Doctor Kaise Bane – In Hindi (Full Guide)

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं Doctor Kaise Bane. पिछली पोस्ट में बात किया है Jio phone में video download कैसे करे और उसकी पहले की पोस्ट में बताया है की Software क्या है.

मुझे उम्मीद है की मेरी सभी पोस्ट आपको पसंद आ रही है. आज का पोस्ट Doctor Kaise Bante Hain उसकी बारे में जो आपको जरुर पसंद आएगा.

हम सभी लोग जीवन में बहुत मेहनत करके पढ़ाई करता हो बड़ा हो कर किसी एक सरकारी नौकरी पाने के लिए जिस से हम जिंदगी को बेहतर से गुजर सके.

सभी लोगो की अलग अलग रूचि होती है अलग अलग चीजों पर, कोई लोग पढ़ाई करके Engineer बनना चाहते है और कोई लोग वकील बनना चाहते है. इसके अलावा और कई सारे नौकरी है जो लोग पढ़ाई के बाद करना चाहते है.

लेकिन ज्यादातर लोगो की सपना होती है पढ़ाई करके एक बड़ा Doctor बनना जिस से लोगो की बीमारी दूर कर पाए और समाज में ज्यादा से ज्यादा सम्मान मिले, और अपना जिंदगी आराम से जीने के लिए ज्यादा पैसे भी कमाए.

हालांकि ज्यादातर लोगो की सपना एक Doctor बनना लेकिन यह सपना पूरा होना बहुत मुश्किल हो जाता है. क्यूंकि Doctor बनना इतना आसान नहीं बल्कि यह सबसे कठिन एक काम है.

Doctor Kaise Bane

 Doctor Kaise Bane

डॉक्टर बनने के लिए students को 12 क्लास में admission लेने की पहले तय करना होता है. बहुत लोग अपने बच्चे को डॉक्टर बनाने के लिए बचपन से ही तय कर लेता है और उस हिसाब से बच्चे को पढ़ाई कराते है.

अगर आप एक डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको बहुत मेहनत करने पड़ेगा और उसके साथ पैसे की जरुरत होगा. डॉक्टर की पढ़ाई दो तरीके से कर सकते है, एक है Private College और दूसरा है Govt. College.

Private College में पढ़ाई करने के लिए बहुत पैसे की जरुरत होगी जो एक मिडिल क्लास की students के लिए असंभव हो सकता है.

अगर आप Financial strong है तो आप Private college में पढ़ाई कर सकते है. लेकिन Govt. College में पैसे कम लगता है, यहाँ सिर्फ आपको ट्यूशन के लिए पैसे खर्च करना होता है.


Doctor Banne Ke Liye Jaruri Baaten – Doctor Kaise Bane

  • आपके 12 वी क्लास में Physics, Chemistry और Biology सब्जेक्ट होना जरुरी है.
  • हर सब्जेक्ट में आपको कम से कम 50% marks होना चाहिए.
  • 12 वी क्लास की परीक्षा में पास करने की बाद तुरंत Entrance exam के लिए तैयारी करना होगा.
  • आपके अंग्रेजी भाषा पढ़ने और समझ ने में अच्छे होना चाहिए.
  • पढ़ाई में मेहनत करने के लिए Patience राखना होगा.

Doctor Banne Ke Liye Taiyari Kare – Doctor Kaise Bane

डॉक्टर बनने के लिए आपको 12 वी क्लास में Science को लेकर पढ़ाई करना होगा. अगर आप 10th में दुसरे सब्जेक्ट लेकर पढ़ाई करते है तो कोई दिक्कत नहीं होगा, लेकिन 12th में Science सब्जेक्ट लेना बहुत जरुरी है.

Medical College में Admission लेने के लिए आपको सबसे पहले Entrance Exam देना होगा और इस परीक्षा में Physics, Chemistry और Biology सब्जेक्ट की प्रश्न की जाती है.

अब चलिए जानते है की डॉक्टर बनने के लिए शुरुआत से अंत तक कैसे तैयारी की जाती है.

स्टेप #1: Biology, Chemistry और Physics सब्जेक्ट को चुनाव करे – Doctor Kaise Bane

डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको 10th क्लास पास करने के बाद 12th में Biology, Chemistry और Physics के साथ Science को लेना होगा. बिना Science पढ़के आप कभी भी Medical College में Admission नहीं ले पाएगा.

आप 11th और 12th में Admission लेने की बाद Physics, Chemistry और Biology को अच्छे से पढ़ाई करे ताकि हर सब्जेक्ट में 50% से ज्यादा मार्क्स आये.


स्टेप #2: Medical Entrance Exam के लिए तैयारी करे – Doctor Kaise Bane

12th क्लास में पास करने के बाद Entrance Exam के लिए आपको तैयारी शुरू कर देना चाहिए. Entrance Exam बहुत ज्यादा कठिन होती है इसलिए आपको अच्छे से पढ़ाई करना होगा. अगर आप इस परीक्षा में पास करते है तो आपको डॉक्टर की पढ़ाई की chance दी जाती है.

12th क्लास में सारे सब्जेक्ट को अच्छे से समझ के पढ़े क्यूंकि entrance exam 12th की पढ़ाई की बेस पर होती है. एक बात ध्यान में रखे की इस परीक्षा में बैठने के लिए आपको हर सब्जेक्ट में 50% marks होना जरुरी है.

अगर आप पढ़ाई में अच्छे है तो आप 12th की परीक्षा के पहले से ही entrance exam की तैयारी कर सकते है क्यूंकि 12th क्लास पास करने की बाद ज्यादा समय नहीं मिलते है तैयारी के लिए.

अगर आपके पास पैसे की कमी नहीं है तो आप जरुर coaching में admission लीजिए क्यूंकि coaching में अच्छे से समझाया जाता है की कैसे तैयारी करना है और इस परीक्षा में किस प्रकार का प्रश्न की जाती है.

इसके अलावा आप बाजार से किताबे खरीद के पढ़ सकते है, इस किताबे में प्रश्न और उत्तर रहती है जिस प्रकार का प्रश्न entrance exam में आती है उस हिसाब से.

आप घर बैठे भी इंटरनेट की मदद से ही कुछ जानकारी हासिल कर सकते है. जैसे Google और YouTube, आप google पर search करके text पढ़के और YouTube पर video देख के जानकारी ले सकते है.


स्टेप #3: Medical Entrance Exam के लिए अप्लाई करे – Doctor Kaise Bane

जब आप 12th क्लास पास कर लेते है 50% या उस से अधिक marks ले कर और entrance exam के लिए तैयारी कर लिया है तो आप entrance exam के लिए अप्लाई कर सकते है.

अगर आपका 12th क्लास की परीक्षा में किसी एक सब्जेक्ट का 50% से कम marks है तो आप entrance exam में नहीं बैठ सकते है.

एक बात याद रखे की entrance exam में आपको सिर्फ पास करना मुख्य उद्देश्य नहीं होना चाहिए बल्कि ज्यादा marks के साथ पास करना है जिस से डॉक्टर की पढ़ाई करने के लिए अच्छे एक college में admission मिले.

हमारे भारत में बहुत सारे entrance exam लिया जाता है सरकार की तरफ से. जैसे AIIMS, MH-CET, PMET, AIPMT, DPMT, NEET आदि. अगर आप इस परीक्षा में पास कर लेते है अच्छे marks के साथ तो आपको एक सरकारी medical college में डॉक्टर की पढ़ाई करने की मोका दिए जाएगा.

सरकारी medical college में पढ़ाई करने के लिए बहुत कम पैसे लगता है, लेकिन private college में बहुत ज्यादा पैसे लग जाता है. इसलिए आप अच्छे से पढ़ाई कीजिए और सरकारी college में admission लीजिए.


स्टेप #4: Entrance Exam में पास होने के बाद कॉलेज में एडमिशन लीजिए – Doctor Kaise Bane

Entrance Exam में पास करने की बाद students को कॉलेज में एडमिशन दी जाती है. आपका marks के ऊपर निर्भर करता है कॉलेज का एडमिशन, अगर आप अच्छे marks के साथ पास करते है तो आपको अच्छे medical college में पढ़ाई करने की मोका मिलेगा.

हर medical college में अलग अलग बहुत सारे course होती है जो students की योग्यता और रूचि के अनुसार करना होता है.

Medical graduation course करने के लिए आपको रूचि होना चाहिए क्यूंकि ये course बहुत कठिन और लंबा समय के लिए करना होती है. सभी students को अलग अलग रूचि रहती है जैसे, MBBS, MD, BHMS, Bsc Nursing, BDS आदि.

लेकिन इन सभी से ज्यादातर students की रूचि होती है MBBS बनना. लेकिन सिर्फ MBBS नहीं, सभी course के लिए भी students एडमिशन लेती है.

अगर आप एक अच्छे MBBS डॉक्टर बनना है तो आपको 4.5 साल के लिए college में पढ़ाई करना होगा. पढ़ाई पूरा करने की बाद आपको कम से कम एक साल के लिए किसी medical college में इंटर्नशिप करना होता है.

पूरी तरह एक अच्छे MBBS बनने के लिए लगभग 5.5 साल लग जाती है और उसके बाद Medical Council of India के द्वारा students को MBBS की डिग्री दिया जाता है.

जब आपको MBBS डिग्री की certificate मिल जाएगी तब से आप किसी Hospital में डॉक्टर बन सकते है या private chamber भी खोल सकते है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की Doctor Kaise Bane और डॉक्टर बनने के लिए तैयारी कैसे करे.

मेरी इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की Doctor Kaise Bante Hain और इसके लिए तैयारी कैसे करे.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share कीजिए.

आज के लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!


Related searches:

MBBS Doctor kaise bane

Sarkari Doctor kaise bane

BAMS Doctor Kaise Bane

12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने

आरएमपी डॉक्टर कैसे बने

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बने

सर्जन डॉक्टर कैसे बने

आर्मी डॉक्टर कैसे बने


Share this post

4 thoughts on “Doctor Kaise Bane – In Hindi (Full Guide)”

  1. अशेष आभार ।
    अपने ग्रूप में मुझे भी जोड़ लिया जाय ।मेरा व्हाटसप नम्बर:9007488819 है ।
    धन्यवाद।
    कुमुद कुमार झा
    कल्कत्ता पश्चिम बंगाल

    Reply

Leave a Comment