DSLR Ka Full Form Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)

आज इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताने वाला हो DSLR क्या है, DSLR Ka Full Form क्या होता है, और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है.

इसके अलावा इस पोस्ट के माध्यम से आप DSLR के बारे में अन्य कई सारे जानकारी प्राप्त कर सकते है.

आजके टाइम DSLR एक सबसे पोपुलर चीज बन गया है फोटो और विडियो शूट करने के लिए. बैसे तो आजके समय जितने भी smartphone मार्केट में आते है ये सारे मोबाइल में अच्छे पिक्सेल्स का camera मिल जाते है

लेकिन DSLR के माध्यम से जो फोटो या विडियो शूट किया जाता है, ये मोबाइल की camera से बहोत अच्छे होता है, यानि DSLR का फोटो या विडियो हाई quality का होते है मोबाइल की camera का तुलना में.

ऐसा बहोत सारे लोग होते है जिन्होंने facebook या instagram पर फोटो share करने के लिए DSLR खरीद कर लेते है.

वैसे तो अपना फोटो social media पर share करने के लिए मोबाइल से शूट किये गयी फोटो बहुत अच्छे होता है, लेकिन ऐसा कुछ लोग होते है जिन्होंने DSLR से शूट किये गयी फोटो को share करना ज्यादा पसंद करते है. इसलिए वो लोग DSLR खरीद करते है.

DSLR Kya Hai – DSLR Ka Full Form

DSLR Ka Full Form

DSLR को डिजिटल कैमरा कहा जाता है, क्योंकि यह मार्केट में कुछ साल पहले ही आया है. शुरुआती देनों में जो camera था यह डिजिटल कैमरा नहीं था, इसको अबी पुराना जमाना की camera कहा जाता है.

DSLR में जो फोटो शूट किया जाता है, ये इलेक्ट्रॉनिक रूप में शूट होता है, जैसे हमारे मोबाइल में फोटो शूट होता है. लेकिन पुराने जमाना में जो camera था इसमें इलेक्ट्रॉनिक रूप में फोटो शूट नहीं किया जाता था, इसमें एक नेगेटिव फोटो रहता था जिसको कंप्यूटर के माध्यम से print करके निकाला जाता था.

पुराने जमाना में जो camera था इसको SLR भी कहा जाता था. इसका और एक कमी था की इसमें जो फोटो शूट किया जाता था इसको डिलीट नहीं किया जाता था. लेकिन आजके टाइम हमारे पास जो DSLR आया है इसमें शूट किये गयी फोटो को आसानी से डिलीट किया जाता है, क्योंकि DSLR में जो फोटो शूट होता है ये इलेक्ट्रॉनिक रूप में मेमोरी में स्टोर होता है.

अभी के टाइम SLR यानि पुराने दिनों का जो camera था ये मार्केट में भी नहीं मिलते है, क्योंकि इस पुराने camera को लोग खरीद भी नहीं करते है. जिसके कारण इस तरह camera कंपनी ने बनाना भी बंद कर दिया है.

और आजके टाइम जो भी लोग DSLR camera खरीद करने के लिए मार्केट में जाते है उनमें से ज्यादातर लोग उस पुराने जमाना की camera यानि SLR के बारे में बहुत कम जानते है.

आने वाले दिनों में लोग SLR यानि पुराने जमाना में ऐसा एक camera था जिसमे नेगेटिव फोटो शूट होता था, इसके बारे में जानेंगे भी नहीं.


DSLR Ka Full Form Kya Hai

अगर आप DSLR खरीद करना चाहते है या पहले से ही DSLR कैमरा इस्तेमाल करके आ रही है तो आपके लिए DSLR Ka Full Form जानना बहुत ही जरुरी है.

वैसे तो DSLR Ka Full Form न भी जानके आप इसको इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन अगर आप इसका पूरा नाम, यानि फुल फॉर्म जान लेते है तो आपको बहुत फायदे जरुर होगा.

