Excel Me Data Entry Kaise Kare

इस पोस्ट में मैंने आपको बताने वाला हूँ की Excel Me Data Entry Kaise Kare. अगर आप एक्सेल में डाटा एंट्री काम करना सीखना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

ज्यादातर डाटा एंट्री काम excel में किया जाता है, इसके अलावा और कुछ सॉफ्टवेयर है जिस पर डाटा एंट्री का काम किया जाता है लेकिन excel पर सबसे ज्यादा काम किया जाता है।

Excel Me Data Entry Kaise Kare

अगर आप excel में data entry काम करना सीखना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देखके इसको सीख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप उपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Excel Me Data Entry Kaise Kare.

—————-

Excel Me Data Entry Kaise Kare (Text)

जब हम एक्सेल में डेटा एंट्री करते हैं, तो हम एक्सेल वर्कशीट में डेटा दर्ज करने के लिए अपने कीबोर्ड का उपयोग करते हैं। वर्कशीट में हम जो डेटा दर्ज करते हैं वह संख्याएं, टेक्स्ट, तिथियां, समय और सूत्र आदि हो सकते हैं।

एक्सेल वर्कशीट में कॉलम और पंक्तियों का एक ग्रिड होता है जो सेल बनाते हैं। जब आप एक्सेल में मैन्युअल रूप से डेटा दर्ज करना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्प होते हैं। आप एक सेल में, एक ही समय में कई सेल में, या एक से अधिक वर्कशीट में डेटा दर्ज कर सकते हैं।

डाटा एंट्री क्या है

डाटा एंट्री जॉब में आपको कंपनी, हॉस्पिटल, सरकारी ऑफिस जैसे विभाग में काम करने का मौका मिलता है, जिसमें आपको इन विभागों की डाटा एंट्री करनी होती है।

डेटा एंट्री जॉब में आपको बस दी गई जानकारी को डेटा के रूप में स्टोर करना होता है।

डाटा एंट्री के काम के लिए आपको एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल जैसे सॉफ्टवेयर में काम करना होता है। डेटा एंट्री जॉब में आपको कई तरह के डेटा मिलेंगे, जो आपको उस कंपनी की वेबसाइट या उस विभाग की वेबसाइट में डेटा एंटर करना होता है।

कई ऐसी प्राइवेट कंपनियां हैं जो आपको डाटा एंट्री जॉब प्रदान करती हैं, जिसमें आपको उस कंपनी के कर्मचारियों की पूरी डिटेल जानकारी डेटा के रूप में स्टोर करनी होती है।

इसमें आपको कंपनी या विभाग द्वारा डेटा उपलब्ध कराया जाता है, आपको बस इस डेटा को देखते हुए कंपनी की वेबसाइट में प्रवेश करना है।

डाटा एंट्री जॉब के लिए ज्यादा शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है, आपको बस कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

Excel Me Data Entry Kaise Kare

डाटा एंट्री के काम के लिए एक्सेल बहुत लोकप्रिय है एक्सेल का इस्तेमाल ज्यादातर लोग डाटा एंट्री करने के लिए करते हैं।

नीचे हमने आपको एक उदाहरण की मदद से समझाया है कि हम एक्सेल में डेटा एंट्री का काम कैसे करते हैं।

1. सबसे पहले आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में Ms Excel होना चाहिए.

2. एक्सेल में सबसे पहले आपको अपने डेटा एंट्री की हेडिंग टॉप (A-1) में देनी होती है और उसके बाद आप नीचे से शुरू कर सकते हैं।

3. दूसरे कॉलम में, आपको अपने पास मौजूद डेटा की मात्रा के अनुसार एक कॉलम बनाना होगा जैसे कि क्रमांक (2-ए), नाम (2-बी), पिता का नाम (2-सी), रोल नंबर (2 -डी), गणित में अंक (2-ई), भौतिकी में अंक (2-एफ), रसायन विज्ञान में अंक

4. इसके बाद आपको प्रत्येक कॉलम के नीचे छात्र का पूरा डाटा जैसे सीरियल नंबर, पिता का नाम, उसका नाम, पता नंबर आदि दर्ज करना होगा।

5. उसके बाद आप अपनी जरूरत के हिसाब से कॉलम का आकार बढ़ा देंगे जैसे अगर मैं आपसे सीरियल नंबर की बात करता हूं तो इसमें बहुत कम जगह लगती है इसलिए इसके लिए आप अपने कॉलम की चौड़ाई को छोटा रख सकते हैं लेकिन वही अगर मैं आपसे बात करूं तो नाम अगर यह थोड़ा अधिक स्थान लेता है, तो इसके लिए आप अपने कॉलम की चौड़ाई बढ़ा सकते हैं।

