Facebook Profile Lock Kaise Kare

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Facebook Profile Lock Kaise Kare. अगर आप फेसबुक प्रोफाइल लॉक करना सीखना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

फेसबुक प्रोफाइल पर लॅक लगाना एक आसान काम है, लेकिन जो लोग नहीं जानते उनके लिए फेसबुक प्रोफाइल पर लॉक लगाना थोड़ा कठिन लग सकता है।

Facebook Profile Lock Kaise Kare

अगर आप फेसबुक प्रोफाइल पर लॉक लगाना सीखना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देखके इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Facebook Profile Lock Kaise Kare.

—————-

Facebook Profile Lock Kaise Kare (Text)

अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं और अपने प्रोफाइल या अकाउंट की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं तो यह लेख आपके लिए है। फेसबुक का एक खास फीचर है जिसकी मदद से आप अपनी प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं।

फेसबुक एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है जहां हम अपना अकाउंट ऑनलाइन बना सकते हैं और दुनिया भर के लोगों से जुड़ सकते हैं, उनसे बात कर सकते हैं और दोस्त भी बना सकते हैं।

अगर हम फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल को पब्लिक रखते हैं तो लाखों फेसबुक यूजर्स हमारी प्रोफाइल देख सकते हैं, हमारे द्वारा अपलोड किए गए फोटोज देख सकते हैं। इसके अलावा वे हमारे द्वारा अपलोड की गई बाकी जानकारी भी देख सकते हैं।

फेसबुक प्रोफाइल लॉक क्या है

यह फीचर फेसबुक की ओर से मई 2020 में आया था। इसके तहत फेसबुक यूजर अपनी प्रोफाइल को लॉक कर सकता है। उसके बाद केवल आपके फेसबुक मित्र ही आपकी फोटो, पोस्ट, फुल-साइज प्रोफाइल फोटो, कवर फोटो और स्टोरीज देख पाएंगे। अन्य लोग केवल आपकी प्रोफ़ाइल खोज सकते हैं और मित्र अनुरोध भेज सकते हैं।

यह फीचर आपके फेसबुक प्रोफाइल की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है। ताकि कोई आपकी फोटो और वीडियो का गलत इस्तेमाल न कर सके। इसके अलावा कोई भी उन सभी चीजों का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा।

Facebook Profile Lock Kaise Kare

आइए जानते हैं कि आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को कैसे लॉक कर सकते हैं ताकि आपकी मर्जी के बिना कोई भी आपके फोटो और वीडियो को न देख सके।

1. सबसे पहले आपको अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करना होगा।

2. जैसे ही आप फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करते हैं, आपको अपने होमपेज पर जाना होगा।

3. यहां आपको दायीं तरफ तीन लाइन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करें।

4. यहां आपको Setting & Privacy का Option दिखाई देता है उस पर क्लिक करने के बाद आपको Setting के Option पर Click करना है।

5. जैसे ही आप सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने कई ऑप्शन आ जाते हैं जिनमें से आपको प्राइवेसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

6. प्राइवेसी सेक्शन में जैसे ही आप प्रोफाइल लॉकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने लॉक योर प्रोफाइल का ऑप्शन आ जाएगा, जिस पर आपका फेसबुक प्रोफाइल लॉक हो जाएगा।

फेसबुक प्रोफाइल को कैसे अनलॉक करें

यदि आप अपनी Facebook प्रोफ़ाइल को अनलॉक करना चाहते हैं, तो डेस्कटॉप और मोबाइल ऐप्स के लिए चरण समान हैं।

1. लॉक प्रोफाइल ऑप्शन की जगह अब आपको अनलॉक प्रोफाइल ऑप्शन दिखाई देगा।

2. अब आप इस पर टैप करें और अगली स्क्रीन पर अनलॉक दबाएं।

3. यहां आपको अपनी प्रोफाइल अनलॉक करने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

4. आपको सबसे नीचे अपनी प्रोफाइल अनलॉक करने का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके आप अपनी प्रोफाइल को अनलॉक कर सकते हैं।

फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के फायदे

फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां आप ऑनलाइन अकाउंट बनाकर दुनिया भर में किसी से भी आसानी से जुड़ सकते हैं। आप चाहें तो उनसे बात भी कर सकते हैं और उनके द्वारा शेयर किए गए फोटो या वीडियो देख सकते हैं.

लेकिन अगर आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल को पब्लिक रखते हैं तो लाखों यूजर्स फेसबुक के जरिए आपकी प्रोफाइल को देख सकते हैं और आपके द्वारा शेयर किए गए पोस्ट को देख सकते हैं।

लेकिन अगर आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करते हैं तो आपके नाम के अलावा आपसे संबंधित जानकारी नहीं दिखाई जाएगी। इससे न तो कोई आपकी प्रोफाइल पिक्चर को फुल स्क्रीन में देख सकता है और न ही आपकी कवर पिक्चर।

फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने का नुकसान

मैंने Facebook Profile Lock Karne Se Fayde के बारे में भी बताया है। अब आपके मन में यह सवाल आया होगा कि क्या फेसबुक प्रोफाइल लॉक लगाने से यूजर को कोई नुकसान होता है? इसके जवाब में बता दें कि फेसबुक प्रोफाइल का लॉक लगाना यूजर को नुकसान थोड़ा पहुंचाता है।

* फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने से यूजर का मतलब है कि सिर्फ आपके परिचित ही आपकी प्रोफाइल देख पाएंगे। और, आप किसी भी पोस्ट को सार्वजनिक नहीं कर पाएंगे।

* फेसबुक प्रोफाइल का लॉक लगाने से यूजर का एक्सटेंशन यानी आपकी प्रोफाइल कम हो जाती है।

ये भी पढ़ें:

Share this post

Leave a Comment