Features of Windows – In Hindi

इस पोस्ट में मैंने आपको बताऊंगा की Features of Windows in Hindi. अगर आप windows के फीचर्स के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Windows दुनिया का सबसे पॉपुलर कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है, ज्यादातर लोग windows को ही इस्तेमाल करते है।

Windows Kya Hai

Features of Windows in Hindi

लैपटॉप चलाने के लिए एक सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है और उस सॉफ्टवेयर का नाम विंडोज है, अगर आपके पास लैपटॉप है और आप उसमें फ्रेश विंडोज इंस्टाल करना चाहते हैं तो आज के इस पोस्ट को फॉलो करके आप सीख सकते हैं।


Features of Windows in Hindi

आप नीचे विंडोज की फीचर्स के बारे में जानकारी ले सकते है।

कंप्यूटर नियंत्रण

विंडोज की सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इससे पूरा कंप्यूटर नियंत्रित होता है, अगर किसी कंप्यूटर में विंडोज नहीं है, तो वह कंप्यूटर कभी ऑन नहीं होगा और न ही हम उस कंप्यूटर को संचालित कर पाएंगे। जब तक कंप्यूटर में विंडोज इंस्टाल नहीं हो जाता, तब तक कोई भी यूजर कंप्यूटर में इंस्टॉल किए गए किसी भी फंक्शन को किसी भी तरह से कंट्रोल नहीं कर पाएगा, इसलिए कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को पूरी तरह से कंट्रोल करने के लिए कंप्यूटर में विंडोज का होना जरूरी है।


ऑपरेटिंग सिस्टम

विंडोज़ को एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के साथ-साथ एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। इसलिए, यह डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम की जगह लेती है और अपने सभी कार्यों और प्रक्रियाओं को बहुत अच्छी तरह से करती है।


रनिंग सॉफ्टवेयर

विंडोज की विशेषता यह है कि जब तक कंप्यूटर में विंडोज इंस्टाल नहीं हो जाता तब तक आप कंप्यूटर पर किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे क्योंकि विंडोज की वजह से कंप्यूटर पर किसी भी सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए उसके अंदर विंडोज का होना जरूरी है। विंडोज के माध्यम से ही कंप्यूटर पर सभी सॉफ्टवेयर चल सकते हैं और हम उन पर काम कर पाते हैं, छोटे से लेकर बड़े तक यानी हर तरह के सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करने के लिए कंप्यूटर में विंडोज इंस्टाल होना जरूरी है।


यूजर फ्रेंडली

विंडोज एक जीयूआई सिस्टम आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है। स्क्रीन पर दिए गए सभी कमांड के लिए ग्राफिकल ऑब्जेक्ट जिन्हें आइकन कहा जाता है, बनाए जाते हैं।


कंप्यूटर पर काम करना

अगर कंप्यूटर के अंदर विंडोज इंस्टाल नहीं है तो हम कंप्यूटर पर किसी भी तरह का काम नहीं कर सकते क्योंकि कंप्यूटर के अंदर विंडोज इंस्टाल होने पर ही हम कंप्यूटर चला सकते हैं, इसलिए कंप्यूटर पर काम करने के लिए विंडोज का होना जरूरी है।


मल्टीटास्किंग 

विंडोज एक ऑपरेटिंग वातावरण भी प्रदान करता है जहां हम एक साथ दो या दो से अधिक एप्लिकेशन प्रोग्राम खोल सकते हैं और उनमें काम कर सकते हैं। सभी खुले कार्यक्रम एक अलग आयताकार क्षेत्र में प्रदर्शित होते हैं।


फ़ंक्शन टूल प्रदान करना

विंडोज अपने यूजर को कई फंक्शन और टूल्स प्रदान करता है, जिससे कंप्यूटर यूजर को कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। जिससे कंप्यूटर और भी आसान हो जाता है


शॉर्टकट

विंडोज़ में, हम किसी भी प्रोग्राम या कमांड के लिए शॉर्टकट बना सकते हैं और इसे डेस्कटॉप पर एक आइकन के रूप में रख सकते हैं। इसे चलाना न केवल आसान है बल्कि इसमें समय भी कम लगता है।


इंटरनेट

जब तक कंप्यूटर के अंदर विंडोज इंस्टाल नहीं हो जाता, तब तक कोई भी यूजर कंप्यूटर पर इंटरनेट नहीं चला सकता क्योंकि इंटरनेट एक ब्राउजर के जरिए चलता है और ब्राउजर को इंस्टाल करने के लिए कंप्यूटर में विंडोज इंस्टाल होना जरूरी है।


Features of Windows in Hindi (Video)

अगर आप windows के फीचर्स के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Features of Windows in Hindi.

Share this post

Leave a Comment