CRPF Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूँ CRPF Ka Full Form Kya Hai. पिछली पोस्ट में बात किया है OTP Ka Full Form क्या है और उसकी पहले की पोस्ट में बताया है Army Ka Full Form क्या है.

मुझे उम्मीद है की मेरी सभी पोस्ट आपको पसंद आ रही है. आज का पोस्ट CRPF Ka Full Form Kya Hai उसकी बारे में जो आपको जरुर पसंद आएगा.

CRPF एक ऐसा नौकरी है जिस में सम्मान और पैसे तो मिलती है लेकिन इसमें सबसे अच्छे बात यह है की अगर आप एक CRPF बन जाते है तो आपको देश का सेवा करने की मोका मिल जाता है.

हर साल लाखो स्टूडेंट्स फॉर्म भरते है CRPF में नौकरी पाने के लिए लेकिन सभी स्टूडेंट्स इसमें सफल नहीं हो पाते क्यूंकि उनको सही तरीके से जानकारी नहीं रहती है. इसलिए CRPF की फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको CRPF के बारे में अच्छे ज्ञान होना बहुत जरुरी है.

CRPF Kya Hai

CRPF Ka Full Form Kya Hai

CRPF को “केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल” कहा जाता है और उसकी स्थापना 27 जुलाई 1939 सन में होई थी. उसका मुख्यालय भारत का New Delhi में स्थित है.

यह भारत का ऐसा एक पुलिस बल है जिसका हर राज्य में समान अधिकार रहती है. CRPF को दुनिया का सबसे बड़ी Paramilitary force की नाम से जाना जाता है.

अगर हमारे देश की किसी भी जगह पर किसी तरह की अटैक होती है तो सबसे पहले यहां CRPF की जरुरत पड़ती है.

अगर हमारे किसी भी शहर में कोई आतंकवादी हमला करने की कोशिश करते है तो उस हमला को रोकने के लिए सबसे पहले CRPF उस पर अभियान चलाते है.

CRPF की मुख्य उद्देश्य है भारत की हर राज्य में शांति बनाये रखना ताकि सभी लोग अपने जिंदगी को आराम से जी सके.

CRPF Ka Full Form Kya Hai

हर भारतीय नागरिक के लिए CRPF Ka Full Form जानना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि यह एक शोर्ट नाम है. सभी लोग इस शव्द को आसानी से याद रखने के लिए इसको शोर्ट नाम रखा गया है.

CRPF Ka Full Form:

Central Reserve Police Force

CRPF Full Form In Hindi:

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल

अगर आप किसी भी लोगों को पूछते है की CRPF क्या है तो वो आसानी से उसका जवाब दे सकते है लेकिन यदि आप किसी को CRPF की पूरा नाम के साथ पूछते है तो बहुत कम लोग उसका जवाब दे पाएगा क्यूंकि सभी लोग उसका फुल फॉर्म नहीं जानते है.

CRPF Kaise Bane

सभी लोग चाहते है की अपने पढ़ाई समाप्त होने की बाद किसी भी एक सरकारी नौकरी करना ताकि अपने जिंदगी को आसानी से बिता सके.

हर लोगों की अलग अलग रूचि होती है अलग अलग नौकरी पर. किसी का रूचि होती है डॉक्टर, इंजिनियर, टीचर आदि नौकरी करना, और किसी का रूचि होती है देश रक्षक बनना जैसे BSF, Army, Navy और CRPF आदि.

अगर आप एक देश रक्षक बनना चाहते है तो इन में से किसी भी एक पद को चयन करके आप भी एक देश रक्षक बन सकते है. लेकिन इन में से ज्यादातर लोग CRPF बनना चाहते है.

अगर आप भी CRPF में नौकरी करना चाहते है तो आपको सबसे पहले CRPF की जो परीक्षा होती है उसको पास करना होगा.

हर प्रार्थी को तीन स्टेप्स में परीक्षा देना होता है लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, चिकित्सा और साक्षात्कार.

CRPF पदों में बहुत सारे श्रेणी होती है जिसका अलग अलग काम होती है श्रेणी की हिसाब से. और हर पद में जुड़ने के लिए अलग अलग योग्यता की जरुरत पड़ती है.

