Face Ko Gora Kaise Kare

इस पोस्ट में मैंने आपको बताऊंगा की Face Ko Gora Kaise Kare. अगर आप अपने फेस को गोरा करना सीखना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

फेस गोरा करने का बहोत सारे तरीका है, लेकिन हर लोगों के लिए तरीका अलग होता है। लोग अलग अलग तरीका को अपनाते है फेस को गोरा करने के लिए।

Face Ko Gora Kaise Kare

अगर आप फेस गोरा करना सीखना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देखके इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।


मुझे उम्मीद है आप उपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Face Ko Gora Kaise Kare.

—————

Face Ko Gora Kaise Kare (Text)

हम देखते हैं कि हर इंसान खूबसूरत दिखना चाहता है। उस पर उसका चेहरा गोरा और चमकदार होना चाहिए, हालांकि यह इच्छा हर किसी से पूरी नहीं होती है, क्योंकि कुछ लोगों का रंग सांवला होता है और कुछ का चेहरा गर्मियों में काला हो जाता है।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में धूल और प्रदूषण चेहरे की चमक छीन लेते हैं। ऐसे में लोग बाजारों में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। ये उत्पाद न केवल महंगे हैं बल्कि इनके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। अगर चेहरा दाग-धब्बों और कालेपन से भरा है, तो आंतरिक आत्मविश्वास कम होने लगता है।

अगर आपको घरेलू उत्पादों पर भरोसा है, तो आप वह भी आजमा सकते हैं। आपके किचन में मिलने वाली सभी चीजें आपके रंग को साफ कर सकती हैं और चेहरे को चमका सकती हैं और आपको गोरा बना सकती हैं।

इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप न सिर्फ अपने चेहरे को निखार सकते हैं बल्कि उसे खूबसूरत भी बना सकते हैं।

शहद का प्रयोग

शहद त्वचा में निखार लाता है। यह ब्लीच की तरह काम करता है और त्वचा को मॉइश्चराइज करने में भी मददगार होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। शहद लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे चेहरे पर पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

ज्यादा देर तक धूप में न रहें

सूरज की रोशनी और सूरज की किरणें अक्सर त्वचा के काले पड़ने का कारण होती हैं, इसलिए इनसे पर्याप्त मात्रा में बचाव होना जरूरी है। जब भी आप घर से बाहर निकलें तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें और हो सके तो धूप में बाहर जाने से बचें, उस समय जब सूरज की किरणें सबसे ज्यादा होती हैं यानी सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक। अगर बाहर जाना है तो छाता या गोल टोपी पहनकर ही निकलें। कोशिश करें कि ज्यादा देर तक धूप में न रहें।

नींबू

चेहरे को गोरा करने के लिए नींबू बहुत कारगर होता है, यह आपके चेहरे को गहराई तक बढ़ाता है जिससे आपकी त्वचा साफ और खूबसूरत दिखती है और इसके लिए आपको नींबू के रस को बेसन या खीरे के साथ चेहरे पर लगाना है। कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने के बाद आपको इसके फायदे नजर आने लगते हैं।

दही से मालिश करें

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो एक प्राकृतिक ब्लीच है। दही को हाथ में लेकर चेहरे पर मसाज करें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। आपको तुरंत ही रंग में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

मैदा फेस पैक

मैदा त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। जिससे त्वचा के पोर्स अच्छे से साफ हो जाते हैं। यह अंदर तक जाता है और छिद्रों को साफ करता है। फेस पैक बनाने के लिए मैदा, टमाटर, दही, शहद और मिल्क पाउडर मिलाएं। इस मास्क को अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

पपीते का प्रयोग करें

पपीता एक ऐसा फल है, जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह एक प्राकृतिक ब्लीच है। आप पपीते का एक टुकड़ा काट कर चेहरे पर अच्छे से मलें। करीब दो-तीन मिनट बाद चेहरा धो लें। आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा।

त्वचा को एक्सफोलिएट करें

गोरापन पाने के घरेलू नुस्खों में इस नुस्खे को जरूर आजमाएं, क्योंकि गोरा रंग पाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना एक महत्वपूर्ण मंत्र है। इससे त्वचा पर मौजूद डेड, डार्क, टैन और पुरानी कोशिकाएं हट जाती हैं और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है, जो चमकदार और गोरे रंग की होती हैं।

हल्दी

हल्दी को त्वचा के लिए अमृत के रूप में माना जाता है और इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बना सकते हैं, इसके लिए आपको कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाना है और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाना है और कुछ देर बाद चेहरे को धो लेना है। चेहरे पर इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा दिखने लगता है।

कच्चे केले का पेस्ट

आधा पका केला दूध के साथ पीसकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। यह लाभ लाता है।

मुलेठी का फेस पैक

मुलेठी त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ गोरा भी बनाती है। यह चेहरे के दाग-धब्बों, कालेपन और निशानों को दूर करता है। मुलेठी से बना पाउडर बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसके प्रयोग से आंखों के नीचे के काले घेरों से भी छुटकारा मिलता है।

