Credit Card Ka Matlab Kya Hota Hai

इस पोस्ट में मैंने आपको बताऊंगा की Credit Card Ka Matlab Kya Hota Hai. अगर आप क्रेडिट कार्ड के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्रेडिट कार्ड एक बहुत जरुरी चीज है, आप बहुत आसानी से इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Credit Card Ka Matlab Kya Hota Hai

अगर आप क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Credit Card Ka Matlab Kya Hota Hai.


Credit Card Ka Matlab Kya Hota Hai (Text)

यदि आपके पास खरीदारी करने का पैसा नहीं है, तो आप जो करेंगे उसका उत्तर सभी के लिए अलग हो सकता है। लेकिन जिनके पास क्रेडिट कार्ड है। वह कहेगा कि कोई तनाव नहीं है। बिल्कुल हम क्रेडिट कार्ड से बिल का भुगतान करेंगे।


Credit Card Ka Matlab Kya Hota Hai

क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक या धातु कार्ड है, जो किसी वित्तीय संस्थान द्वारा जारी किया जाता है, जैसे कि बैंक, जो कैशलेस भुगतान साधन के रूप में कार्य करता है। 

यह उधार के पैसे के सिद्धांत पर काम करता है और आपको उस पैसे तक पहुंच प्रदान करता है जो आपने वास्तव में अर्जित नहीं किया था, जबकि आप इसका उपयोग अभी आइटम खरीदने और बाद में उनके लिए भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। 

आपको तय तारीख के भीतर राशि का भुगतान करना होगा। यदि आप ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो आपसे मासिक शेष राशि पर ब्याज लगाया जाएगा जो कि देय राशि के भुगतान तक आगे बढ़ाया जाता है। 

यह जानना महत्वपूर्ण है कि कार्ड का उपयोग करके आप कितनी राशि उधार ले सकते हैं, इसकी एक सीमा है। इस सीमा को कई कारकों पर विचार करते हुए बैंक पोस्ट द्वारा अनुमोदित किया जाता है और इसे क्रेडिट सीमा के रूप में जाना जाता है।


क्रेडिट कार्ड का लाभ

अच्छा क्रेडिट स्कोर – अगर आप क्रेडिट कार्ड से पैसा खर्च करते हैं और समय पर उसका भुगतान करते हैं, तो आप बेहतर क्रेडिट स्कोर बना सकते हैं। यह आपको लंबे समय में बहुत मदद करता है, खासकर जब आप व्यवसाय ऋण या व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते हैं।

नियमित खर्चों का प्रबंधन – आप क्रेडिट कार्ड की मदद से अपने नियमित खर्चों का प्रबंधन कर सकते हैं। नियमित खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आपको उन पर नज़र रखने में भी मदद मिलती है।

आपात स्थिति में मददगार – आपात स्थिति में क्रेडिट कार्ड बहुत मददगार होता है। बैंक खाते से अधिक पैसे निकालने या लोन प्रोसेस करने में लगने वाले समय की तुलना में क्रेडिट कार्ड पैसे का सबसे आसान विकल्प है।

फ्यूल सरचार्ज छूट: इन दिनों लगभग सभी प्रकार के क्रेडिट कार्ड पर इस छूट का लाभ उठाया जा सकता है। जब भी आप अपने वाहन में ईंधन भरते हैं, तो आपको छूट मिलती है बशर्ते आप एक निश्चित राशि खर्च करें।

बीमा: क्रेडिट कार्ड दुर्घटना की स्थिति में बीमा और एक निश्चित कवर राशि भी प्रदान करते हैं। यह हवाई दुर्घटना कवरेज, कार्ड हानि कवर या विदेशी अस्पताल में भर्ती कवर हो सकता है।

नकद अग्रिम – आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके सीधे एटीएम से नकद निकाल सकते हैं। आपात स्थिति में जब आपको तुरंत नकदी की आवश्यकता हो तो यह बहुत फायदेमंद साबित होता है।


क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच मुख्य अंतर यह है कि जब आप डेबिट कार्ड स्वाइप करते हैं, तो पैसे आप सीधे अपने बैंक खाते से करते हैं। दूसरी ओर, जब आप क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं, तो आपकी पूर्व-अनुमोदित सीमा से पैसे काट लिए जाते हैं। 

क्रेडिट कार्ड का अर्थ है क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता को समय पर अपने बिलों का भुगतान नहीं करने पर ब्याज शुल्क देना पड़ता है। जबकि डेबिट कार्ड उपयोगकर्ता के लिए कोई ब्याज दर नहीं ली जाती है क्योंकि बैंक द्वारा कोई राशि उधार नहीं ली जाती है।

Share this post

Leave a Comment