CCTV Ka Full Form Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)

इस पोस्ट में मैंने आपको बताने वाला हूं CCTV क्या है, CCTV का उपयोग कहा होता है, और CCTV Ka Full Form Kya Hota Hai. इसके अलावा CCTV के बारे में अन्य बहोत सारे जानकारी आप इस पोस्ट के माध्यम से जान सकते है.

हालांकि आजके टाइम CCTV एक आम चीज हो गया है, जो हर लोग इसके बारे में थोड़ा बहुत जानते है. लेकिन ऐसा बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने CCTV Ka Full Form जानते है.

वैसे तो ज्यादातर लोग जानते है की CCTV का उपयोग बड़े बड़े दुकान, ऑफिस, आदि जगह पर किया जाता है. लेकिन CCTV का इस्तेमाल क्यों किया जाता है यह भी बहोत कम लोग जानते है.

इस लिए आज इस पोस्ट के माध्यम से हम CCTV के बारे में सारे जानकारी जानेंगे. इसके बारे में पुरे जानकारी आपके लिए भी जानना बहुत ही जरुरी है. क्योंकि आज का समय हर ऑफिस या बड़े बड़े जगह पर CCTV का इस्तेमाल किया जा रही है.

CCTV Kya Hai – CCTV Ka Full Form

CCTV Ka Full Form

CCTV को आप सीधे शब्द में एक camera कह सकते है, जिसका काम camera के सामने जितने भी चीज होंगे ये सारे चीजों का फुटेज रिकॉर्ड करके कंप्यूटर में भेज देती है.

CCTV हमेशा लाइव रहते है, और हमेशा सामने होने बाले हर तरह की फुटेज रिकॉर्डिंग करते रहते है. अगर आप चाहे तो CCTV का रिकॉर्डिंग को बंद भी कर सकते है.

CCTV हमेशा ऐसा जगह पर लाइव रखना होता है जहा पर हमेशा लोग रहते है, जैसे ATM, बड़े बड़े सिटी और टाउन, पुलिस स्टेशन, आदि जगह पर. यानि जिस जगह पर हमेशा निगरानी करने की जरुरत होते है उसी जगह पर CCTV हमेशा लाइव रखना होता है.

और जिस जहग पर हमेशा लोगों को सर्विस प्रोवाइड नहीं करना होता है, उसी जहग पर CCTV को हमेशा लाइव रखने की कोई जरुरत नहीं होती.

जैसे ऑफिस, कॉलेज, दुकान, आदि जगह पर CCTV को हमेशा लाइव रखने की जरुरत नहीं होती.


CCTV Ka Full Form Kya Hai

आजके टाइम ज्यादातर लोग CCTV को “CCTV” ही कहते है. आपके तरह ऐसा बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने CCTV Ka Full Form जानने के लिए इन्टरनेट पर सर्च करते है.

लेकिन सभी लोगों के लिए CCTV Ka Full Form जानना बहुत ही जरुरी है. अगर आप इसका फुल फॉर्म जान लेते है तो आपको आसानी से समझ आ जाएगा की आखिर इसको उपयोग करने की उद्देश्य क्या है.

CCTV Ka Full Form:

Closed Circuit Television

C – Closed

C – Circuit

TV – Television

CCTV Full Form In Hindi:

क्लोज़्ड सर्किट टेलीविज़न

Also Read: CPU Ka Full Form Kya Hai

Also Read: PDF Ka Full Form Kya Hai


CCTV कैसे काम करता है – CCTV Ka Full Form

सबसे पहले CCTV को सेटअप करना होता है. आप जिस जगह की फुटेज रिकॉर्डिंग करना चाहते है उसी जगह के सामने CCTV का camera को लगाना होता है. उसके बाद उसी camera को कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करना होता है.

एक कंप्यूटर में एक नहीं बल्कि बहोत सारे camera को कनेक्ट किया जा सकता है. लेकिन हर कंप्यूटर में CCTV इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इसके लिए अलग सा एक सॉफ्टवेयर अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करना पड़ता है.

अगर आपका कंप्यूटर में CCTV इस्तेमाल करने की सॉफ्टवेयर नहीं है तो आप उसी सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करना होगा, जिसके बाद आप आसानी से CCTV अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते है.

आजके टाइम CCTV को अपने smartphone से भी चलाया जा सकता है, यानि सबसे पहले आपको CCTV का camera को लगाना होगा, उसके बाद आप अपने smartphone के साथ camera को कनेक्ट कर सकते है.

smartphone के साथ camera कनेक्ट करने के बाद आप कही से भी अपने मोबाइल से camera के सामने होने वाली चीजों का लाइव निगरानी कर सकते है.


CCTV लगाने की उद्देश्य क्या है – CCTV Ka Full Form

पुराने जमाना में ऑफिस या अन्य जगह पर किसी चीजों को निगरानी करने के लिए लोगों की जरुरत पड़ता था, ताकि होने वाली किसी घटना को आसानी से निगरानी किया जाये.

लेकिन आजके टाइम पुरे दुनिया डिजिटल हो चूका है जिसके कारण निगरानी के लिए लोगों के जगह CCTV का उपयोग किया जा रही है.

CCTV इसलिए लगाये जाता है, ताकि होने वाली किसी भी चीजों को फुटेज के माध्यम से आसानी से निगरानी किया जाये.

आप कई बार ऐसा देखा होगा की किसी ATM से पैसे चोरी हो जाती है जो CCTV के माध्यम से उसी चोरी का रिकॉर्डिंग फुटेज मिल जाते है.


CCTV का अविष्कार किसने की – CCTV Ka Full Form

CCTV का अविष्कार 1927 सन में Russia का Leon Theremin ने किया था. उनका मुख्य उद्देश्य था किसी चीजों का निगरानी करने की सिस्टम को आसान बनाये जाये.

जब पहले CCTV को बनाये गया था तब इसमें इतना ज्यादा फंक्शन नहीं था. बाद में धीरे धीरे अन्य बहोत सारे कंपनी ने CCTV बनाने लगा, जिसके कारण CCTV का अन्य बहोत सारे फंक्शन add हुआ है.

आजके टाइम दुनिया का हर देशों में CCTV बनाने का कंपनी मजूद है, और CCTV आजके समय एक ऐसा पोपुलर चीज बन गया है जो ऑफिस, कॉलेज, एअरपोर्ट, आदि के अलावा लोग अपने घर को निगरानी करने के लिए भी इस्तेमाल करते है.


तो दोस्तों इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की CCTV Ka Full Form क्या होता है.

इस पोस्ट को social media के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ share जरुर करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!      धन्यवाद!

Share this post

1 thought on “CCTV Ka Full Form Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)”

Leave a Comment