CCC Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस आर्टिकल में बात करने वाला हूँ CCC क्या है और CCC Ka Full Form क्या होता है. इसके अलावा CCC के बारे कई सारे जानकारी देने वाला हो जो आपको जानना बहुत ही जरुरी है.

अगर आप एक स्टूडेंट है और चाहते है की पढ़ाई के बाद या पढ़ाई के साथ साथ CCC कोर्स पूरा करना तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े ताकि CCC कोर्स में एडमिशन लेने के पहले उसकी बारे में आपका जानकारी हो जाये.

CCC Kya Hai

CCC Ka Full Form Kya Hai

CCC कंप्यूटर का एक डिप्लोमा कोर्स है जो सरकारी संस्था NIELIT (National Institute of Electronics and Information Technology) के द्वारा कराया जाता है.

जो स्टूडेंट्स सरकारी नौकरी करना चाहते है उनके लिए CCC कोर्स करना चाहिए क्योंकि यह सरकार की द्वारा मान्यता प्राप्त कोर्स है.

इस कोर्स की माध्यम से आप कंप्यूटर की बेसिक जानकारी सीख सकते है. सरकारी ऑफिस में कंप्यूटर की जितने भी काम होती है वो सब इस CCC कोर्स की अंदर मिल जाती है.

यह कोर्स पूरा करने के बाद सरकारी नौकरी के अलावा आप प्राइवेट किसी भी कंपनी में data entry की नौकरी कर अकते है.

अगर आप 12 वीं क्लास पास करने के बाद CCC कंप्यूटर कोर्स पूरा कर लेते है तो आप सरकारी नौकरी जैसे Stenography, Clerk, Patwari आदि नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है.

इसके अलावा और कई सारे सरकारी नौकरी है जो करने के लिए 12 वीं क्लास के साथ कंप्यूटर कोर्स जैसे CCC का जरुरत पड़ती है, यदि आप 12 वीं क्लास के साथ CCC कोर्स पूरा कर लेते है तो आप वो सारे नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है.

CCC Ka Full Form Kya Hai

अगर आप अपने पढ़ाई के बाद सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी करना चाहते है तो आपको यह CCC कंप्यूटर कोर्स पूरा करना चाहिए क्योंकि आजके टाइम कंप्यूटर सर्टिफिकेट के अलावा किसी तरह की नौकरी नहीं मिलती है.

अब चलिए जानते है की CCC Ka Full Form क्या होता है…

CCC Ka Full Form:

Course on Computer Concepts

C – Course

C – Computer

C – Concepts

CCC Full Form in Hindi:

कंप्यूटर अवधारणाओं पर पाठ्यक्रम

CCC Course Kaise Kare

CCC कंप्यूटर कोर्स करने की 2 तरीके है, पहला तरीके से आप NIELIT की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन एडमिशन लेके कोर्स पूरा कर सकते है. और दुसरे तरीके से आप NIELIT की मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से यह कोर्स पूरा कर सकते है.

NIELIT की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन एडमिशन लेने के लिए आपको 590 रूपये एडमिशन फीस देना होगा. ऑनलाइन एडमिशन लेने का फायदे यह है की आपको एडमिशन फीस के अलावा अन्य कोई भी फीस नहीं लगती है.

ऑनलाइन एडमिशन लेने के बाद आपको खुद से पढ़ना होगा, और परीक्षा के टाइम NIELIT की ऑफिसियल वेबसाइट से admit card डाउनलोड करके exam center में जाना होगा.

अगर आप NIELIT की मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट में CCC कोर्स के लिए एडमिशन लेते है तो आपको एडमिशन फीस के अलावा ट्यूशन फीस लग सकता है.

इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने का फायदे यह है की जब आप एडमिशन के लिए इंस्टिट्यूट में जायेंगे तब आपका registration, admit card download, और exam की form भरना आदि चीज इंस्टिट्यूट की तरफ से किया जाएगा.

परीक्षा के टाइम आपको सिर्फ अपने admit card लेके exam center में जाकर CCC की परीक्षा दे सकते है. जब आपका परीक्षा के रिजल्ट आ जायेंगे तब आपको इंस्टिट्यूट की माध्यम से रिजल्ट बताया जाएगा.

CCC Ki Exam Kaise Hota Hai

CCC के परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर की माध्यम से देना होता है, यहां ऑफलाइन परीक्षा की सुविधा नहीं है. CCC की परीक्षा NIELIT की द्वारा हर महीने में लिया जाता है, आप अपने कोर्स पूरा करने के बाद किसी भी महीने में परीक्षा दे सकते है.

CCC की परीक्षा में कुल 100 बहुविकल्पी प्रश्न की जाती है और हर प्रश्न 1अंक का होती है. इस परीक्षा में पास करने के लिए कम से कम 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है, अगर आपका 50% से कम अंक होता है तो आप इस परीक्षा में पास नहीं कर सकते है.

CCC Course Karne Ki Fayde

CCC कोर्स पूरा करने के बाद कई सारे फायदे आप देख पाएंगे. अगर आप कोर्स के टाइम अच्छे से मन लगाकर सीखते है तो आपको बहुत सारे फायदे मिलेगा. नीचे आप उन फायदे के बारे में पढ़ सकते है.

  • CCC कोर्स पूरा करने का सबसे ज्यादा फायदे यह है की इस कोर्स से आप कंप्यूटर की सारे बेसिक जानकारी सीख सकते है. इस कोर्स में आप कई सारे चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे, कंप्यूटर operate कैसे करे, MS office की word, excel, power point, paint आदि.
  • अगर आप 12 वीं क्लास पास करने के बाद या पढ़ाई करने के साथ साथ CCC कोर्स पूरा कर लेते है तो आप सरकारी कई सारे नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है अपने रुचि के अनुसार. इस कोर्स के बाद सरकारी नौकरी के अलावा किसी भी प्राइवेट कंपनी में भी आप data entry के काम कर सकते है.
  • CCC कोर्स करने का और एक फायदे यह है की इस कोर्स पूरा करने के लिए आपको ज्यादा पढ़ाई की जरुरत नहीं पड़ते है, अगर आप सिर्फ 10th क्लास तक पढ़ाई किया है यानि 10th क्लास पास कर लिया है तो आप इस कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते है.
  • CCC कोर्स पूरा करने की जो सबसे मुख्य फायदे है वो है NIELIT की मान्यता प्राप्त संस्था की तरफ से आपको CCC कोर्स पूरा करने की कंप्यूटर डिप्लोमा सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की CCC क्या है, CCC कोर्स कैसे करे और CCC Ka Full Form क्या होता है जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की CCC क्या है और CCC Ka Full Form क्या होता है.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!  

Share this post

5 thoughts on “CCC Ka Full Form Kya Hai – In Hindi”

  1. भाई मैंने आपका पूरा आर्टिकल पड़ा एकदम मस्त आर्टिकल लिखा है आपसे । उम्मीद करते हैं आप ऐसे ही बेहतरीन आर्टिकल लिखते रहेंगे।

    Reply

Leave a Comment