Dry Skin Ko Glow Kaise Kare

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताने वाला हूँ की Dry Skin Ko Glow Kaise Kare. अगर आप अपने स्किन को ग्लो करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

कुछ लोगों की स्किन ड्राई होते है और कुछ लोगों की स्किन ऑयली होते है। ड्राई स्किन के लिए और ऑयली स्किन के लिए इलाज मजूद है।

Dry Skin Ko Glow Kaise Kare

अगर आपका स्किन ड्राई है और इसको ग्लो करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देखके इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।


मुझे उम्मीद है आप उपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Dry Skin Ko Glow Kaise Kare.

Dry Skin Ko Glow Kaise Kare (Text)

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को रूखी त्वचा की शिकायत होती है। इस मौसम में हवा में नमी बहुत कम होती है और यह शुष्क हवा हमारी त्वचा से नमी भी छीन लेती है। इसलिए सर्दियों में हमें अपनी त्वचा पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है।

आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप रूखी त्वचा की समस्या से निजात पा सकते हैं।

1. गर्म पानी से नहाने से बचें

गर्म पानी से नहाने से त्वचा की नमी कम हो जाती है। इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से ही नहाएं। चेहरा धोने के लिए गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल करने की बजाय गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

2. होठों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं

सर्दियों में होंठ फटने की शिकायत भी बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए दिन में दो से तीन बार होठों पर पेट्रोलियम जेली या कोई लिप बाम लगाएं। रात को सोते समय होठों की नमी बनाए रखने के लिए घी या दूध की मलाई लगाएं।

3. मौसमी सब्जियां और फल खाएं

मौसमी सब्जियां और फल जैसे पालक, टमाटर, पत्ता गोभी, पपीता, अंगूर, संतरा आदि खाएं। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

4. खूब सारा पानी पीओ

ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग कम पानी पीते हैं। इससे त्वचा पर असर पड़ता है और वह रूखी हो जाती है। इसलिए पीने का पानी कम न करें बल्कि दिन में आठ से दस गिलास पानी पिएं। सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

5. नारियल का तेल

नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल में कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। इमोलिएंट बासा से बना एक चिपचिपा पदार्थ होता है। यह त्वचा को चिकना और कोमल बनाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा मुलायम और चिकनी दिखने लगती है।

6. शहद

शहद त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर है। यह त्वचा की कोशिकाओं को पोषण प्रदान करता है। इसके अलावा यह त्वचा को नमी भी देता है। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाते हैं। शहद को त्वचा पर साधारण तरीके से लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ समय बाद आपको फर्क महसूस होने लगेगा। इसे आप नियमित रूप से भी कर सकते हैं।

7. एवोकाडो

एवोकैडो फल में फैटी एसिड अधिक होता है। यह फैटी एसिड त्वचा की ऊपरी परत में गैप को भरता है। इसके लिए आपको आधा एवोकाडो लेना है और इसके गूदे से चेहरे की मालिश करनी है। 15 मिनट मसाज करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे रूखापन दूर होगा और त्वचा मुलायम बनेगी।

ये भी पढ़ें:

Share this post

Leave a Comment