CBSE Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं CBSE Kya Hai और CBSE Ka Full Form Kya Hai. इसके अलावा आप यह भी जान सकते है की CBSE बोर्ड के अंतर्गत स्कूल या कॉलेज में एडमिशन कैसे होता है.

अगर आप एक स्टूडेंट है या आप अपने किसी स्टूडेंट को CBSE कि माध्यम से पढ़ाई कराना चाहते है तो आपको CBSE के बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरुरी है.

अगर आप CBSE के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं करके CBSE के माध्यम से पढ़ाई शुरू कर देते है तो आपको बाद में बहुत प्रॉब्लम हो सकता है.

वैसे तो जो स्टूडेंट CBSE में पढ़ाई शुरू कर चुकी है उन स्टूडेंट को CBSE के बारे अच्छे जानकारी जरुर रहेगा. इसलिए उन स्टूडेंट के लिए CBSE के बारे में जानकारी प्राप्त करने की कई जरुरत नहीं होती.

तो चलिए जानते है कि CBSE Kya Hai और CBSE Ka Full Form Kya Hai.

Read Also: IIT Ka Full Form Kya Hai

Read Also: DCA Ka Full Form Kya Hai

CBSE Kya Hai – CBSE Ka Full Form

CBSE Ka Full Form Kya Hai

CBSE भारत सरकार कि द्वारा मान्यता प्राप्त एक बहुत ही बड़ा शिक्षा बोर्ड है. इस बोर्ड को भारत सरकार के द्वारा नियंत्रित की जाती है.

CBSE बोर्ड को 3 नवंबर 1962 सन में स्थापित की गयी है. CBSE बोर्ड को स्थापित करने की मुख्य उद्देश्य था भारत और अन्य देशों कि 10th और 12th क्लास कि स्टूडेंट्स को अच्छे शिक्षा प्रदान करना.

CBSE के माध्यम से हमारा भारत में 20,299 स्कूल कि पढ़ाई किया जा रहा है और भारत के अलावा भी अन्य 28 देशों में 220 स्कूल में CBSE बोर्ड कि नियम अनुसार स्टूडेंट्स को शिक्षा दी जा रही है.

CBSE बोर्ड कि स्कूल कि संख्या हर साल बढ़ते रहते है, इसलिए जो स्टूडेंट्स CBSE बोर्ड के माध्यम से पढ़ाई करना चाहते है उन स्टूडेंट्स को पढ़ाई करने की मोका आसानी से मिल जाती है.

CBSE बोर्ड हर साल 10वीं और 12वीं क्लास कि परीक्षा लेने के अलावा यह NEET, JEE, और AIPMT कि परीक्षा कि आयोजित करती है.

Read Also: UPS Ka Full Form Kya Hai

Read Also: CCC Ka Full Form Kya Hai


CBSE Ka Full Form Kya Hai

जो स्टूडेंट CBSE बोर्ड के माध्यम से 10वीं या 12वीं क्लास कि पढ़ाई करना चाहते है उनके लिए CBSE Ka Full Form जानना बहुत ही जरुरी है क्योंकि उसका फुल फॉर्म परीक्षा में पूछा जा सकता है.

CBSE Ka Full Form:

Central Board of Secondary Education

C – Central

B – Board

S – Secondary

E – Education

CBSE Full Form in Hindi:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

Read Also: NCC Ka Full Form Kya Hai


CBSE Me Admission Kaise Hota Hai – CBSE Ka Full Form

अगर आप CBSE बोर्ड कि अंतर्गत स्कूल में 10वीं क्लास में एडमिशन लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको 9th क्लास में अच्छे मार्क्स के साथ पास करना होगा उसके बाद आप CBSE कि अंतर्गत किसी भी स्कूल में 10वीं क्लास में एडमिशन ले सकते है.

यदि आप 12वीं क्लास में CBSE बोर्ड के माध्यम से पढ़ाई करना चाहते है तो सबसे अच्छे होगा कि आप 10वीं क्लास इस CBSE बोर्ड कि माध्यम से ही पढ़ाई करे.

अगर आप 10वीं क्लास अपने राज्य कि शिक्षा बोर्ड के माध्यम से पास कर लेते है तो भी आप 12वीं क्लास CBSE बोर्ड कि अंतर्गत कॉलेज में एडमिशन लेकर पढ़ाई कर सकते है.

