ESIC Login Kaise Kare

इस पोस्ट में मैंने आपको बताने वाला हूँ की ESIC Login Kaise Kare. अगर आप ESIC में लॉगिन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

ESIC में लॉगिन करना जानना इतना बड़ा काम नहीं है, आप बहुत आसानी से इसमें लॉगिन हो सकते है।

ESIC Login Kaise Kare

अगर आप ESIC में लॉगिन करना जानना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देखके सीख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप उपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की ESIC Login Kaise Kare.

ESIC Login Kaise Kare (Text)

ESIC में लॉग इन करना बहुत आसान है और इसके लिए आपको एक छोटी सी प्रक्रिया का पालन करना होगा, तभी आप इसमें लॉग इन कर पाएंगे और इसमें लॉग इन करने के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होगी और एक मोबाइल या कंप्यूटर की आवश्यकता होगी जिसमें आप चाहते है लॉग इन करना इसके बाद आप इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं। 

जो esic पोर्टल में लॉग इन करना चाहते हैं, वे इसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लॉग इन कर सकते हैं और हम आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट के बारे में बताएंगे ताकि आपके लिए इसमें लॉग इन करना आसान हो जाए।

सबसे पहले आपको esic की आधिकारिक वेबसाइट esic.in पर जाना होगा। उसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होमपेज आ जाएगा। अब आपको इसमें लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा एम्प्लॉयर लॉगइन आपको उस पर क्लिक करना है।

अब आपको इसमें यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालने के लिए कहा जाएगा।

अब आप इसमें लॉग इन हो जाएं और इसमें लॉग इन करने के लिए आपके पास इसका यूजरनेम और पासवर्ड होना चाहिए, तभी आप इसमें लॉग इन कर सकते हैं और इसकी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

ESIC login के बाद क्या कर सकता हूं

जब आप ईएसआईसी में लॉग इन करते हैं तो उसके बाद आपको कई अलग-अलग विकल्प मिलते हैं जिससे आप अपनी इच्छा के अनुसार काम कर सकते हैं और लॉग इन करने के बाद आप इसमें नए कर्मचारियों को भी जोड़ सकते हैं और अपना नाम दर्ज कर सकते हैं।

आप अपने मां-बाप के नाम, आदि में सुधार कर सकते हैं और पता बदल सकते हैं, इसके साथ ही आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं और नामांकित व्यक्ति को जोड़ सकते हैं।

नए कर्मचारी का पंजीकरण/नामांकन करें

यह विकल्प नए पंजीकरण के लिए है, यदि आप नया esic कार्ड बनाना चाहते हैं या किसी कर्मचारी को पंजीकृत करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए इस विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

बीमित व्यक्ति का मोबाइल नंबर अपडेट करें

यह विकल्प esic पर किसी भी कर्मचारी के मोबाइल नंबर को अपडेट करने का है। आप विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

पहले से आवंटित esic नंबर के साथ कर्मचारी का नामांकन करें

यह विकल्प उन लोगों के लिए है जो अपने पुराने या अन्य कंपनी के esic नंबर को हाल ही में मौजूद कंपनी के साथ सक्रिय करना चाहते हैं, इसलिए इस विकल्प पर क्लिक करके आप दूसरी कंपनी के esic नंबर को नई कंपनी में सक्रिय कर सकते हैं।

बीमित व्यक्ति का अद्यतन विवरण

ESIC पर किसी भी कर्मचारी की जानकारी बदलने के लिए किया जाता है और इसकी मदद से आप ईएसआईसी में परिवार का नाम, खाता संख्या, मोबाइल नंबर, पता प्राप्त कर सकते हैं।

आप नामांकित व्यक्ति आदि का नाम संपादित और बदल सकते हैं। यदि आप निम्न में से कोई भी परिवर्तन करना चाहते हैं, तो आप इस विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

ESIC के लाभ

ESIC भुगतान के कई लाभ हैं, इस योजना के तहत कर्मचारी के परिवार के सदस्यों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाती हैं और कर्मचारी या उसके परिवार के बीमार होने पर मुफ्त इलाज की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

आने वाले कर्मचारियों का डिस्पेंसरी और अस्पताल में मुफ्त इलाज किया जाता है और अगर किसी व्यक्ति की बीमारी गंभीर है तो उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया जाता है और निजी अस्पताल का सारा खर्च भी esic द्वारा वहन किया जाता है.

इसके साथ ही ESIC एक और बड़ा लाभ देता है, यदि कोई कर्मचारी बीमारी के कारण नौकरी करने में असमर्थ है, तो ऐसे में ESIC उस कर्मचारी को उसके कुल वेतन का 70 प्रतिशत भुगतान करता है ताकि कर्मचारी आसानी से अपना घर चला सके।

और अगर कोई कर्मचारी विकलांग हो जाता है या शरीर का कोई अंग जीवन भर के लिए अक्षम हो जाता है, तो उसके द्वारा 90 प्रतिशत वेतन प्रदान किया जाता है।

ये भी पढ़ें:

Share this post

Leave a Comment