Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Content Writing Se Paise Kaise Kamaye. अगर आप कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

कंटेंट राइटिंग का मतलब है कि किसी भी तरह के टॉपिक पर उसे बहुत अच्छे से लिखना, उसे पढ़ने के बाद लोगों की दिलचस्पी बहुत सारे आर्टिकल्स में आ जाती है और लोगों का ध्यान इस पर होना चाहिए और साथ ही जानकारी इतनी सटीक और अच्छी होनी चाहिए। लोगों को भी उनसे अपना समाधान निकालना चाहिए।

Blog पोस्ट और वेबसाइट पेज तैयार करने में कंटेंट राइटर की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और कंटेंट राइटर ब्लॉग के लिए कंटेंट likhke ही सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं।

यदि आप कंटेंट राइटिंग के कौशल में अच्छी तरह से महारत हासिल करते हैं, तो मैं आपको गारंटी के साथ बता सकता हूं कि आप कंटेंट राइटिंग करके अपने जीवन में बहुत पैसा कमा सकते हैं।

Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

1. कंटेंटमार्ट मार्केटप्लेस से पैसे कमाए 

कंटेंटमार्ट मार्केटप्लेस पर अब तक 81,859 राइटर्स और 94,924 क्लाइंट्स जोड़े जा चुके हैं। यहां कंटेंट खरीदने और बेचने के लिए, आपको एक खाता पंजीकृत करना होगा जो बिल्कुल मुफ्त है। यदि आप एक कंटेंट राइटर हैं तो “एक लेखक के रूप में” और यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो “एक ग्राहक के रूप में” खाते को पंजीकृत करना होगा। हम पहले से ही कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने की बात कर रहे हैं। इसलिए हम एक राइटर अकाउंट के रूप में रजिस्टर करेंगे।

कंटेंटमार्ट पर अकाउंट बनाने के लिए आपको बस कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करना होंगे, उसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा और आप कंटेंट लिखके पैसे कमा सकते हैं।


2. गेस्ट पोस्ट लिखके पैसे कमाए

जब आप जल्दी अर्निंग करना चाहते हैं तो दूसरे ब्लॉग के लिए गेस्ट पोस्ट जरूर लिख सकते हैं। अगर आप google पर Guest post से पैसे कैसे कमाए लिखते है तो बहोत सारी वेबसाइट मिल जाएगी।

अगर आप आर्टिकल लिखने में माहिर हैं तो आप गेस्ट पोस्टिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं। जब आप अपना लेख किसी और की वेबसाइट पर लिखते हैं तो उसका नाम Guest Posting होता है, बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जो Guest Posting के लिए पैसे देती हैं।

गेस्ट पोस्टिंग में आप कुछ खास नहीं करते बस आप किसी भी वेबसाइट के लिए यूनिक कंटेंट लिखते हैं और उस वेबसाइट का मालिक आपको बदले में पैसे देता है।


3. टेलीग्राम ग्रुप में जुड़के पैसे कमाए

अगर आप टेलीग्राम पर कंटेंट राइटिंग जॉब या ब्लॉग राइटर ग्रुप लिखकर सर्च करेंगे तो आपको कई ऐसे ग्रुप मिलेंगे जहां लोग कंटेंट राइटिंग जॉब पोस्ट करते हैं।

आप यहां अपना रिज्यूमे खुद से सबमिट कर सकते हैं, अगर लोगों को आपका रिज्यूमे पसंद आता है, तो वे आपको वह जवाब जरूर देंगे। कई लोग टेलीग्राम से नौकरी पाकर महीने में हजारों रुपये कमा रहे हैं।


4. यूट्यूब स्क्रिप्ट लिखके पैसे कमाए

आज कई YouTube चैनल हैं जहां कंटेंट राइटिंग की तलाश में हैं, वे अपने वीडियो के लिए एक अच्छे स्क्रिप्ट राइटर की तलाश कर रहे हैं, आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

इन चैनलों के बारे में आपको सोशल मीडिया से पता चल जाएगा, जो इसे ढूंढ रहे हैं, इसके अलावा आप Fiverr, Upwork, Freelance पर भी इसके लिए जुड़ सकते हैं।


5. यूसी न्यूज पर लिखकर पैसे कमाए

UC News भी एक प्रकार का समाचार प्लेटफार्म है जहां आप अपनी कंटेंट साझा कर सकते हैं और आपको इसके लिए भुगतान मिलता है।

इसमें भी आप Health, Tech, Bollywood, Cricket आदि विषयों पर अपना कंटेंट लिख और शेयर कर सकते हैं। और आपका कंटेंट जितना ज्यादा लोगों को पसंद आएगा उतना ज्यादा पैसे आप इस प्लेटफार्म के जरिए कमा सकते हैं।


कंटेंट राइटिंग करने के फ़ायदे

1. भले ही आप ब्लॉग के मालिक हों या न हों, लेकिन कंटेंट राइटिंग आपको अमीर बनाती है। यदि आप उत्कृष्ट कंटेंट लिखना जानते हैं, तो आप फुल टाइम या पार्ट टाइम या यहां तक ​​कि एक फ्रीलान्स लेखक के रूप में भी काम कर सकते हैं।

2. यदि आप एक ब्लॉग के मालिक हैं और कंटेंट लेखन सीखते हैं, तो बहुत अमीर और प्रसिद्ध बनना संभव है। भारत के अधिकांश प्रसिद्ध ब्लॉगर जिन्होंने महान कंटेंट लेखन सीखा है। दुनिया भर में लाखों लोग उनके लेखन की सराहना करते हैं और उनका अनुसरण करते हैं।

3. कंटेंट लेखन सीखने का मतलब है कि आप विभिन्न विषयों में शोध करना भी सीख रहे हैं। जैसा कि आप कंटेंट लिखते हैं, यह स्पष्ट है कि आप उपलब्ध सर्वोत्तम जानकारी की तलाश करेंगे। इसलिए, आप अपने लेख के लिए सही और सत्यापित जानकारी खोजने के लिए कई वेबसाइटों के माध्यम से जाएंगे।


कंटेंट राइटिंग करने के नुकसान

1. अगर आप किसी से पूछते हैं कि कंटेंट राइटिंग किस तरह का बिजनेस है तो वो आपको इसके फायदे ही बताते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि कंटेंट राइटिंग में आप हमेशा तनाव में रहते हैं। कभी कंटेंट राइटिंग में कोई दिक्कत आती है तो कभी आपकी कमाई पूरी तरह से नीचे चली जाती है। इसके अलावा कंटेंट बनाने की टेंशन हमेशा रहती है।

2. रोजाना कई घंटे कंटेंट राइटिंग करने का नुकसान आपकी आंखों की सेहत भी खराब कर सकता है। फुल टाइम कंटेंट राइटिंग करने के लिए आपको कई घंटे रिसर्च करनी होती है और उसके बाद आपको अपना कंटेंट भी तैयार करना होता है।

3. कंटेंट राइटिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको अकेले रहकर शांत दिमाग से काफी कुछ सोचना पड़ता है। यही कारण है कि सभी लोग जो फुल टाइम कंटेंट राइटर हैं वे अपने परिवार के सदस्यों को पूरा समय नहीं दे पाते हैं।


कंटेंट राइटिंग की कितनी सैलरी होती है

अधिकांश कंटेंट लेखकों को कोई निश्चित वेतन नहीं दिया जाता है। अधिकतम कंटेंट राइटर को 10 पैसे प्रति शब्द भुगतान दिया जाता है और जैसे-जैसे लेखकों का एक्सपीरियंस बढ़ता है, वैसे-वैसे यह भुगतान भी बढ़ती है। 

कुछ लेखक प्रति शब्द ₹10 तक का भुगतान भी लेते हैं। अगर आप किसी कंपनी या अन्य के लिए लिख रहे हैं तो आपकी सैलरी फिक्स होता है। यदि आप एक नई लेखक हैं तो आपको ₹10,000 से ₹ ​​15,000 के बीच वेतन दिया जाएगा। अगर आप एक एक्सपीरियंस वाला लेखक हैं तो कंपनी आपको ₹30,000 से ₹50,000 के बीच वेतन दे सकता है।


Share this post

Leave a Comment