DVD Ka Full Form Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)

आजका इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको DVD Ka Full Form के साथ साथ DVD के बारे में अन्य बहोत सारे जानकारी देने वाला हो.

अगर आप कबी DVD इस्तेमाल किया है या DVD इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको DVD के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहिए.

आजके टाइम ऐसा बहोत सारे लोग है जिन्होंने DVD को CD भी कहते है, क्योंकि उन लोगों को यह पता नहीं होते की यह DVD है.

DVD का रूप CD का ही तरह होते है जिसके कारण कुछ लोग DVD को CD कहती है.

हालांकि DVD और CD का रूप एक होता है, लेकिन इसका स्टोरेज कैपेसिटी कम और ज्यादा होता है.

पुराने दिनों में ज्यादातर लोग CD को ही इस्तेमाल करते थे, क्योंकि उस टाइम DVD नहीं था.

लेकिन जब DVD का आविष्कार हुआ है तब से DVD को ही लोग ज्यादा इस्तेमाल करने लगा, और आजके टाइम ज्यादातर लोग DVD को इस्तेमाल करते है CD के तुलना में.

DVD Kya Hai – DVD Ka Full Form

DVD Ka Full Form

DVD का रूप CD का ही तरह होता है. ये दोनों को देखने में एक जैसा लगता है. DVD का स्टोरेज कैपेसिटी बहुत ज्यादा होता है CD के तुलना में.

DVD को ज्यादा डाटा स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई सारे GB का डाटा आसानी से स्टोर किया जा सकता है.

पुराने दिनों में बड़े बड़े साइज का विडियो जैसे मूवी को स्टोर करने के लिए CD का इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन आजके टाइम जो भी मूवी बनते है इसका साइज बहुत बड़ा होता है जिसके कारण इसको DVD में स्टोर किया जाता है.

हमारे कंप्यूटर में जो operating system होता है इसको भी DVD में स्टोर किया जाता है, क्योंकि कंप्यूटर operating system का साइज कई सारे GB का होता है.

अगर आप एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में किसी सॉफ्टवेयर या पुरे operating system को share करना चाहते है, यानि दुसरे कंप्यूटर में इनस्टॉल करना चाहते है तो आप DVD को इस्तेमाल कर सकते है.

इसके अलावा अगर आप अपने कंप्यूटर में किसी सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना चाहते है, जैसे Tally, MS office का सॉफ्टवेयर ms word, excel, आदि, तो इनकें लिए आपको मार्केट में इन सारे सॉफ्टवेयर का DVD आपको मिल जाएगा.

आप किसी भी सॉफ्टवेयर या operating system अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करने के लिए मार्केट से आप DVD खरीद करके अपने कंप्यूटर में इन्सर्ट करके उसी सॉफ्टवेयर या पुरे operating system को इनस्टॉल कर सकते है.


DVD Ka Full Form Kya Hai

अगर आप एक कंप्यूटर यूजर है तो आपके लिए DVD Ka Full Form जानना बहुत ही जरुरी है, क्योंकि कंप्यूटर में जो भी सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना होता है इसके लिए DVD का इस्तेमाल किया जाता है.

वैसे तो DVD के अलावा आप दुसरे कंप्यूटर यूजर के पास से pan drive के मदद से किसी भी सॉफ्टवेयर अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते है. लेकिन अगर आपके पास कोई कंप्यूटर यूजर नहीं है तो इसके लिए आपको मार्केट से DVD खरीद के अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करना होगा.

अगर आप DVD Ka Full Form जान लेते तो आपको आसानी से समझ आ जाएगा की आखिर DVD का मतलब किया होता है.

DVD Ka Full Form:

Digital Versatile Disc

D – Digital

V – Versatile

D – Disc

DVD Full Form In Hindi:

डिजिटल वर्सेटाइल डिस्क


Also Read: USB Ka Full Form Kya Hai

DVD के प्रकार – DVD Ka Full Form

DVD को 3 प्रकार में डिवाइड किया गया है. इन तीनों प्रकार DVD के बारे में आपको जानकारी प्राप्त करना बहुत ही जरुरी है.

1. DVD – ROM

2. DVD – R

3. DVD – RW

अब चलिए ये तीनों प्रकार DVD के बारे में पुरे डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते है…

1. DVD – ROM:- DVD – ROM का फुल फॉर्म होता है Digital Versatile Disc Read Only Memory. इस तरह DVD में पहले से ही डाटा स्टोर रहती है. आप इस प्रकार DVD को सिर्फ read कर सकते है, यानि आप इस तरह DVD को सिर्फ इस्तेमाल कर सकते है.

इसका एक आसान उदाहरण है मूवी का disc, यानि मूवी का डाटा को जिस प्रकार DVD में स्टोर किया जाता है उसी तरह DVD को DVD – ROM कहा जाता है.

इसके अलावा कंप्यूटर का operating system या सॉफ्टवेयर को जिस तरह DVD में स्टोर किया जाता है उसी तरह DVD को भी DVD – ROM कहा जाता है.

2. DVD – R:- DVD – R का फुल फॉर्म होता है Digital Versatile Disc Recordable. इस प्रकार DVD में आप किसी तरह का डाटा record करके स्टोर कर सकते है, और इसको बाद में read भी कर सकते है, यानि इस्तेमाल कर सकते है.

अगर आप इस तरह का DVD में किसी तरह की डाटा record करके स्टोर करती है तो आप उसी डाटा को डिलीट नहीं कर सकते, क्योंकि इस तरह DVD में सिर्फ एक ही बार डाटा record किया जाता है.

3. DVD – RW:- DVD – RW का फुल फॉर्म होता है Digital Versatile Disc Rewriteable. इस प्रकार DVD में आप डाटा बार बार record कर सकते है और उसी डाटा को डिलीट करके नई डाटा record या write कर सकते है.

DVD का तीनों प्रकार में से इस प्रकार, यानि DVD – RW में सबसे ज्यादा फंक्शन दिया गया है.

जब आप DVD खरीद करने के लिए जाते है तो सोच समझके ख़रीदे, क्योंकि अगर DVD खरीदनें के बाद यह आपका काम में न आये तो इसको खरीद ने की क्या फायदे है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की DVD क्या है और DVD Ka Full Form Kya Hai जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताये, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़ के समझ गया होंगे की DVD Ka Full Form Kya Hota Hai.

इस पोस्ट को social media के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ share जरुर करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment