Cricket Kaise Sikhe

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताने वाला हूँ की Cricket Kaise Sikhe. अगर आप क्रिकेट सीखना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्रिकेट सीखना इतना आसान तो नहीं है लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं है।

Cricket Kaise Sikhe

अगर आप क्रिकेट सीखना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है.


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Cricket Kaise Sikhe.


Cricket Kaise Sikhe (Text)

इस पोस्ट में मैंने आपको कुछ स्टेप्स के माध्यम से क्रिकेटर बनने के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करूंगा जो आपको क्रिकेटर बनने के लिए थोड़ा बहुत मदद जरुर होगा.

मैं आपको ऐसा कोई शॉर्टकट तरीका नहीं बताऊंगा जो फॉलो करके आप क्रिकेटर बन ही जायेंगे, और ऐसा संभव ही नहीं है क्योंकि क्रिकेटर बनना इतना आसान कोई काम नहीं है.

क्रिकेटर बनना इतना आसान नहीं है यह सच है, लेकिन ऐसा नहीं की क्रिकेटर बनना असंभव है. अगर आप मन लगाकर मेहनत करेंगे तो आप जरुर एक क्रिकेटर बन पाओगे.

आइये कुछ स्टेप्स के माध्यम से जानते है एक अच्छे Cricket Kaise Sikhe

स्टेप 1. पढ़ाई पूरा करें

क्रिकेट खेलने के साथ पढ़ाई का कोई संपर्क नहीं है यह मैं मानता हो, लेकिन पढ़ाई सबसे जरुरी है. अगर आप पढ़ाई ठीक से नहीं करते है तो बाद में आपका क्रिकेटर लाइफ में बहोत सारे प्रॉब्लम आ सकता है.

और यह भी ध्यान रखे की एक अच्छे क्रिकेटर बन जाने के बाद अलग अलग राज्य और अलग अलग देशों में जाने की मोका मिलता है जिसके लिए आपको अंग्रेजी में बात करना आना चाहिए.

अगर आप पढ़ाई नहीं करते है तो आप ठीक से अंग्रेजी नहीं बल पाएंगे, जिसके कारण आपको कई सारे प्रॉब्लम की सामना करना पड़ सकता है.

कुल बात यह है की आजके टाइम किसी सरकारी हो या प्राइवेट किसी भी नौकरी करने के लिए पढ़ाई का जरुरत सबसे पहले पड़ता है, और आप एक क्रिकेटर बनेंगे जो बहोत सारे लोगों की सपना होता है इसके लिए तो आपको पढ़ाई करना ही होगा.

स्टेप 2. क्रिकेट अकादमी में एडमिशन लीजिए

एक अच्छे क्रिकेटर बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छे क्रिकेट अकादमी में एडमिशन लेना होगा.

वैसे तो आप बिना अकादमी में एडमिशन लेकर क्रिकेट खेलने की practice कर सकते है, लेकिन खुद से practice करने से आपका खेलने की गलती को ठीक नहीं कर सकते है.

क्रिकेट खेलने की गलती ठीक करने के लिए और अच्छे खेलने की टिप्स पाने के लिए क्रिकेट अकादमी में एडमिशन होना जरुरी है, क्योंकि अकादमी में कोच रहती है जो आपको सही टिप्स और जानकारी प्रोवाइड करेंगे.

क्रिकेट अकादमी पर एडमिशन लेने के पहले आपको उस अकादमी के बारे में जानकारी प्राप्त कर लीजिए. अगर अकादमी अच्छे होती है तो आप उस पर एडमिशन लीजिए.

अच्छे अकादमी पर एडमिशन लेना तो चाहिए, लेकिन उससे ज्यादा आपको ध्यान में रखना होगा की उस अकादमी का कोच कितने अच्छे है, अगर कोच अच्छे नहीं होते तो उस अकादमी पर एडमिशन न ले.

अच्छे कोच पहचान ने के लिए आपको यह जानना होगा की उस कोच ने कितने लोगों को ट्रेन किया है और कितने लोग अच्छे क्रिकेटर बन पाया है.

अगर उस कोच के ट्रेनिंग से कुछ अच्छे क्रिकेटर बन पाया है तो आप उस कोच को सेलेक्ट कर सकते है.

स्टेप 3. प्रैक्टिस करते रहे

क्रिकेट खेलना ऐसा एक skills है जो किसी कोर्स के तरह पूरा कर लेने से सीखा नहीं जा सकता है. इसके लिए आपको हमेशा प्रैक्टिस ही करना है.

अच्छे क्रिकेट खेलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है क्रिकेट की प्रैक्टिस करना. बिना प्रैक्टिस करके आप कभी भी एक अच्छे क्रिकेटर नहीं बन सकते है.

अच्छे अकादमी और अच्छे कोच सेलेक्ट कर लेने के बाद आपको प्रैक्टिस पर ध्यान देना होगा. क्रिकेट का जो skills होता है वो सिर्फ प्रैक्टिस के माध्यम से ही improve किया जा सकता है.

जब आप क्रिकेट अकादमी पर एडमिशन लेंगे तब आपको कोच के द्वारा प्रैक्टिस कराया जाएगा. लेकिन जब आप अपना घर पर आएंगे तब भी आपको प्रैक्टिस करना होगा, तबी आप अपने क्रिकेट खेलने की skills को improve कर सकते है.

स्टेप 4. अपने हेल्थ को ठीक रखे

एक अच्छे क्रिकेटर बनने के लिए आपको अपने हेल्थ पर ख्याल रखना होगा. क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो अच्छे दिमाग का तो जरुरत पड़ता है, लेकिन दिमाग से ज्यादा जरुरत होता है हेल्थ की.

अगर आपका हेल्थ ठीक नहीं होते तो आप कितने भी अच्छे खेल जान लीजिए आपको अपने हेल्थ के कारण बहोत सारे प्रॉब्लम की सामना करना पड़ सकता है.

अपने हेल्थ को ठीक रखने के लिए आपको रोजाना exercise करना होगा, exercise के साथ साथ आपको अपने खाना पर ध्यान देना होगा. आप हमेशा healthy खाना खाइए ताकि अपने हेल्थ ठीक रहे.

स्टेप 5. खुद को मोटीवेट रखे

क्रिकेटर बनने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करना होता है, और मेहनत करने के समय धर्य भी रखना होता है, अगर आप धर्य रखके मेहनत करते है तो आप एक क्रिकेटर जरुर बनेंगे.

लेकिन कुछ लोग दुसरे को देखके खुद मोटीवेट हो कर क्रिकेट को करियर बनाना चाहते है, लेकिन जब प्रैक्टिस और मेहनत करना पड़ता है तब demotivate हो जाते है.

आपको हमेशा मोटीवेट रहना है, मोटीवेट रह कर आप मेहनत करते रहना है तबी आप एक दिन एक अच्छे क्रिकेटर जरुर बनंगे.

खुद को मोटीवेट रखने के लिए आप बड़े बड़े famous क्रिकेटर को फॉलो कर सकते है. जितने भी बड़े बड़े क्रिकेटर है जैसे virat kohli, dhoni आदि का मेहनत के बारे में आप जानकारी प्राप्त कर सकते है.

आजके टाइम हमारे भारत में जितने भी famous क्रिकेटर है वो लोग बहुत मेहनत करके आज famous क्रिकेटर बना है.

अगर आप धर्य के साथ मोटीवेट रह कर मेहनत करते है तो आप जरुर एक अच्छे famous क्रिकेटर बन सकते है.

Share this post

Leave a Comment