Dimag Kaise Tej Hota Hai – In Hindi

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताने वाला हूँ की Dimag Kaise Tej Hota Hai. अगर आप अपने दिमाग तेज करने के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

दिमाग तेज करने का बहोत सारे उपाय है, आप किसी अच्छे तरीके को अपनाके अपने दिमाग को तेज कर सकते है। दिमाग तेज करने का बहोत सारे फायदे है, जिस लोगों का दिमाग तेज है वो आसानी से किसी दिमागी काम कर सकते है।

Dimag Kaise Tej Hota Hai

Dimag kaise tej hota hai

स्वस्थ और मजबूत दिमाग हर कोई चाहता है। उम्र के साथ इंसान का दिमाग कमजोर होने लगता है। अब युवा भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं। कई लोग याददाश्त तेज करने के लिए ड्रग्स का सेवन करते हैं।

वैसे विशेषज्ञ दिमाग को तेज करने के लिए मानसिक व्यायाम और बेहतर आहार लेने की सलाह देते हैं। खराब खान-पान भी याददाश्त कम होने का कारण हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो दिमाग को तेज करने का काम करती हैं।


सही भोजन करना – Dimag Kaise Tej Hota Hai

शायद आप नहीं जानते होंगे कि आप जो कुछ भी खाते हैं वह आपकी स्मरण शक्ति या दिमाग को तेज करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, अगर आप सही स्वस्थ भोजन करेंगे तो आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और अगर आपका शरीर ठीक है तो आपका दिमाग सही काम करता है।


दिमागी कसरत – Dimag Kaise Tej Hota Hai

दिमाग तेज करने का सबसे कारगर तरीका है ब्रेन एक्सरसाइज। इसके लिए आप बच्चों के साथ कोई भी ब्रेन गेम खेल सकते हैं जैसे क्विज, डिक्शनरी भरें या सही विकल्प चुनें। ऐसे खेल दोस्तों की मदद से खेले जा सकते हैं। यह बच्चे की याददाश्त बढ़ाने के साथ-साथ याद रखने की इच्छा को भी बनाए रखेगा।


कद्दू के बीज – Dimag Kaise Tej Hota Hai

कद्दू की सब्जी तो आप सभी खाते ही होंगे और सफेद कद्दू की मिठाई का सेवन आपने भी किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कद्दू के बीज कितने फायदेमंद होते हैं। दिमाग और याददाश्त को तेज करने के लिए आप कद्दू के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दिमाग की सेहत के लिए भी कद्दू के बीजों का सेवन काफी सेहतमंद बताया जाता है। कद्दू में जिंक होता है जो स्मरण शक्ति को बढ़ाता है। इसके साथ ही यह सोचने की क्षमता यानी सोचने की क्षमता में भी सुधार करता है।


सुपर ब्रेन योग – Dimag Kaise Tej Hota Hai

एक रिपोर्ट के मुताबिक दिमाग की बैटरी दोनों कानों को पकड़कर और सिट-अप्स करने से चार्ज होती है। ऊर्जा कान से मस्तिष्क तक प्रवाहित होती है। मस्तिष्क की कुशाग्रता और एकाग्रता शक्ति को बढ़ाता है। अगर आप किसी चीज को लंबे समय तक याद रख सकते हैं, तो ‘सुपर ब्रेन योग’ के नाम से विदेशों में इसका अभ्यास किया जाता है।


फैटी मछली – Dimag Kaise Tej Hota Hai

दिमाग तेज करने के लिए आपको सालमन फिश का सेवन करना चाहिए। इस मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो न सिर्फ दिमाग की शक्ति बढ़ाने में बल्कि तंत्रिका कोशिकाओं को मजबूत करने में भी मददगार है।


ब्लूबेरी और हरी सब्जियां – Dimag Kaise Tej Hota Hai

ब्लूबेरी में फ्लेविनोइड्स नामक रसायन होते हैं और सूजन को रोकने और मस्तिष्क की रक्षा करने का काम करते हैं। इससे मस्तिष्क में रक्त का संचार तेजी से होता है। पत्तेदार और सलाद हरी सब्जियां भी शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं। इससे दिमाग की याददाश्त तेज होती है।