Read Also: MA Ka Full Form Kya Hai

Read Also: NCERT Ka Full Form Kya Hai


CBSE Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare – CBSE Ka Full Form

आपको यह जरुर पता होगा की CBSE बोर्ड की परीक्षा बहुत कठिन होता है अन्य किसी राज्य की शिक्षा बोर्ड के तुलना में. इसलिए CBSE की परीक्षा के लिए बहुत अच्छे तरीके से पढ़ाई करके तैयारी करना होता है.

अगर आप CBSE बोर्ड कि परीक्षा देनेकी तैयारी कर रही है चाहे वो 10वीं क्लास का हो या 12वीं क्लास का हो, आप नीचे मेरी बताई गयी स्टेप्स को पढ़के CBSE परीक्षा का तैयारी आसानी से कर सकते है.

स्टेप 1. पढ़ाई की टाइम निर्धारित करे.

CBSE बोर्ड कि परीक्षा देने के लिए सबसे पहले आपको अपने पढ़ाई की समय सीमा निर्धारित करे, क्योंकि बिना समय निर्धारित करके पढ़ाई करने से पढ़ाई पर ध्यान नहीं लगता है.

जब आप पढ़ाई करने के टाइम निर्धारित कर लेते है तब आपका ध्यान अच्छे तरीके से पढ़ाई पर लगता है जिससे आप किसी भी प्रश्न का जवाब आसानी से याद कर सकते है.

स्टेप 2. नियमित पढ़ाई करे.

अगर आप CBSE बोर्ड कि परीक्षा में पास करना चाहते है तो आपको पढ़ाई कि समय निर्धारित करने के साथ साथ नियमित पढ़ाई करने की अभ्यास करना होगा.

नियमित पढ़ाई करने से आपका मन में हमेशा पढ़ाई करने की इच्छा रहेगा जिससे आप नई नई सवाल का जवाब आसानी से सीख सकते है.

कुछ स्टूडेंट्स नियमित पढ़ाई नहीं करते है जिससे वो परीक्षा के टाइम रात दिन पढ़ने में लग जाता है और रात दिन पढ़ाई करने से हेल्थ का बहुत बड़ा नुकसान होने लगता है.

परीक्षा के टाइम रात दिन पढ़ाई करने से जगह आप पहले से ही नियमित पढ़ाई करने की अभ्यास करे.

स्टेप 3. पिछले साल की प्रश्न पत्र पर ध्यान दे.

CBSE बोर्ड के परीक्षा में पास करने की यह बहुत ही अच्छे एक तरीका है. अगर आप पिछले साल की प्रश्न पत्र देखके पढ़ाई शुरू करते है तो आपको बहुत सारे फायदे मिलेगा.

जब आप पिछले साल कि प्रश्न पत्र देख लेते है तब आप उसी प्रश्न को छोड़ के अन्य जरुरी प्रश्न कि जवाब सीखने में आपको बहुत आसान हो जाएगा, क्योंकि जिस प्रश्न पिछले साल में आ जाता है उसी प्रश्न अगली साल में बहुत कम आता है.

पिछले साल कि प्रश्न पत्र पाने के लिए आप अपने खास दोस्तों के साथ संपर्क कर सकते है जिसने CBSE के परीक्षा पिछले साल में दे चुके है.

अगर आपका परिवार या रिश्तेदारों से कोई भी लोग CBSE का परीक्षा पिछले साल में दे देती है तो आप आसानी से उन से प्रश्न पत्र प्राप्त कर सकते है.

स्टेप 4. अपने हेल्थ पर ध्यान दे.

अगर आप CBSE बोर्ड के परीक्षा में पास करना चाहते है तो सबसे पहले अच्छे से पढ़ाई तो करना ही होगा लेकिन उसके साथ अपने हेल्थ पर भी ध्यान देना चाहिए.

इंसान के लिए पुरे दुनिया में सबसे मुख्य चीज होता है अपना हेल्थ, अगर आपका हेल्थ ठीक नहीं होते तो आप अच्छे से पढ़ाई नहीं कर सकते है.

हेल्थ ठीक रखने के लिए आप हर दिन सुबह के टाइम व्यायाम करने की आदत बनाये. व्यायाम के अलावा आप healthy खाना खाये जिससे आपका हेल्थ ठीक रखने में बहुत मदद करेगा.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की CBSE Kya Hai और CBSE Ka Full Form Kya Hai. इसके साथ यह भी बताया है की CBSE बोर्ड के परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करे.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की CBSE Kya Hai और CBSE Ka Full Form Kya Hai.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करे.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment