Computer Kaise Sikhe – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में कंप्यूटर की basic कुछ जानकारी देने वाला हूं जो आपके लिए जानना बहुत ही जरुरी है. अगर आप सर्च कर रही है Computer Kaise Sikhe तो आप सही जगह पे आया है.

आजका का दिन कंप्यूटर user की बात करी तो दुनिया का सबसे ज्यादा लोग कंप्यूटर use करते है. इसलिए सभी लोगो की कंप्यूटर का basic knowledge होना चाहिए क्यूंकि अभी हमारा India डिजिटल हो चूका है.

लेकिन बहुत सारे लोग है जिन्हें computer की बारे में कोई भी जानकारी नहीं है, उन लोगो ने सिर्फ दुसरे लोगोकी इस्तेमाल करना देखा है, उन्हें कभी भी कंप्यूटर चलाने की मौका नहीं मिला. जिसके कारण वो लोग नहीं जानते है की कंप्यूटर कैसे चलाते है.

अगर आप computer चलाना नहीं जानते है तो कोई problem नहीं है क्यूंकि दुनिया में कोई लोग सीखके नहीं आते है, आप बस सिर्फ इस पोस्ट को पढ़िए जिससे आपको कंप्यूटर के बेसिक ज्ञान हो जायेगा.

दुनिया में ऐसी कोई भी चीज नहीं है जो लोगो की लिए जानना impossible है, सिर्फ आपको उसे सिखने की इच्छा होना चाहिए.

आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए क्यूंकि में आपको पूरा details में कंप्यूटर की बेसिक जानकारी सरल भाषा में बताऊंगा, जिसके बाद आप कंप्यूटर चलाना सिख सकते है.

कंप्यूटर क्या है

Computer Kaise Sikhe

कंप्यूटर चलाने से पहले आपको यह समझना होगा कि आखिर में कंप्यूटर क्या होता है।

दरअसल कंप्यूटर शब्द की व्युत्पत्ति अंग्रेजी के “कम्प्यूट” शब्द से हुई है, जिसका अर्थ है “गणना करना”। इसीलिए हिंदी में कंप्यूटर को कैलकुलेटर या कंप्यूटर या कंप्यूटिंग डिवाइस भी कहा जाता है।

कंप्यूटर का आविष्कार मुख्य रूप से गणना करने के लिए किया गया था, या आप इसे गणना करने वाली मशीन भी कह सकते हैं।


Computer Kaise Sikhe

1. Mouse

कंप्यूटर को operate करने के लिए mouse का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होती है, बैसे तो बिना mouse के साथ सिर्फ laptop में काम किया जाता है लेकिन desktop में बिना mouse के साथ काम नहीं कर सकते है.

desktop हो या laptop हो दोनों system पे mouse के मदद से काम करना आसान हो जाता है.


2. Keyboard

Keyboard कंप्यूटर का बहुत ही important एक हिस्सा है, बिना keyboard से आप कंप्यूटर पर कोई भी काम नहीं कर सकते.

keyboard के मदद से आप अपने कंप्यूटर पर किसी भी चीज आसानी से लिख सकते है यानि typing कर सकते है. और बहुत सारे काम जैसे की shortcurt key के मदद से बहुत सारे काम सरल कर सकते है.

keyboard पर आपका जितनी ज्यादा typing स्पीड होगी उतना ही ज्यादा बेहतर है आपके लिए, क्यूंकि अगर आपका typing में स्पीड नहीं है यानि slow है तो typing करने समय आपका बहुत दिक्कत होगी.

Typing स्पीड बड़ाने के लिए आप keyboard पर ज्यादा समय type करते रहिये तो आपका typing स्पीड बड़ जाएगी. बिना typing करके आपका typing स्पीड कभी भी नहीं बड़ेगी.


3. CPU

CPU कंप्यूटर का सबसे ज्यादा important एक हिस्सा है, CPU के बिना कंप्यूटर operate नहीं होती. कंप्यूटर का सभी डाटा CPU में स्टोर होती है, आप कंप्यूटर में जितने भी काम करते है वो सभी कंप्यूटर का CPU में स्टोर होती है.

कंप्यूटर का monitor, keyboard, mouse, सभी पार्ट्स कंप्यूटर का CPU के साथ जुड़े होते है और उन सभी को CPU ने operate करती है.

तो दोस्तों computer चलाना सिखने के लिए आपको बताया गया ये तीनो चीजों के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही जरुरी है. अब चलिए बताते है की Computer Kaise Sikhe.


Computer Kaise Chalate Hain

दोस्तों कंप्यूटर को चलाना बहुत ही आसान होता है सिर्फ आपको कुछ steps को फॉलो करना है जिससे आप कंप्यूटर में बहुत ही काम कर सकते है.

1. Switch On Computer

कंप्यूटर को चालू करना बहुत ही आसान काम है.

स्टेप 1: कंप्यूटर के main switch on करना है.

स्टेप 2: UPS का button दबाना है.

स्टेप 3: CPU का power button दबाएँ.

स्टेप 4: अब आपका कंप्यूटर on हो जायेगा.

स्टेप 5: अब password enter करे और आपका काम शुरू करे.


2. Switch off / Shut down कंप्यूटर

अब चलिए बताते है switch off / shut down कैसे करे.

स्टेप 1: Windows button पर क्लिक करे.

स्टेप 2: Power button पर क्लिक करे.

स्टेप 3: अब आप shut down पर क्लिक करे.

स्टेप 4: Shut down पर क्लिक करने की बाद आपका कंप्यूटर automatically shut down / switch off हो जायेगा.


3. Software Install

कंप्यूटर में software install करना बहुत ही जरुरी है, चलिए देखते है software install कैसे करे.

स्टेप 1: अगर आप कोई भी software install करना है तो सबसे पहले उस software को internet से download करना है.

स्टेप 2: Software download करने के बाद एक file मिलेगी आप इस file पर double क्लिक करना है.

स्टेप 3: File पर double क्लिक करने के बाद आपका सामने install या setup करने का option आयेगा आप उस पर क्लिक करे.

स्टेप 4: अब आपके सामने कुछ option आयेगा आप next next करके finish पर क्लिक करे.

स्टेप 5: अब आपका कंप्यूटर में software install हो जाएगा.


4. Software Uninstall

कंप्यूटर में software install करना जेतना जरुरी है ऐसी software uninstall करना उतना ही जरुरी है क्यूंकि अगर आपका कंप्यूटर में कोई भी sofware राखा हुआ है और उसका कोई जरूरत नहीं पड़ते है तो आपको उस software को uninstall करना पड़ता है.

स्टेप 1: Windows button पर क्लिक करे.

स्टेप 2: Search tab में control panel search कीजिए और उस पर क्लिक कीजिए.

स्टेप 3: आपके सामने control panel का window open होगा आप यहाँ programs पर क्लिक करे.

स्टेप 4: Programs पर क्लिक करने की बाद यहाँ installed softwares का लिस्ट आ जायेगा आप जिस software को uninstall करना चाहते है उस पर क्लिक करे और uninstall पर क्लिक करे.

स्टेप 5: अब आपका software uninstall होने की process शरू हो जायेगा और कुछ ही समय के बाद आपका software uninstall हो जायेगा.


Computer Chalana Kaise Sikhe

Computer चलाना सिखने के लिए बहुत सारे platform मजूद है जिससे आप कंप्यूटर चलाना सिख सकते है. लेकिन मैं आपको सिर्फ एक book और दो platforms के बारे में बात करूंगा जिससे आप आसानी से computer चलाना सिख सकते है.

1. Computer Books

अगर आप घर बैठे कंप्यूटर चलना सीखना चाहते है तो आपके लिए सबसे आसान तरीका होगा कंप्यूटर की books पढ़के कंप्यूटर सीखना.

बैसे तो मार्केट में बहुत सारे books आपको मिल जायेगा कंप्यूटर सीखने के लिए, लेकिन मैं आपको नीचे जिस book के बारे में बता रहा हु वो सबसे अच्छा एक book है जो आप पढ़के आसानी से कंप्यूटर चलाना सीख सकते है.

इस book का नाम है Computers Made Easy, इस book में आप कंप्यूटर की बेसिक जानकारी से लेकर कंप्यूटर की एडवांस तक सीख सकते है.

अगर आप इस book को खरीद करना चाहते है तो नीचे दिए गयी Shop Now बटन पर क्लिक करके इस book को Amazon से अभी खरीद कीजिये क्योंकि इस बुक Amazon में लिमिटेड रहती है.

Shop Now


2. YouTube

आप सभी लोग जानते है की YouTube दुनिया का सबसे बड़ा 2nd largest search engine है, Google के बाद ही YouTube का नाम आता है.

कुछ लोग YouTube को सिर्फ entertainment के लिए देखते है वो सोचते है की YouTube सिर्फ entertainment के लिए देखा जाता है.

दोस्तों YouTube एक बहुत ही बड़ा platform है यहाँ आप दुनिया का किसी भी चीजों के बारे में search करके अपना जानकारी प्राप्त कर सकते है.

आपको कंप्यूटर चलाना सीखना है तो आप search करे “computer tutorial in hindi”  उसके बाद आपके सामने बहुत सारे videos मिल जाएगी आप यहाँ से videos देखके सिख सकते है.

आप एक एक चीज के बारे में search करके सिख सकते है, जैसे microsoft word tutorial, microsoft excel tutorial, आप जिसकी बारे में जानना है उसको search करें.


3. Google

जी हाँ, आप इंटरनेट में Google Search Engine का उपयोग करके अपने मनचाहे कोर्स सीख सकते हैं। 

इसके लिए आप Google के सर्च बार में कुछ भी टाइप कर सकते हैं जैसे Learn Computer in Hindi, How to run a computer. जल्द ही Google आपको उन सभी साइटों के लिंक प्रदान करेगा, जिनके उपयोग से आप आसानी से कंप्यूटर चलाना सीख सकते हैं।


4. Computer Coaching Centre.

दोस्तों अगर आपको जल्दी और आसानी से कंप्यूटर चलाना सीखना है तो आप जरुर computer coaching में जाये क्यूंकि यहाँ teacher रहती है जिन्होंने आपको बताते है की कैसे किया करना है.

computer coaching में जाकर सिखने के लिए आपको कंप्यूटर course करना होती है. यहाँ बहुत सारे course है जैसे 3 months, 6 months, 12 months, 18 months.

अगर आपको कंप्यूटर का बेसिक सीखना है तो आपके लिए 3 months का course भी काफी है. उसके बाद बड़ा course भी कर सकते है.

कंप्यूटर course के अलग अलग duration के हिसाब से अलग अलग पैसे देना होती है. अगर आप 3 months का course लेती है तो कम पैसे देना होगा, और बड़ा course जैसे 6 months, 12 months का course करने के लिए ज्यादा पैसे देना होती है.


कंप्यूटर चलाना सीखना क्यों जरूरी है

आज के समय को कंप्यूटर का युग कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप जिस भी क्षेत्र में जाते हैं, वहां कंप्यूटर का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। 

और क्यों न जब इस कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाए तो हमारा सारा काम बहुत जल्दी और कम समय में हो जाता है.

जहां पहले मनुष्य इन सभी कार्यों को करने में काफी समय लेता था, आज वह इन मशीनों द्वारा कुछ ही क्षणों में कर दिया जाता है। वहीं अगर आपको कंप्यूटर चलाना नहीं आता है तो आप निश्चित रूप से दूसरों से पीछे रह जाएंगे। 

वो कहते हैं कि वक्त के साथ चलना जरूरी है, नहीं तो वक्त आपके आगे से निकल जाएगा। जिसे आप निश्चित रूप से स्वीकार नहीं करेंगे।

इसमें बुद्धिमानी यही है कि अगर आपको कंप्यूटर चलाना नहीं आता है तो इसे जल्द से जल्द सीख लें। क्या आप जानते हैं कि यह कब काम आएगा। 

कंप्यूटर का उपयोग सभी क्षेत्रों में किया जा रहा है, चाहे वह कृषि हो, शिक्षा हो या खाना बनाना हो। आपको हर जगह कंप्यूटर का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। 

आप किसी भी कंपनी को देखें तो सभी में कंप्यूटर शिक्षा की न्यूनतम आवश्यकता होती है।

उन्हें आवश्यकता होगी कि उनके कर्मचारी पहले से ही कंप्यूटर शिक्षित हों ताकि उन्हें अपने काम में अधिक लाभ मिल सके। इसलिए कभी-कभी आपको सीधे कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट से गुजरना पड़ता है।

वैसे तो कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना कोई बड़ी बात नहीं है इसे कोई भी सीख सकता है और इसके लिए आपको किसी कोर्स में शामिल होने की भी जरूरत नहीं है।

इसे आप अपने घर में इंटरनेट की मदद से खुद भी सीख सकते हैं। बस जरूरत है इसे सीखने के जुनून की। अगर वे हैं, तो आप आसानी से कुछ ही दिनों में कंप्यूटर विशेषज्ञ बन सकते हैं।


कंप्यूटर कैसे चलाएं

कंप्यूटर को ऑपरेट करना बहुत ही आसान है, आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है, जिससे आप कंप्यूटर में बहुत सारे काम कर सकते हैं।

कंप्यूटर कैसे चालू करें

कंप्यूटर पर स्विच ऑन करना बहुत आसान है।

1. सबसे पहले आपको कंप्यूटर के मेन स्विच को ऑन करना होगा।

2. साथ ही आपको UPS का बटन दबाना है.

3. अब सीपीयू के पावर बटन को दबाएं।

4. इससे कंप्यूटर बूट होना शुरू हो जाता है और बाद में आपके सामने लॉगिन स्क्रीन आ जाती है।

5. अब आप पासवर्ड डालकर मुख्य स्क्रीन डैशबोर्ड में प्रवेश कर सकते हैं।


कंप्यूटर को कैसे बंद करें

आइए अब जानते हैं कि कंप्यूटर को स्विच ऑफ कैसे करें।

1. सबसे पहले आपको नीचे विंडोज के बटन पर क्लिक करना है।

2. इस पर क्लिक करने पर आपको पावर बटन दिखाई देगा।

3. इस पर क्लिक करें, ऐसा करने पर आपको शट डाउन का विकल्प दिखाई देगा।

4. बस शट डाउन विकल्प पर क्लिक करें और कंप्यूटर अपने आप बंद हो जाएगा।


कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर कैसे इनस्टॉल करें

यहां आपको पता चलेगा कि आप कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कैसे करते है। 

1. अगर आप अपने कंप्यूटर में कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उन्हें इंटरनेट से डाउनलोड करना होगा।

2. एक बार जब आप सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लेते हैं, तो यह वास्तव में उस सॉफ्टवेयर की एक .exe फाइल होती है।

3. अगर आप इसे इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आपको उस .exe फाइल पर डबल क्लिक करना होगा।

4. आपके सामने इंस्टॉल शुरू करने का विकल्प दिखाई देता है, जिस पर आपको क्लिक करके आगे बढ़ना है।

5. अब आपके सामने कुछ विकल्प आएंगे, जिन्हें आपको अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से चुनना है।

6. अंत में सॉफ्टवेयर कंप्यूटर पर इंस्टाल हो जाता है।


कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे चलाएं

1. इंटरनेट का उपयोग करने के लिए आपको बस एक ब्राउज़र (गूगल क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स इत्यादि) की आवश्यकता है।

2. क्रोम को ओपन करने के लिए आपको विंडोज़ बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप सर्च बटन पर गूगल क्रोम टाइप करें।

3. अब आपके सामने Google Chrome का विकल्प आएगा, जिस पर क्लिक करते ही क्रोम खुल जाएगा।

4. अब आप इस ब्राउज़र का उपयोग इंटरनेट ब्राउज़ करने के लिए कर सकते हैं।


कंप्यूटर के भाग

कीबोर्ड

कीबोर्ड का उपयोग मुख्य रूप से कंप्यूटर में टाइपिंग के लिए किया जाता है। कंप्यूटर इसके बिना चल सकता है, लेकिन आपको लिखने में परेशानी हो सकती है।

माउस

माउस को पॉइंटिंग डिवाइस भी कहा जाता है। इसकी मदद से हम आसानी से कर्सर को एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं. दिखने में माउस के आकार के कारण इसे माउस नाम दिया गया है।

मॉनिटर

मॉनिटर एक टीवी की तरह दिखता है। इसका मुख्य कार्य सब कुछ दिखाना है। ये कई प्रकार के होते हैं जैसे LED, LCD. कंप्यूटर बिना मॉनिटर के भी चल सकता है, लेकिन आपको कुछ भी दिखाई नहीं देगा कि क्या हो रहा है।

स्कैनर

स्कैनर या इमेज स्कैनर एक ऐसा उपकरण है जिसका काम दस्तावेजों की स्कैनिंग करना है। एक बार जब आप स्कैन कर लेते हैं, तो उस दस्तावेज़ की एक ई कॉपी कंप्यूटर की मेमोरी में स्टोर हो जाती है। जिसे आप बाद में जब चाहे प्रिंट कर सकते हैं।

UPS

UPS एक ऐसा उपकरण है जो आवश्यकता के समय कंप्यूटर को विद्युत शक्ति प्रदान करता है। मतलब अगर बिजली चली जाती है तो आपका कंप्यूटर तुरंत बंद नहीं होता बल्कि इसे बंद होने में कुछ समय लगता है जिसके लिए यूपीएस जिम्मेदार है। बिजली उपलब्ध होने पर भी कंप्यूटर इसके बिना चल सकता है।

CPU

CPU इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहते हैं। कंप्यूटर की सारी प्रोसेसिंग सीपीयू द्वारा ही की जाती है। CPU के बिना कंप्यूटर का कोई भी कार्य संभव नहीं है। सभी डिवाइस सीपीयू से जुड़े हुए हैं।

प्रिंटर

प्रिंटर का उपयोग कंप्यूटर में दस्तावेजों या फोटो को प्रिंट करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर बिना प्रिंटर के चल सकता है।


कंप्यूटर सीखने की प्रक्रिया

कंप्यूटर चालू करना सीखें

1. सबसे पहले जांचें कि कीबोर्ड, माउस और मॉनिटर कैबिनेट से जुड़े हैं, साथ ही जांच लें कि कैबिनेट और मॉनिटर के पावर केबल यूपीएस से जुड़े हैं और यूपीएस चालू है।

2. अब कैबिनेट के सामने के पावर बटन को एक बार दबाकर छोड़ दें। बटन दबाते ही कंप्यूटर चालू हो जाएगा। इसका एक संकेत आपको तब मिलेगा जब एसएमपीएस फैन चालू होगा, जो कि कैबिनेट के पिछले हिस्से में मौजूद है, साथ ही कीबोर्ड और माउस लाइट भी चमकने लगेंगे।

3. अब मॉनिटर के ऑन बटन को दबाने पर उसमें हरी बत्ती जलने लगेगी और आपको बूटिंग की प्रक्रिया दिखाई देगी।

4. कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें, विंडोज लोड हो जाएगा और आपके सामने डेस्कटॉप स्क्रीन खुल जाएगी।


विंडोज़ को बड़ा करना, छोटा करना और बंद करना सीखें

Maximize : इस पर क्लिक करके किसी भी ओपन फाइल, फोल्डर, प्रोग्राम आदि की विंडो को मिनिमाइज किया जा सकता है और अगर दोबारा क्लिक किया जाए तो विंडो फिर से उसी पोजीशन में आ जाती है।

Minimize : इस पर क्लिक करके ओपन विंडो को छोटा किया जा सकता है, जिससे आप कोई और काम कर सकते हैं। इसे नीचे करने पर प्रोग्राम या फाइल की विंडो बंद नहीं होती बल्कि टास्कबार को नीचे शिफ्ट कर दिया जाता है और इस पर क्लिक करके इसे फिर से खोला जा सकता है।

Close : इस पर क्लिक करने पर कोई भी ओपन विंडो बंद हो जाती है।


इंटरनेट का उपयोग करना सीखें

1. सबसे पहले इंटरनेट ब्राउजर पर डबल क्लिक करें और उसे ओपन करें।

2. एक विंडो खुलेगी, सबसे ऊपर एड्रेस बार में टाइप करें

3. Www.Google.Com या कीबोर्ड से एंटर बटन दबाएं।

4. थोड़ी सी प्रक्रिया के बाद आपके सामने Google.Com खुल जाएगा।

5. अब बीच में Google लिखा हुआ है, उस पर जाएं और जो भी जानकारी आप चाहते हैं उसे गूगल सर्च बार पर टाइप करें और एंटर बटन दबाएं।

6. आपके सर्च के अनुसार आपके सामने बहुत से वेब पेज खुल जायेंगे आप उन पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


कंप्यूटर को शटडाउन करना सीखें

1. इसके लिए विंडोज स्टार्ट ऑप्शन पर क्लिक करें।

2. आपको Power Option दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

3. अब शटडाउन और रिस्टार्ट दिखाई देगा, यहां से आप जरूरत के अनुसार दोनों का उपयोग कर सकते हैं।


कंप्यूटर कैसे काम करता है

कंप्यूटर के काम करने के तीन मुख्य भाग होते हैं, इनपुट, प्रोसेसिंग और आउटपुट, तो आइए इन्हें समझते हैं।

इनपुट: इनपुट डिवाइस का उपयोग करके उपयोगकर्ता द्वारा कंप्यूटर को दिए गए डेटा को इनपुट कहा जाता है। उदाहरण के लिए, जैसे की-बोर्ड एक इनपुट डिवाइस है, यदि आप इसमें अपने नाम की स्पेलिंग टाइप करते हैं, तो यह कंप्यूटर के लिए एक इनपुट है।

प्रोसेसिंग: यूजर से इनपुट मिलने के बाद कंप्यूटर का काम प्राप्त इनपुट को प्रोसेस करना होता है। उदाहरण के लिए, जब आप कीबोर्ड पर अपना नाम टाइप करते हैं, तो सीपीयू इसे प्रोसेस करेगा।

आउटपुट: अब कंप्यूटर द्वारा प्रोसेस किया गया डेटा मॉनिटर जैसे आउटपुट डिवाइस में दिखाया जाएगा।


ये भी पढ़ें :-


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की Computer Kaise Sikhe और Computer Kaise Chalate Hain, उम्मीद करता हो आप समझ गया है.

अगर आप चाहे तो कंप्यूटर कैसे सीखे यह आर्टिकल भी पढ़ सकते है, इस आर्टिकल में भी कंप्यूटर सीखने के बारे में बहुत अच्छे से बताया गया है.

मेरी इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है .

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो! धन्यवाद!

Share this post

24 thoughts on “Computer Kaise Sikhe – In Hindi”

  1. कंप्यूटर सिखाने के लिए आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है।

    Reply
  2. सर आपने बहुत अच्छे तरीके से कंप्यूटर को पावर ऑन से लेकर कंप्यूटर ऑपरेट करने तक की जानकारी दी धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment