English Bolna Kaise Sikhe – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं English Bolna Kaise Sikhe. पिछली पोस्ट में बात किया है Doctor Kaise बने और उसकी पहले की पोस्ट में बताया है की Jio Phone में विडियो डाउनलोड कैसे करे.

आज का पोस्ट English Bolna Kaise Sikhe उसकी बारे में जो आपको जरुर पसंद आएगा.

आज का समय अंग्रेजी भाषा सबसे important है, अगर आप किसी भी ग्रेजुएशन पूरी कर लेते है और अंग्रेजी बोलना नहीं आते तो आपका ग्रेजुएशन का कोई मतलब नहीं है.

यह एक ऐसा भाषा है जिसको दुनिया का हर देशों में महत्व दिया जाता है. अगर आप सरकारी किसी नौकरी की interview के लिए जाती है तो आपको अंग्रेजी में ही सवाल पुछा जाएगा.

सरकारी नौकरी के अलावा यदि आप किसी भी private कंपनी में अच्छे पद में नौकरी करना चाहते है तो भी आपको अंग्रेजी बोलना आना चाहिए क्यूंकि ज्यादातर कंपनी का ऑफिस में अंग्रेजी भाषा में बातचीत होती है.

इसके अलावा अगर आप दुसरे किसी देशों में जाते है तो अंग्रेजी भाषा जानना आपके लिए बहुत जरुरी है क्यूंकि अन्य देशों के लोगों का हिंदी नहीं आते तो आप अंग्रेजी भाषा से उन लोगों के साथ बात कर सकते है.

English Bolna Kaise Sikhe

English Bolna Kaise Sikhe

अगर आप सही और आसान तरीके से अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते है तो सबसे अच्छे तरीका होगा कि आप किसी अच्छे लेखक का books खरीद करके पढ़ाई करे और अंग्रेजी बोलने की practice करे.

वैसे तो आपको मार्केट में बहुत सारे books मिल जाएगी अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए, लेकिन वो सारे books में अच्छे तरीके से नहीं समझाया जाता है. इसलिए मैंने आज कुछ रिसर्च करके एक बहुत अच्छा book के बारे में जानकारी प्राप्त किया है और इस बुक के बारे में जानकारी आपके साथ शेयर कर रहा हु.

इस बुक का नाम है My English Friend, इस बुक पढ़के आप आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख सकते है और अन्य किसी भी लोगों की अंग्रेजी बात चीत समझ सकते है.

इस बुक खरीदने की सबसे खास बात यह है कि इस बुक के साथ आपको एक VCD मिल जाएगी अगर आप बुक पढ़ना नहीं चाहते है तो आप इस VCD को अपने कंप्यूटर में लगाके वीडियो ट्यूटोरियल देखके अंग्रेजी बोलना सीख सकते है.

अगर आप जल्दी और आसान तरीके से अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते है तो आप अभी नीचे Buy Now बटन पर क्लिक करके Amazon से इस बुक को खरीद कर सकते है.

अगर आप ऊपर बताई गयी बुक को नहीं खरीद करना चाहते है तो आप नीचे बताई गयी स्टेप्स को पढ़के अंग्रेजी बोलना सीखने कि कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते है.


Step #1: Learn Grammar – English Bolna Kaise Sikhe

अंग्रेजी भाषा में बात करने के लिए सबसे जरुरी चीज है grammar, अगर आप अंग्रेजी शब्दों को समझ लेते है और grammar नहीं जानते है तो आप अंग्रेजी में बात नहीं कर सकते है.

Grammar के मदद से किसी भी sentence को समझा जाता है की वो present, past या future.

उदाहरण के लिए आपको मैं एक अंग्रेजी sentence बताता हो जिसको आप पढ़के समझ जाएंगे की grammar कैसे काम करता है. जैसे …

I am going to Mumbai – यह है present tense, उसका मतलब मैं मुंबई जा रहा हो.

I was going to Mumbai – यह है past tense, उसका मतलब मैं मुंबई जा रहा था.

I will go to Mumbai – यह है future tense, उसका मतलब मैं मुंबई जाऊंगा.

अब आप जरुर समझ गया है की grammar कैसे काम करता है. इसलिए आप सबसे पहले grammar सीखिए.


Step #2: Writting and Speaking – English Bolna Kaise Sikhe

जब आप अंग्रेजी का grammar सीख लेंगे तब आपको अंग्रेजी लिखना और बोलना में ध्यान देना होगा.

पहले आप लिखना शुरू करे, आप किसी भी कहानी को याद करके उस की बारे में लिखिए. पहले टाइम लिखने में problem होगी लेकिन धीरे धीरे यह problem हट जाएगी.

आप जितने ज्यादा लिखेंगे उतना ही ज्यादा आपका अंग्रेजी बोलने की confidence बड़ेगी.

अब आप धीरे धीरे लोगों के साथ अंग्रेजी में बात करने की कोशिश करे. जब आप पहले बार लोगों के साथ बात करने जाएंगे तो आपको बहुत दिक्कत होगी, लेकिन आपको कोशिश जरुर करना है.

अगर मैं आपको बचपन की बात करो जब cycle चलाना सीख रहे थे तब क्या आप एक दिन में पूरी तरह cycle चलाना सीख गयी? बिल्कुल नहीं, क्यूंकि यह practice करके सीखना होता है.

ठीक उसी तरह अंग्रेजी में बात करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा practice करना होगी.


Step #3: Learn and Improve English – English Bolna Kaise Sikhe

एक बात याद रखे की अंग्रेजी भाषा सीखना और अंग्रेजी भाषा में बात करना दो अलग अलग चीज है.

अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए आपको ज्यादा टाइम नहीं लगेंगे क्यूंकि इनमे कुछ लिमिटेड चीज रहती है, जैसे basic vocabularies और grammar सीखना होता है.

लेकिन अगर आपको अच्छे से अंग्रेजी में बोलना है तो अंग्रेजी सीखने की साथ साथ इसको improve करने की कोशिश करे.

आज अगर आप एक अंग्रेजी sentence सीखा तो कल नया कुछ sentence सीखने की कोशिश करे तो इससे आपका अंग्रेजी बोलने की आदत बढ़ जाएगी.

अगर आप इस तरीके से अंग्रेजी सीखते है तो आप अंग्रेजी में किसीके साथ बात करना या बोलना improve हो जाएंगे.


Step #4: Learn Simple English – English Bolna Kaise Sikhe

English सीखने की टाइम एक चीज याद रखे की English दो तरह की होती है, एक है Indian English और दूसरा है British English.

अगर आप एक भारतीय है तो आपको Indian English को सीखना होगा क्यूंकि British English बहुत कठिन है समझना और बोलना.

हमारे भारत का 95% लोगों की British English समझ नहीं आते. अगर आप American किसी movie देखा है तो आप जान सकते है की यह भाषा समझना कितना मुश्किल है.

लेकिन हमारे भारत का लगभग सभी जगह पर Indian English को इस्तेमाल किया जाता है, चाहे वो किसी college में हो या किसी कंपनी में हो इस भाषा से ही बातचीत किया जाता है.

जब आप पूरी तरह Indian English समझ जाएंगे और किसी के साथ बातचीत भी कर पाएंगे तब आप British English को भी समझ सकते है.


Step #5: English Environment – English Bolna Kaise Sikhe

अगर आप जल्दी अंग्रेजी बोलना चाहते है तो सबसे बेहतर तरीका है अंग्रेजी परिवेश बनाना. यदि आप अंग्रेजी बोलने की परिवेश में रहती है तो आप बेहतर से इस भाषा को समझ पाएंगे.

जब एक बच्चे का जन्म होती है तो वो किसी तरह का भाषा सीखके नहीं आते. लेकिन जब वो धीरे धीरे बड़ा होना शुरू कर देती तब से उस परिवेश की बातचीत सुनके भाषा सीख लेते है.

यदि कोई बच्चे हिंदी परिवेश में रहती है तो हिंदी भाषा सीखेंगे या अगर अंग्रेजी परिवेश में रहती है तो अंग्रेजी भाषा सीखेंगे.

आप अंग्रेजी में बातचीत करना या बोलना सिखने के लिए अंग्रेजी परिवेश में रहना होगा. आप तो भारत में रहती है इस लिए अंग्रेजी परिवेश में रहना या बनाना मुश्किल हो जाएंगे.

लेकिन दुसरे तरीके से आप अंग्रेजी परिवेश बना सकते है, जैसे english video देखना, english movie देखना, किसीके साथ फ़ोन पे अंग्रेजी में बात करना आदि.


Step #6: Read Newspaper – English Bolna Kaise Sikhe

Someone reading newspaper

यदि आपका अंग्रेजी grammar और vocabularies की बारे अच्छे ज्ञान है तो सबसे बेहतर तरीका है अंग्रेजी बोलना सीखने की newspaper पढ़ना.

Newspaper में हर तरह की sentence रहती है जो आप पढ़के आसानी से अपना अंग्रेजी भाषा को improve कर सकते है.


Step #7: Make Your Purpose – English Bolna Kaise Sikhe

हर चीज को पूरा करने के लिए एक purpose यानि उद्देश्य होना बहुत ही जरुरी है. अगर आप बिना उद्देश्य में अंग्रेजी सीखना शुरू करती है तो कुछ दिन कोशिश करने की बाद छोड़ देंगे क्यूंकि यह इतना आसान नहीं है बल्कि बहुत ही कठिन एक काम है.

आप जरुर अपना एक उद्देश्य बनाए. बहुत तरह की उद्देश्य हो सकता है, जैसे नौकरी के लिए interview देना होती है यह एक उद्देश्य हो सकता है क्यूंकि interview अंग्रेजी में होती है.

इसके अलावा और एक उद्देश्य हो सकता है दुसरे देशों में नौकरी या किसी काम के लिए जाना, क्यूंकि अंग्रेजी भाषा को हर देशों में एक महत्व दिया जाता है.


Step #8: English Coaching – English Bolna Kaise Sikhe

अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए english coaching एक अच्छे तरीका है. इसके लिए आपको किसी अच्छे coaching centre में जाकर एडमिशन लेना होगा.

Coaching centre में बहुत सारे शिक्षक रहती है जिन्होंने आपको अंग्रेजी बोलने की सभी तरीका बता देंगी और उसके साथ साथ grammar और vocabularies भी अच्छे से समझा देंगी.

लेकिन एक बात याद रखे की जहा पे भी आप सीखने के लिए जाएंगे यहाँ आपको ही practice करना पड़ेगा, बिना practice से आप किसी तरह अंग्रेजी बोलना नहीं सीख पाएंगे.


तो दोस्तों, मैंने आपको बताया है की English Bolna Kaise Sikhe और यह सीखने के लिए क्या क्या करना होता है.

मेरी इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए. अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की English Bolna Kaise Sikhe.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share कीजिए.

आज के लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

15 thoughts on “English Bolna Kaise Sikhe – In Hindi”

Leave a Comment