसी भी PG कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते है.

अगर आप स्कूल शिक्षक बनना चाहते है तो आप B.Sc के बाद और दो साल की B.Ed कोर्स करके स्कूल या कॉलेज की शिक्षक बन सकते है.

इसके अलावा और कई सारे सरकारी और प्राइवेट नौकरी है जो सिर्फ B.Sc डिग्री पूरा करने के बाद अप्लाई किया जाता है. यदि आप B.Sc डिग्री पूरा कर लेते है तो आप वो सारे नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की BSC क्या है, BSC Ka Full Form Kya Hai, और BSC कोर्स करने की फायदे क्या है.

मेरी इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की BSC Ka Full Form Kya Hota Hai.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

6 thoughts on “BSC Ka Full Form Kya Hai – In Hindi”

Leave a Comment