6. इसके बाद आप एक-एक करके छात्र की पूरी जानकारी भर सकते हैं और पूरी जानकारी भरने के बाद आप अपने डेटा को थोड़ा बेहतर तरीके से डिजाइन भी कर सकते हैं।

7. इस प्रोजेक्ट को सेव करने के लिए आप Ctrl + S का इस्तेमाल कर सकते हैं या ऊपर बाईं ओर फाइल में जाकर इसे सेव कर सकते हैं।

8. आप इस डेटा को अपनी आवश्यकता के अनुसार डिज़ाइन कर सकते हैं, जैसे टॉप हेडिंग को बीच में रखना, उसे बोल्ड करना, अपने प्रोजेक्ट के चारों ओर बॉर्डर लगाना आदि।

एक्सेल में डाटा एंट्री फॉर्म कैसे बनाएं

1. सबसे पहले आपको Quick Access Toolbar में ड्रॉप-डाउन एरो पर माउस से क्लिक करना है।

2. अब More Command ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. फिर डायलॉग बॉक्स से कमांड चुनें, ड्रॉप-डाउन एरो से ऑल कमांड विकल्प चुनें।

4. आदेशों की सूची के माध्यम से नीचे स्क्रॉल करें और फॉर्म विकल्प चुनें। इसके बाद Add बटन पर क्लिक करें। अंत में OK बटन पर क्लिक करें।

इन चरणों का पालन करने के बाद, आपके क्विक एक्सेस टूलबार में एक फॉर्म विकल्प जोड़ा जाएगा।

एक्सेल में डाटा एंट्री फॉर्म का उपयोग

1. एक्सेल वर्कशीट में अपने इच्छित कॉलम की संख्या चुनें।

2. अब इन्सर्ट टैब के तहत टेबल्स ग्रुप में टेबल कमांड पर क्लिक करें।

3. आपकी एक्सेल स्क्रीन पर क्रिएट टैब डायलॉग बॉक्स खुलेगा, अब ओके बटन पर क्लिक करें।

4. फिर डिफ़ॉल्ट कॉलम हेडर को अपनी डेटाबेस जानकारी से बदलें, यदि आवश्यक हो तो आप कॉलम की चौड़ाई भी समायोजित कर सकते हैं।

5. अब टूलबार में फॉर्म आइकन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने फॉर्म का डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होगा, टेबल में कॉलम की संख्या फॉर्म की संख्या से मेल खाएगी। टेबल में कॉलम टाइटल होंगे, फॉर्म पर फील्ड टाइटल होंगे। अब आप फॉर्म में डेटा दर्ज करने के लिए तैयार हैं।

मोबाइल में डाटा एंट्री कैसे करें

कई बार हमारे पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं होता और ऐसे में हम कोशिश करते हैं कि हम अपना कुछ काम फोन से भी कर सकें।

अगर आप अपने मोबाइल की मदद से एमएस एक्सेल पर काम करना चाहते हैं तो आपके पास इसके लिए विकल्प भी उपलब्ध है।

अगर आप प्ले स्टोर में जाकर एमएस एक्सेल को सर्च करेंगे तो आपको माइक्रोसॉफ्ट द्वारा एमएस एक्सेल की एप्लीकेशन मिल जाएगी, आप उसे डाउनलोड कर कंप्यूटर की तरह कर पाएंगे।

डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए पाठ्यक्रम

डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए कोई विशेष कोर्स करने की जरूरत नहीं है। अगर आप ऊपर दी गई शर्तों को सही तरीके से पूरा करते हैं तो आप डाटा एंट्री ऑपरेटर बन सकते हैं। इसके लिए आप आईटीआई द्वारा संचालित स्टेनोग्राफर या डाटा एंट्री ऑपरेटर का कोर्स कर सकते हैं।

अगर आप डाटा एंट्री ऑपरेटर बनना चाहते हैं और आप इससे जुड़ा कोई कोर्स करते हैं तो अपनी पढ़ाई बीच में न छोड़ें, कम से कम ग्रेजुएशन पूरा करें। ग्रेजुएशन के कई फायदे हैं क्योंकि आजकल ज्यादातर भर्तियों और सरकारी भर्तियों में ग्रेजुएशन अनिवार्य कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें:

Share this post

Leave a Comment