अब चलिए जानते है की CRPF की क्या क्या पद है और इस पदों में जुड़ने के लिए योग्यता क्या लगता है.

  • Assistant Commandant
  • Sub Inspector
  • Constable
  • Assistant Sub-Inspector
  • Head Constable

ये सारे पदों में जुड़ने के लिए प्रार्थी का योग्यता अलग अलग होती है जैसे शिक्षा, आयु, शारीरिक मापदंड आदि.

Assistant Commandant

अगर आप असिस्टेंट कमांडेंट में नौकरी करना चाहते है तो आप UPSC के माध्यम से असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा दे सकते है.

असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा देने के लिए सबसे पहले आपका योग्यता होना बहुत जरुरी है, बिना योग्यता से आप इस परीक्षा नहीं दे सकते है.

Education: सबसे पहले आपको किसी भी सरकारी कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा. इस पद में ग्रेजुएशन के बिना आप परीक्षा नहीं दे सकते है.

Age: असिस्टेंट कमांडेंट के लिए आयु सीमा 20 साल से लेकर 25 साल तक है. लेकिन अगर आप SC/ST केटेगरी का है तो आपके लिए उम्र सीमा 5 साल बढ़ाया जा सकता है.

Physical Standard: इस पद में परीक्षा देने के लिए आपको कम से कम 165 cm लम्बाई होना चाहिए, अगर आप महिला है तो आपका लम्बाई कम से कम 157 cm होना चाहिए.

Sub Inspector

सब इंस्पेक्टर जिसको हम शोर्ट में SI कहता हो, उस पद के लिए सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देना होगा. अगर आप लिखित परीक्षा में पास कर लेते है तो आपको फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.

Education: आपको किसी भी सरकारी कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा करना चाहिए यदि आप सब इंस्पेक्टर पद के लिए परीक्षा देना चाहते है तो.

Age: उम्र सीमा आपको कम से कम 20 साल से लेकर 25 साल तक होना चाहिए.

Physical Standard: सब इंस्पेक्टर पद में पुरुष प्रार्थी के लिए लम्बाई 170 cm और महिला प्रार्थी के लिए लम्बाई 157 cm होना चाहिए.

Constable

यह पद जनरल ड्यूटी के लिए है, अगर आपका ज्यादा पढ़ाई नहीं है तो भी आप इस पद के लिए परीक्षा दे सकते है. इस पद के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा देना होता है, अगर आप पास कर लेते है तो आपको फिजिकल और मेडिकल टेस्ट देना होगा.

Education: कांस्टेबल पद के लिए आपको कम से कम 10th तक पढ़ाई करना होगा, यह जनरल ड्यूटी का पद है इसलिए यहाँ ज्यादा पढ़ाई की जरुरत नहीं पड़ती है.

Age: इस पद के लिए उम्र सीमा 18 साल से लेकर 23 साल तक है. अगर आपके उम्र 23 साल से ज्यादा है तो आप कांस्टेबल पद के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है.

Physical Standard: कांस्टेबल पद में पुरुष प्रार्थी के लिए लम्बाई 170 cm और महिला के लिए लम्बाई 157 cm होना चाहिए.

एक बात याद रखे की हर राज्य का लोगों की लम्बाई समान नहीं होती है इसके लिए अलग अलग राज्य की अलग अलग लम्बाई की साइज रखा गया है, लेकिन कुछ कुछ राज्य का लोगों की लम्बाई के साइज समान हो जाती है.

अगर आप CRPF की किसी भी पद में नौकरी करना चाहते है तो सबसे पहले आप उस पदों की योग्यता अच्छे से समझ ले और उसके बाद अप्लाई करे. अगर आप बिना समझ के अप्लाई कर देते है तो बाद में आपको बहुत प्रॉब्लम हो सकता है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की CRPF Ka Full Form Kya Hai और CRPF कैसे बने जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए. अगर इस पोस्ट के बारे में आपको कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की CRPF Ka Full Form Kya Hai और CRPF बनने के लिए योग्यता क्या लगता है.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share कीजिए.

आज के लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

1 thought on “CRPF Ka Full Form Kya Hai – In Hindi”

Leave a Comment

error: