Dhyan Kaise Karte Hain – In Hindi

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Dhyan Kaise Karte Hain. अगर आप ध्यान करने के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

हर लोगों का अलग अलग तरीका होता है ध्यान करने का, लेकिन सही तरीके से ध्यान करना बहुत जरुरी है। अगर सही तरीके से ध्यान नहीं करते तो उसका पुरे फायदे नहीं मिलेगा।

Dhyan Kaise Karte Hain

Dhyan kaise karte hain

ध्यान तन और मन के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा उपाय है। इसे नियमित करने से 1-2 महीने में ही आपको इसके फायदे नजर आने लगेंगे। विश्व के सभी प्रसिद्ध और महान व्यक्तित्वों ने प्राचीन और आधुनिक समय में उनका अनुसरण करके अपने लाभ और महत्व को स्वीकार किया है।

ध्यान या ध्यान का लक्ष्य एकता और मन की शांति प्राप्त करना है। मेडिटेशन करने से पहले यह अच्छी तरह समझ लें कि मेडिटेशन सिर्फ एक क्रिया नहीं है, जो आपको करनी है। बल्कि चीजों को महसूस करने की बात है। ध्यान करने की बजाय हम कहें कि हमें ध्यान देना है।


Dhyan Kaise Karte Hain

ध्यान लगाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

स्थान व्यवस्था – Dhyan Kaise Karte Hain

ध्यान के लिए एक शांत और शांत स्थान खोजें जहाँ आप अलग-अलग बैठ सकें और निर्बाध रूप से ध्यान कर सकें। अपने लिए एक पवित्र स्थान बनाएं जो केवल आपके ध्यान अभ्यास के लिए हो।

बिना हैंडल वाली कुर्सी पर या जमीन पर बैठें ऊनी कंबल या सिल्क सीट बिछाकर क्रॉस लेग्ड बैठें। यह आपकी चेतना को नीचे खींचने वाली पृथ्वी की सूक्ष्म धाराओं को अवरुद्ध करता है।


ध्यान अभ्यास – Dhyan Kaise Karte Hain

ज्यादा देर तक बैठने से पहले अपनी कमर को थोड़ा स्ट्रेच दें। बैठते समय अपनी कमर को दायीं और बायीं ओर मोड़ें। कुछ हल्के व्यायाम या आसन करें जिससे आपका तनाव कम हो सके और आप आराम से ध्यान कर सकें।

कंधों को आराम दें। सांस भरते हुए कंधों को अपने कानों की ऊंचाई तक उठाएं, फिर सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे उन्हें वापस नीचे लाएं। कमर सीधी रखें। अपनी गोद में हाथ रखो।


पेट खाली रखें – Dhyan Kaise Karte Hain

भोजन से पहले का समय ध्यान के लिए अच्छा होता है। भोजन के बाद आपको नींद आ सकती है। जब आप बहुत भूखे हों तो ध्यान करने की बहुत अधिक कोशिश न करें। भूख की ऐंठन के कारण आपको इसे करने में मुश्किल होगी, और आप पूरे समय सिर्फ खाने के बारे में सोच सकते हैं। ऐसे में आप खाना खाने के दो घंटे बाद मेडिटेशन कर सकते हैं।


शरीर की स्थिति – Dhyan Kaise Karte Hain

आंखें बंद या आधी खुली। पीठ सीधी होनी चाहिए, रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा में होनी चाहिए। आराम से बैठो। सख्त या ऐसी स्थिति में न बैठें जिससे दर्द या समस्या हो, अन्यथा आपका मन ध्यान नहीं कर पाएगा। अपने हाथों को अपनी जांघों या घुटनों पर रखें। हाथ ऊपर की ओर खुले होने चाहिए।


ध्यान केंद्रित करना – Dhyan Kaise Karte Hain

सांस लेने और छोड़ने पर ध्यान दिया जाता है। अपने जीवन की सभी चीजों को सिर्फ 1 मिनट के लिए भूल जाएं। बस श्वास लें और हवा को बाहर आने दें। सभी चिंताओं, तर्क और प्रश्नों को भूल जाओ और केवल श्वास की ध्वनि को सुनो।


रोजमर्रा की जिंदगी पर ध्यान दें – Dhyan Kaise Karte Hain

रोजमर्रा की जिंदगी में मानसिक पूर्णता का अभ्यास करें। अच्छी जीवनशैली अपनाएं। इसलिए अच्छा खाना खाएं, रोजाना व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें और ध्यान करने से पहले आपको टेलीविजन नहीं देखना चाहिए। शराब और सिगरेट जैसे नशीले पदार्थों का सेवन न करें। ड्रग्स आपके दिमाग को परेशान करते हैं। आध्यात्मिक पुस्तकें पढ़ें।


सावधानी – Dhyan Kaise Karte Hain

स्वच्छ और शांत वातावरण में ध्यान करें। ध्यान करते समय सोना वर्जित है। ध्यान करते समय यह सोचना बहुत होता है कि ‘मैं क्यों सोच रहा हूँ’ सोच थोड़ी देर के लिए रुक जाती है। बस सांस पर ध्यान केंद्रित करो और एक संकल्प करो जो मैं 20 मिनट के लिए देना चाहता हूं।


ध्यान साधना और ध्यान योग प्रक्रिया – Dhyan Kaise Karte Hain

बस इतना करें कि आज रात सोने से पहले, बिस्तर पर बैठने से पहले, मानसिक रूप से वह सब कुछ उठा लें जो आप नहीं हैं और एक तरफ रख दें। 

आपसे जुड़ी हर चीज, जैसे आपकी जाति, आपका धर्म, आपकी राष्ट्रीयता, आपका शरीर, आपका मन, आपके विचार, आपकी भावनाएं, आपकी सोच, आपका दर्शन, यानी हर चीज को खुद से अलग करें और बस इतना ही सो जाओ.


Dhyan Kaise Karte Hain (Video)

अगर आप ध्यान करने के बारे में जानकारी पाना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है और इसके बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Dhyan Kaise Karte Hain.


Related searches:

ध्यान केंद्रित कैसे करें

मेडिटेशन कैसे करें

ध्यान कितनी देर तक करना चाहिए

बिना गुरु के ध्यान कैसे करें


Share this post

Leave a Comment