DSLR Ka Full Form:

Digital Single Lens Reflex

D – Digital

S – Single

L – Lens

R – Reflex

DSLR Full Form In Hindi:

एक लेंस वाला डिजिटल रिफ़्लेक्स

Also Read: DVD Ka Full Form Kya Hai

Also Read: USB Ka Full Form Kya Hai


DSLR कैसे काम करता है – DSLR Ka Full Form

आप तो जान लिया है की DSLR आधुनिक जमाना की एक डिजिटल camera है जो डिजिटल रूप में काम करता है.

DSLR इलेक्ट्रॉनिक रूप में फोटो कैप्चर करता है और इसको मेमोरी में स्टोर कर देती है. उसी फोटो को print करके निकालने के लिए मेमोरी को कैमरा से निकालके कंप्यूटर में लगाना होता है data cable के मदद से. उसके बाद कंप्यूटर में उस फोटो को एडिट करके प्रिंट किया जाता है.

हालांकि DSLR इस्तेमाल करना बहुत आसान एक काम है, लेकिन शरुआती दीनों में DSLR इस्तेमाल करना आपको सीखना होगा, उसके बाद आप आसानी से किसी फोटो या विडियो को शूट कर पाएंगे.

जब तक आप DSLR को practically अपना हाथ में लेकर इस्तेमाल नहीं करेंगे तब तक आप DSLR कैसे काम करता है इसके बारे में ब्लॉग पढ़के ज्यादा समझ नहीं पाएंगे.

अगर आप खुद DSLR इस्तेमाल न करके DSLR कैसे काम करता है इसके बारे में जानना चाहते है तो आप अपने दोस्तों या दुसरे किसी के पास अगर DSLR मजूद रहते है, तो आप उनसे DSLR कैसे काम करता है यह जानकारी प्राप्त कर सकते है.


DSLR के फायदे – DSLR Ka Full Form

DSLR के बहोत सारे फायदे आपको मिलेगा, अगर आप इसको सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो.

DSLR का बारे में कुछ फायदे के बारे में आप नीचे पढ़ सकते है…

● DSLR का जो सबसे ज्यादा फायदे आपको मिलेगा वो है फोटो या विडियो का quality, DSLR में जो भी फोटो या विडियो शूट किया जाता है ये हाई quality का होता है.

● अगर आप अच्छे तरीके से DSLR इस्तेमाल करना सीख लेते है तो आप अपने एक अच्छे करियर इसमें बना सकते है, यानि आप फोटोग्राफी में अपने करियर बना पाएंगे.

● DSLR अच्छे से इस्तेमाल करना सीखने के बाद आप अपना एक images का paid वेबसाइट बना सकते है जिसमें से आप फोटो सेल करके पैसे कमा सकते है.

● DSLR का और एक छोटा फायदे यह है की आप DSLR से हाई quality का फोटो शूट करके अपने facebook या अन्य social media में share कर सकते है, जिसमें आपको बहोत सारे लाइक और कमेंट मिलेगा, क्योंकि DSLR से शूट किये गयी फोटो देखने में बहुत सुन्दर लगता है.

● अगर आप एक youtuber है तो आप DSLR से अपना हाई quality का youtube विडियो को शूट कर सकते है, और अपना चैनल में अपलोड कर सकते है.


तो दोस्तों मैंने आपको DSLR के बारे में जानकारी दिया है, जैसे DSLR क्या है, DSLR Ka Full Form Kya Hai, आदि, जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की DSLR Ka Full Form Kya Hota Hai.

इस पोस्ट को social media के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ share जरुर करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

2 thoughts on “DSLR Ka Full Form Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)”

  1. इस्माईल लश्कर बहुत बढ़िया जानकारी ,आपका ब्लॉग बहुत ही बढ़िया है।टेम्लेट बहुत बढ़िया है ,।

    Reply

Leave a Comment