English Me Baat Kaise Kare

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की English Me Baat Kaise Kare. अगर आप इंग्लिश में बात करना सीखना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

इंग्लिश एक ऐसा भाषा है जो दुनिया का हर जगह में इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप इंग्लिश में बात करना जानते है तो आप किसी भी देश में जा सकते है।

English Me Baat Kaise Kare

अगर आप इंग्लिश में बात करना सीखना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देखके इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।


मुझे उम्मीद है आप उपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की English Me Baat Kaise Kare.

English Me Baat Kaise Kare (Text)

मैं आपको English Me Baat Kaise Kare इसके बारे में बताऊंगा, आप सभी ने कई लोगों को अंग्रेजी में बात करते देखा होगा, ऐसे में हमें भी लगता है कि हमें अंग्रेजी में बात करनी चाहिए और लोग हमें देखकर प्रभावित होते हैं। 

इसके लिए लोग काफी मेहनत भी करते हैं, लेकिन लोगों को यह नहीं पता होता है कि वे अंग्रेजी बोलना कैसे सीख सकते हैं, जिससे उन्हें अंग्रेजी सीखने में काफी परेशानी होती है। 

अंग्रेजी सीखना कोई बड़ा काम नहीं है, इसके लिए आपको सही तरीका अपनाना होगा क्योंकि सही तरीका अपनाकर आप आज के समय में अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं।

आज के समय में अंग्रेजी जानना सभी के लिए बहुत जरूरी है। जिसका कारण समय के परिवर्तन के साथ अंग्रेजी का बढ़ता प्रयोग है और अंग्रेजी को स्टेटस सिंबल के रूप में भी देखा जाता है। प्रत्येक व्यक्ति की इच्छा होती है कि वह दूसरे व्यक्ति से अंग्रेजी में धाराप्रवाह बात कर सके।

अंग्रेजी सीखना या बोलना क्यों जरूरी है

अंग्रेजी एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय भाषा है और अगर लोग वैश्विक कार्यबल में प्रवेश करना चाहते हैं तो अंग्रेजी सीखना लगभग आवश्यक हो गया है। 

दुनिया भर के शोध से पता चलता है कि अधिकांश व्यावसायिक संचार अंग्रेजी में किया जाता है और कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां कर्मचारियों से अंग्रेजी में धाराप्रवाह होने की उम्मीद करती हैं। क्योंकि अंग्रेजी अब सिर्फ एक भाषा नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी आवश्यकता है, जिसके बारे में सभी को जानकारी होनी चाहिए।

English Me Baat Kaise Kare

अंग्रेजी में बात करने के लिए सबसे पहले आपको अंग्रेजी जानना जरूरी है और अंग्रेजी जानने के लिए आपको अंग्रेजी सीखनी होगी, अंग्रेजी सीखना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है, क्योंकि कोई भी भाषा जो आपकी एकमात्र भाषा नहीं है, उसे अभ्यास से सीखना होगा। 

अगर आपको लगता है कि कुछ किताबें और लेख पढ़कर आप अंग्रेजी सीख जाएंगे, तो ऐसा नहीं होगा। इसके लिए आपको इस पर अच्छे से ध्यान देना होगा। अगर आपका बजट ठीक है तो आप किसी अंग्रेजी कोचिंग से भी जुड़ सकते हैं, लेकिन अगर आप घर बैठे ही अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ तकनीकों को अपनाना होगा। अगर आप मेरे बताए हुए तरीके का इस्तेमाल करेंगे तो आप आसानी से अंग्रेजी सीख सकते है। 

हिंदी व्याकरण

किसी भी भाषा को सीखने के लिए सबसे पहले उस भाषा के व्याकरण की समझ होनी चाहिए, अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो आपको अंग्रेजी व्याकरण सीखना होगा। अंग्रेजी व्याकरण सीखने के लिए आप किताबें खरीद कर सकते हैं। 

आप व्याकरण सीखने के लिए भी इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि आजकल इंटरनेट छात्रों का सबसे बड़ा साथी है। कई ब्लॉग और वेबसाइट अंग्रेजी ग्रामर टेस्ट के लिए ही विशेष रूप से बनाए जाते हैं, अगर आप गूगल पर थोड़ा समय बिताएंगे, और शोध करेंगे, तो आपको इन सभी वेबसाइटों के बारे में पता चल जाएगा।

अखबार

अखबार पढ़ना एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम है, और हर अंग्रेजी सीखने वाले को एक अखबार पढ़ना चाहिए, अगर आप नहीं पढ़ते हैं, तो आपको इसे पढ़ना चाहिए। 

अखबार के लेख न केवल हमें अंग्रेजी समझने में मदद करते हैं, बल्कि भाषा को समझने में भी हमारी मदद करते हैं। अगर आपको अखबार नहीं मिल रहा है तो आप फोन में एप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

निर्माण की गलती से बचने के लिए आपको अखबार का एक-एक वाक्य पढ़ना होगा। अपने लेखन में लगातार सुधार करने के लिए आपको बहुत कुछ पढ़ना होगा। शैली अंग्रेजी की बुनियादी विशेषताओं में से एक है, आपको पेपर लिखने के तरीके का पालन करना चाहिए।

आपको वर्तनी का भी पालन करना होगा। यह आपकी शब्दावली को बढ़ाता है जो अंग्रेजी में सुधार करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको शैली, निर्माण, वर्तनी का बहुत सावधानी से पालन करना होगा। और अखबार के संपादकीय भाग पर विशेष ध्यान दें।

स्पेलिंग याद रखे

यदि आप अंग्रेजी में बात करना चाहते हैं, तो आपको पहले स्पेलिंग याद रखनी होगी क्योंकि स्पेलिंग के बिना आप कभी भी अंग्रेजी बोल या लिख ​​नहीं सकते हैं, इसलिए सबसे पहले आपको जितनी हो सके अंग्रेजी की स्पेलिंग याद रखनी चाहिए और इसके लिए आप डायरेक्टरी खरीद सकते हैं। इसमें आपको हजारों स्पेलिंग मिल सकती हैं, जिसे सीखने के बाद आप आसानी से अंग्रेजी बोल और लिख सकेंगे।

अंग्रेजी में सोचो

अंग्रेजी सीखने के लिए या अंग्रेजी में बात करने के लिए, आपको अंग्रेजी में सोचना होगा, मैं आपको अपना उदाहरण देकर समझाऊंगा कि आप अंग्रेजी में कैसे सोच सकते हैं।

मैं मूल अंग्रेजी बोलने वाला नहीं हूं। तो, शुरुआत में, मैंने मन में अनुवाद करना सीखा। मैं अपने मन से वाक्य बनाकर उनका अंग्रेजी में अनुवाद करता था, धीरे-धीरे मैं अपने दिमाग में अंग्रेजी कहानियां बनाता था, ऐसा करने से मेरी अंग्रेजी बहुत बदल गई, और अब Google अनुवाद ऐप भी आ गया है, जिसमें आप पढ़ सकते हैं कुछ आप इसे हिंदी में टाइप करके अंग्रेजी में भी अनुवाद कर सकते हैं।

अंग्रेजी के लिए समूह चर्चा

अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ग्रुप डिस्कशन करने की जरूरत है और आपको अपने दोस्तों के साथ अंग्रेजी में बात करनी चाहिए, एक दूसरे से अंग्रेजी में सवाल पूछना चाहिए और अगर आप किसी चीज के बारे में बात करना चाहते हैं तो उसे अंग्रेजी में करने की कोशिश करें, यह आपको अंग्रेजी बोलने में मदद मिलेगी। अभ्यास बहुत अच्छा हो जाता है और आप बहुत आसानी से और बहुत जल्दी अंग्रेजी बोलना भी सीख सकते हैं।

अंग्रेजी फिल्म

पाठ्यपुस्तक के साथ अध्ययन करने की तुलना में फिल्में देखना बहुत अधिक मजेदार है! यह समान रूप से उपयोगी हो सकता है। यही कारण है कि अंग्रेजी फिल्में अंग्रेजी सीखने में बहुत प्रभावी हैं।

अंग्रेजी बोलते समय आश्वस्त रहें

जब भी आप अंग्रेजी बोलते हैं, तो आपको पूरी तरह से आश्वस्त होना चाहिए क्योंकि जब तक आप आत्मविश्वास से अंग्रेजी बोलने की कोशिश नहीं करेंगे, तब तक आप अंग्रेजी नहीं बोल पाएंगे और आत्मविश्वास बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने सामने अंग्रेजी बोलने की कोशिश करें।

इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बहुत तेजी से बढ़ने लगेगा और आप दूसरों के सामने आसानी से अंग्रेजी में बात कर पाएंगे।

यूट्यूब का उपयोग करें

आप YouTube पर कुछ भी बहुत आसानी से सीख सकते हैं क्योंकि YouTube पर शिक्षकों की कोई कमी नहीं है, आपको यहां हजारों महान शिक्षक मिलते हैं जो आपको अंग्रेजी पढ़ाएंगे और आप उनके वीडियो को ध्यान से देखें और जो कुछ भी वे उन्हें बताते हैं। 

उसका पालन करें और उसकी बातों को हमेशा ध्यान में रखें, इससे आप उसके माध्यम से बहुत आसानी से और बहुत अच्छे से अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे।

अंग्रेजी कक्षा में शामिल हों

अगर आप किसी शहर में या शहर के आसपास रहते हैं और आप थोड़ा पैसा खर्च कर पाते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है कि आप ऐसी क्लास ज्वाइन करें जो अंग्रेजी पढ़ाती हो। 

कक्षा में शामिल होने से आपको एक सही दिशा-निर्देश मिलता है और आपको सही तरीके से अंग्रेजी सिखाई जाती है ताकि आप कम मेहनत में आसानी से अंग्रेजी सीख सकें।

ये भी पढ़ें:

Share this post

Leave a Comment