Delete Photo Backup Kaise Kare

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Delete Photo Backup Kaise Kare. अगर आप डिलीट फोटो को बैकअप करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

आजके टाइम हर लोगों के पास स्मार्टफोन है और हर स्मार्टफोन में फोटो जरूर होता है। फोटो को सुरक्षित रकने के लिए बैकअप करना जरुरी है।

Delete Photo Backup Kaise Kare

अगर आप जानना चाहते है की Delete Photo Backup Kaise Kare तो नीचे दिए गयी वीडियो देखके सीख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप उपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Delete Photo Backup Kaise Kare.

Delete Photo Backup Kaise Kare (Text)

स्मार्टफोन आज के समय में बहुत काम की चीज है। स्मार्टफोन में हमारे पास कई पर्सनल चीजें होती हैं जैसे हमारी यादें इसमें फोटो के रूप में रखी जाती हैं।

कभी-कभी स्टोरेज को खाली करने के लिए फोटो को समय-समय पर डिलीट करना पड़ता है। लेकिन कई बार गलती से फोटो डिलीट हो जाती है, जिसे डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ती।

अगर आपने ऐसा किया है तो हम आपको बता दें कि आप गैलरी से डिलीट फोटो को रिकवर कर सकते हैं। यहां हम आपको गैलरी से डिलीट फोटो को रिकवर करने की ट्रिक बता रहे हैं। हटाए गए फ़ोटो को Android और iOS दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।

Android पर हटाए गए फ़ोटो वापस कैसे प्राप्त करें

Android पर हटाए गए फ़ोटो को पुनर्प्राप्त करना पहले से कहीं अधिक आसान है। अधिकांश स्मार्टफोन अपनी समर्पित गैलरी या फोटो ऐप के साथ प्री-लोडेड आते हैं, जिसमें उपयोगकर्ता तस्वीरें देख सकते हैं, फिल्में और वीडियो चला सकते हैं, और एक ट्रैश बिन / फ़ोल्डर प्राप्त कर सकते हैं जो एक जरूरी है। यहां सभी हटाई गई तस्वीरें संग्रहीत हैं।

ट्रैश फ़ोल्डर की जाँच करें

अगर आप डिलीट फोटो को रिकवर करना चाहते हैं तो स्मार्टफोन की गैलरी में मौजूद ट्रैश फोल्डर को चेक करें। अगर आपने वहां से फोटो नहीं हटाया है तो आप भाग्यशाली हैं, क्योंकि वहां हटाए गए फोटो 30-40 दिनों के लिए एंड्रॉइड स्किन के आधार पर अस्थायी रूप से संग्रहीत होते हैं।

गूगल फोटो चेक करें

कुछ स्मार्टफोन जिनमें प्योर स्टॉक स्टॉक एंड्रॉयड काम करता है। उदाहरण के लिए, मोटोरोला, माइक्रोमैक्स और नोकिया में Google फ़ोटो को डिफ़ॉल्ट गैलरी ऐप के रूप में दिया गया है।

इसमें जो भी डिलीट फोटो रिकवर करनी होती है, उसके बाद गूगल फोटोज का ट्रैश फोल्डर देखा जा सकता है। किसी को नहीं पता होगा कि फोटो को डिलीट करने के लिए किस गैलरी ऐप का इस्तेमाल किया गया।

एंड्राइड मोबाइल में डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करें

सबसे पहले डिस्कडिगर ऐप डाउनलोड करें। डिस्कडिगर ऐप इंस्टॉल करें और खोलें या “स्टार्ट बेसिक फोटो स्कैन” पर क्लिक करें।

अब आपके मोबाइल में स्कैनिंग शुरू हो जाएगी (इसमें थोड़ा समय लग सकता है, आप चाहें तो बीच-बीच में कैंसिल भी कर सकते हैं)

अब आपके सामने फोटो की लिस्ट खुल जाएगी। उसको आप चयन करें जिसको आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं।

चयन करने के बाद, “रिकवर” बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने कुछ विकल्प दिखाई देंगे, आप जहां सेव करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें।

अगर आप फोन/मेमोरी कार्ड में सेव करना चाहते हैं। फिर डिवाइस पर क्लिक करें और सेव करें।

ये भी पढ़ें:

Share this post

Leave a Comment