अखरोट – Dimag Kaise Tej Hota Hai

दिमाग के लिए सुपरफूड माने जाने वाले अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर एक बेहतरीन फूड है जो आपके दिमाग को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, पॉलीफेनोलिक यौगिकों से भरपूर होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स दोनों को महत्वपूर्ण मस्तिष्क खाद्य पदार्थ माना जाता है।


रोज़ कसरत करो – Dimag Kaise Tej Hota Hai

आप लोग जानते हैं कि रोजाना व्यायाम करने से कितने फायदे होते हैं, आपका शरीर फिट और ठीक रहता है, और अगर हमारा शरीर फिट रहता है, तभी हमारा दिमाग यानि दिमाग सही तरीके से काम करना शुरू कर देता है। ऐसा करने के लिए शरीर का फिट रहना बहुत जरूरी है, इसके लिए आप जिम जा सकते हैं, मॉर्निंग वॉक कर सकते हैं।


नई भाषा – Dimag Kaise Tej Hota Hai

कम उम्र में भी अन्य भाषाओं का ज्ञान रखने वाले बच्चे केवल एक भाषा जानने वाले बच्चों की तुलना में अपने मस्तिष्क को तेजी से काम करते हैं। इस तरह बच्चे में अधिक क्षमताओं का विकास होता है।


डार्क चॉकलेट – Dimag Kaise Tej Hota Hai

डार्क चॉकलेट को आज के समय में सबसे अच्छे सुपरफूड्स में से एक माना जाता है। अगर आप भी इसे पसंद करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। विशेषज्ञों का कहना है कि डार्क चॉकलेट का हर टुकड़ा आपके दिल को स्वस्थ रखने और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार डार्क चॉकलेट में कई तरह के घुलनशील फाइबर, मिनरल्स पाए जाते हैं।


नट्स – Dimag Kaise Tej Hota Hai

नट्स में वे सभी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं। नियमित रूप से नट्स का सेवन करने से न केवल पूरे शरीर को बल्कि दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।


काजू और बादाम – Dimag Kaise Tej Hota Hai

काजू एक महान स्मृति बूस्टर है। पॉली-सैचुरेटेड और मोनो-सैचुरेटेड फैट्स इसे ब्रेन सेल्स के प्रोडक्शन के लिए बहुत जरूरी बनाते हैं और इस तरह इसकी पावर बढ़ाते हैं।

बादाम मस्तिष्क में एसिटाइलकोलाइन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन बी6, ई, जिंक, प्रोटीन के कारण आपको बेहतर संज्ञानात्मक कार्य मरम्मत की गई कोशिकाएं, उच्च न्यूरोट्रांसमीटर रासायनिक उत्पादन मिलता है।


पर्याप्त नींद – Dimag Kaise Tej Hota Hai

बहुत से लोग दिन-रात मेहनत करते हैं, जीवन में सफल होने के लिए, लेकिन कुछ लोग बहुत कम सोते हैं, यानी उन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, जो पर्याप्त नींद न लेने पर एक बड़ी समस्या हो सकती है।

तनाव की समस्या हो सकती है, आपका दिमाग हर समय भारी महसूस करेगा, जिससे हर दिन आपका सिरदर्द होगा, अगर आप ठीक से सोते हैं, इसलिए कहा जाता है कि दिमाग तरोताजा और तेज करने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है.


Dimag Kaise Tej Hota Hai (Video)

अगर आप अपने दिमाग को तेज करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Dimag Kaise Tej Hota Hai.


Related searches:

क्या खाने से दिमाग तेज होता है

दिमाग तेज करने का मंत्र

दिमाग तेज करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए

दिमाग तेज करने के लिए घरेलू उपाय

बच्चे का दिमाग तेज करने के उपाय

दिमाग तेज करने की दवा पतंजलि

सुबह सुबह दिमाग तेज़ कैसे करें


Share this post

Leave a Comment