DCA Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूँ DCA क्या है और DCA Ka Full Form Kya Hai. इसके अलावा इस पोस्ट के माध्यम से आप DCA के बारे में कई सारे जानकारी प्राप्त कर सकते है.

अगर आप एक स्टूडेंट है और अपने पढ़ाई के साथ साथ DCA का कोर्स करना चाहते है तो आपके लिए DCA Ka Full Form जानना बहुत ही जरुरी है.

वैसे तो जो लोग DCA का कोर्स पूरा कर चुकी है उनको अच्छे तरीके से पता होगा की DCA Ka Full Form Kya Hai, लेकिन जो लोग यह कोर्स नहीं किया या अभी करना चाहते है उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है DCA का फुल फॉर्म जानने में.

अगर आप DCA Ka Full Form जानने के साथ साथ DCA के बारे में सभी जानकारी पूरी डिटेल्स में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें.

DCA Kya Hai – DCA Ka Full Form

DCA Ka Full Form Kya Hai

DCA कंप्यूटर की एक डिप्लोमा कोर्स है जो इंडिया का लगभग सारे कंप्यूटर संस्थाओं में कराया जाता है.

ज्यादातर संस्था में इस कोर्स की समय सीमा 6 महीने का होता है. बहुत सारे संस्था में यह कोर्स पूरा करने में 1 साल तक लग जाता है.

जिस लोगों की कंप्यूटर के बारे में बिल्कुल ज्ञान नहीं है उनके लिए यह कोर्स बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इस कोर्स की माध्यम से आप कंप्यूटर की बेसिक से एडवांस तक सीख सकते है.

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको कम से कम 10th क्लास पास करने होगा. ऐसा बहुत सारे संस्था है जिसमे एडमिशन लेने के लिए 12 वीं क्लास पास करना होता है.

यह कोर्स पूरा करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट किसी भी कंपनी में कंप्यूटर की काम कर सकते है. अगर आप प्राइवेट कंपनी में नौकरी के लिए जाते है तो आपको ज्यादा वेतन मिलेगा सरकारी कंपनी की तुलना में.

DCA कोर्स पूरा करने का सबसे खास बात यह है की जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेंगे तब आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जब आप अपने पढ़ाई ख़तम करने के बाद सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करेंगे तब इस सर्टिफिकेट आपको बहुत ज्यादा मदद करेगा.

इस कोर्स में एडमिशन लेने के बाद सबसे पहले आपको बेसिक जैसे paint, word, excel, कराया जाएगा. जब आप कंप्यूटर की बेसिक सारे सॉफ्टवेयर की काम सीख लेंगे तब आपको एडवांस सॉफ्टवेयर जैसे tally, photoshop, और इसके साथ साथ HTML, CSS, javascript, C++, आदि प्रोग्राम के बारे में सिखाया जाएगा.


DCA Ka Full Form Kya Hai

जो लोग कंप्यूटर का DCA कोर्स करना चाहते है या इस कोर्स में एडमिशन ले चुकी है उनके लिय DCA Ka Full Form जानना बहुत ज्यादा जरुरी है क्योंकि जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेंगे तब आपका ऑनलाइन या ऑफलाइन एक परीक्षा लिया जाएगा, और इस परीक्षा में DCA Ka Full Form भी पुछा जा सकता है. 

DCA Ka Full Form:

Diploma in Computer Application

D – Diploma

C – Computer

A – Application

DCA Full Form in Hindi:

कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा


DCA Course Kaise Kare – DCA Ka Full Form

DCA कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको 12 वीं क्लास पास करना होगा. अगर आप प्राइवेट संस्था में DCA के लिए एडमिशन लेती है तो इसमें सिर्फ 10th क्लास पास करने में हो जाता है.

लेकिन अगर आप सरकारी किसी संस्था या कॉलेज में DCA कोर्स के लिए एडमिशन लेना चाहते है तो आपको 12 वीं क्लास पास करना होगा.

DCA कोर्स की फीस अलग अलग होती है अलग अलग इलाका की संस्था के अनुसार. अगर आप 6 महीने समय सीमा की कोर्स में एडमिशन लेती है तो इसमें 5000 – 7000 तक लग जाएगा.

यदि आप 1 साल समय सीमा की DCA कोर्स के लिए एडमिशन लेती है तो इसमें 15000 – 20000 तक लग सकता है.

DCA कोर्स के लिए आप संस्था की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाके ऑनलाइन एडमिशन ले सकते है. अगर आप ऑनलाइन एडमिशन नहीं लेना चाहते है तो आप डायरेक्ट अपने नजदीक संस्था में जाकर इस कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते है.  

एडमिशन लेने के बाद संस्था की शिक्षक के द्वारा आपको क्लास करने की प्रक्रिया बताया जाएगा. आप स्कूल और कॉलेज की तरह इसमें हर दिन क्लास में नहीं जा सकते, आप हफ्ता में 2 – 3 दिन तक क्लास कर सकते है.

क्लास में जाने के बाद आपको हर दिन कुछ theory लिखने होगा, उसके बाद आपको practice की काम दिया जाएगा.

जब आप इस DCA कोर्स को पूरा कर लेंगे तब आपको परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, यह परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से लिया जाता है.

परीक्षा में पास करने की कुछ दिन बाद आपको DCA कोर्स की सर्टिफिकेट दिया जाएगा. आप इस सर्टिफिकेट से कई प्रकार की फायदे पा सकते है जैसे की आप किसी भी कंपनी में जाकर कंप्यूटर की काम कर सकते है या सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है. 


DCA Course Ke Bad Naukri – DCA Ka Full Form

DCA कोर्स पूरा करने के बाद आप कंप्यूटर की फील्ड में कई तरह की नौकरी कर सकते है. इस कोर्स में स्टूडेंट्स को कंप्यूटर की बेसिक ज्ञान से लेकर एडवांस तक सिखाया जाता है, इसलिए इस कोर्स को पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स कंपनी में छोटा या बड़ा किसी भी काम कर सकते है.

जिस काम में आपका रुचि है उस काम के लिए आप अप्लाई कर सकते है. नीचे ये सारे नौकरी के बारे में आप जानकारी प्राप्त कर सकते है.

1. Data Entry

यह सबसे पोपुलर एक job है जो लगभग सभी कंपनी में मिल जाती है. सरकारी और प्राइवेट हर कंपनी में data entry operator का जरुरत पड़ती है data entry की काम कराने के लिए.

अगर आप DCA कोर्स अच्छे तरीके से पूरा कर लेते है तो आपको किसी भी कंपनी में data entry operator की रूप में नौकरी दिया जाएगा क्योंकि DCA कोर्स की अंदर data entry की सभी काम सिखाया जाता है.


2. Web Designer

आजके टाइम web designer की बहुत ज्यादा डिमांड है आईटी कंपनी में क्योंकि हर दिन हजारो वेबसाइट बनते रहती है पूरी दुनिया में.

DCA कोर्स पूरा करने के बाद आप किसी भी आईटी कंपनी में web designer की रुप में नौकरी कर सकते है.

इस कोर्स की अंदर web designing की काम पूरी तरीके से सिखाया जाता है. Web designing सिखने के लिए तीन प्रोग्रामिंग भाषा को सीखना होता है जैसे की HTML, CSS और javascript.

जब आप नौकरी के लिए कंपनी में जायेंगे तब आपको ये तीनों प्रोग्रामिंग भाषा की इंटरव्यू लिया जाएगा. अगर आप इंटरव्यू में पास कर लेते है तो आपको web designer के रूप में कंपनी में नौकरी दिया जाएगा.


3. Networking

Networking एक बहुत ही अच्छे नौकरी है आजके टाइम. DCA कोर्स में networking के बारे में सारे जानकारी पूरी तरीके से सिखाया जाता है.

बड़ा बड़ा कंपनी अपना business की इन्टरनेट चलाने के लिए अपना खुद का network बनाके रखते है.

अगर आप DCA कोर्स में networking के बारे में अच्छे तरीके से सीख लेते है तो आप किसी भी आईटी कंपनी में networking की नौकरी कर सकते है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की DCA क्या है और DCA Ka Full Form Kya Hai जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की DCA Ka Full Form Kya Hota Hai.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

1 thought on “DCA Ka Full Form Kya Hai – In Hindi”

Leave a Comment