टमाटर

गोरापन पाने के लिए टमाटर और नींबू का एक साथ उपयोग करना भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो चेहरे को निखारता है और इसके लिए आप टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो उसके बाद चेहरा धो लें, कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने से आपका चेहरा गोरा हो जाता है।

खाना सही रखें

अगर आप सोच रहे हैं कि क्या सही खान-पान से गोरा होना संभव है? तो हम आपको बताना चाहते हैं कि गोरा होने के उपाय में सबसे कारगर उपाय है अपने खान-पान में सुधार करना, क्योंकि यह आपकी त्वचा को भीतर से गोरा बनाता है।

चंदन

चंदन के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे और इसके कई फायदे होते हैं, आप इसका इस्तेमाल अपने चेहरे को बेदाग बनाने और चेहरे को गोरा करने के लिए कर सकते हैं, इसके लिए आप चंदन को पीसकर पेस्ट बना लें और उसके बाद आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, इस्तेमाल करने के बाद कुछ दिनों के लिए आपका चेहरा सफेद होने लगता है।

खीरे का प्रयोग

100 ग्राम खीरा को टुकड़ों में काटकर 500 मिली. इसे पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो पानी निकाल कर ठंडा कर लें। इस पानी से चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से त्वचा का कालापन दूर हो जाता है।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। इस पाउडर में ब्राउन शुगर मिलाएं और इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। बाद में पानी से चेहरा धो लें। यह उपाय चेहरे की मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है, जिससे चेहरा साफ और चमकदार बनता है।

अंडे का पैक

इसके लिए आपको अंडे के अलावा किसी और चीज की जरूरत नहीं है। अंडे की सफेदी में कई विटामिन होते हैं, जो रंग को गोरा बनाने के अलावा चेहरे पर झुर्रियों और हल्की रेखाओं का दिखना भी कम करते हैं। मास्क बनाने के लिए, अंडे का सफेद भाग लें और इसे झाग आने तक अच्छी तरह फेंटें। अब इसे चेहरे पर लगाकर पूरी तरह सूखने तक छोड़ दें। अब चेहरे को पानी से धो लें।

बेसन

बेसन के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे और बेसन आपको कहीं भी आसानी से मिल जाता है और इसके सही इस्तेमाल से आप आसानी से अपने चेहरे को गोरा कर सकते हैं, इसके लिए आप बेसन को दूध या दही और थोड़ी सी हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं. इसे बनाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद आप चेहरा धो लें, इससे आपका चेहरा गोरा हो जाता है।

चावल के आटे का पैक

चावल के आटे में पैरा एमिनो बेंजोइक एसिड होता है, जो त्वचा को सूरज की किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है और विटामिन सी के उत्पादन को भी बढ़ाता है। इस पैक को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच चावल के आटे में तीन बड़े चम्मच दूध और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे चेहरे की मसाज करते रहें। जब यह पूरे चेहरे पर लग जाए तो इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें।

आलू

अगर आप गोरा होना चाहते हैं तो आप आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, यह आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है और इसके लिए आप आलू के टुकड़े लेकर चेहरे पर मसाज करें और 10 मिनट तक आलू को चेहरे पर मलने के बाद ऐसा ही करें कुछ समय के लिए। इसे रहने देने के बाद चेहरा धो लें, ऐसा आपको रोजाना करना होगा, इससे आपका चेहरा गोरा हो जाएगा।

तरबूज

गोरी होने के लिए आप तरबूज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और यह काफी कारगर साबित होता है, इसके लिए आपको तरबूज को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बनाना है और इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ देना है।  हफ्ते में 3 या 4 बार इस्तेमाल करें, आपको बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

दूध

दूध गोरा होने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और इसके लिए आप गाय का कच्चा दूध लें और उसे कपड़े से भिगोकर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर हल्के हाथों से मालिश करें, इससे आपका चेहरा गोरा होने लगेगा। 

आंवला

आंवला खाने से भी चेहरे का रंग साफ हो जाता है। इसके लिए आप आंवला किसी भी रूप में खा सकते हैं, या तो इसे आंवला मुरब्बा के रूप में खा सकते हैं या फिर अचार के रूप में खाने में मिला सकते हैं. रोजाना आंवला खाने से धीरे-धीरे चेहरे का रंग साफ होने लगेगा।

मसूर की दाल

गोरी रंगत पाने के लिए दाल भी बहुत कारगर उपाय है। इसके लिए मसूर की दाल लें और इसे पीस कर मिला लें. अब इसका मास्क बनाकर चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने दें। जब यह हल्का सूखने लगे तो हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार इस तरीके को अपनाएं, फिर देखें क्या चमत्कार होता है।

ये भी पढ़ें:

Share this post

Leave a Comment