Game Download Kaise Karen – (Full Guide)

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं मोबाइल और कंप्यूटर में Game Download Kaise Karen. इस पोस्ट की माध्यम से आप यह भी जान सकते है की अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Game डाउनलोड करने की फायदे और नुकसान क्या होता है.

अगर आप इन्टरनेट पर सर्च कर रही है की Game Download Kaise Karen तो आप सही पोस्ट में आया है क्योंकि इस पोस्ट में आप game डाउनलोड करने की पूरी जानकारी आसान भाषा में जान सकते है.

Game Kya Hota Hai – Game Download Kaise Karen

आजके टाइम ऐसा बहुत कम लोग होंगे जिसने game के बारे में नहीं जानते है. जितने भी लोग एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल करते है उन लोगों को game के बारे में जरुर ज्ञान होगा.

जो लोग game के बारे में नहीं जानते है उन लोगों को मैं बता देता हो की हमारे मोबाइल और कंप्यूटर में जितने भी game होते है ये सभी game को विडियो गेम या विडियो खेल कहा जाता है.

ये game इलेक्ट्रॉनिक खेल होते है जिसमे यूजर मोबाइल या कंप्यूटर की इंटरफ़ेस के साथ क्रिया करके दृश्य प्रतिक्रिया उत्पन्न करते है.

कंप्यूटर में game खेलने के लिए माउस और कीबोर्ड की जरुरत होता है, जो लोग मोबाइल में game खेलते है उनको सिर्फ मोबाइल की टचस्क्रीन से काम हो जाता है.


Game Download Kaise Karen

जितने भी लोग game खेलते है उनमे से लगभग 80% लोग अपने मोबाइल पर ही game खेलते है, और 20% लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है game खेलने के लिए.

इसलिए सबसे पहले मैं आपको Mobile Me Game Download Kaise Karen यह बता रहा हो और उसके बाद कंप्यूटर में game डाउनलोड करने की तरीका बताऊंगा.

1. Mobile Me Game Download Kaise Karen

वैसे तो इन्टरनेट पर कई सारे पोपुलर games मजूद है जो आप फ्री में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है.

मैं आपको game डाउनलोड करने की तरीका को सिखाने के लिए सिर्फ एक पोपुलर game को डाउनलोड करने की तरीका बताऊंगा और यह game सबसे पोपुलर game है जिसका नाम Candy Crush Saga.

अगर आप अपने मोबाइल पर इस “Candy crush saga” game की तरह अन्य किसी भी game डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे.

स्टेप 1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल की इन्टरनेट कनेक्शन चालू कीजिए, उसके बाद play store को ओपेन करे.

स्टेप 2. Play store ओपेन करने के बाद आप सर्च ऑप्शन में टाइप करे candy crush saga (आप अन्य किसी भी game का नाम लिख सकते है) और उसके बाद सर्च बटन पर प्रेस करे.

game download kaise karen

स्टेप 3. अब आपके सामने “Candy crush saga” game आ जायेंगे, आप सिर्फ install पर क्लिक करे.

game download kaise karen

स्टेप 4. Install पर क्लिक करने के बाद यह डाउनलोड होना चालू हो जायेंगे, जब यह डाउनलोड हो जाएगा तब यह अपने आप मोबाइल पर इनस्टॉल भी हो जाएगा.

स्टेप 5. अब आप इस game को ओपेन करे, ओपेन करने के टाइम आपको परमिशन मांगेगा आप accept पर क्लिक करे.

सब कुछ पूरा हो जाने के बाद आप इस game को किसी भी टाइम आसानी से खेल सकते है.


2. Computer Me Game Download Kaise Karen

कंप्यूटर या लैपटॉप में game खेलना बहुत आसान होता है मोबाइल की तुलना में. इसलिए बहुत लोग अपने कंप्यूटर में game डाउनलोड करना चाहते है.

जो लोग कंप्यूटर में game डाउनलोड करना नहीं जानते है वो इन्टरनेट पर सर्च करते रहते है की Computer Me Game Download Kaise Karen.

अगर आप अपने कंप्यूटर में game डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे.

स्टेप 1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर की browser ओपेन कीजिए. जब आप browser ओपेन कर लेंगे तब सर्च ऑप्शन में टाइप करे apunkagames.

अब सबसे पहले जो साईट का लिंक आपके सामने आएंगे उस साईट पर आप क्लिक करे.

स्टेप 2. जब यह वेबसाइट ओपेन हो जाएगा तब आप साइड में एक सर्च का ऑप्शन देख सकते है उस पर आप game का नाम टाइप करे.

उदाहरण के लिए मैं यहां “PUBG” game का नाम टाइप किया है, आप किसी भी game का नाम लिख सकते है जिस game को आप डाउनलोड करना चाहते है.

स्टेप 3. अब आप उस game की उपर क्लिक करे. Game की उपर क्लिक करने के बाद नई एक page ओपेन होगा, यहां पर आप Click here to download this game का एक ऑप्शन देख सकते है, आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके game को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में डाउनलोड कर सकते है.

game download kaise karen

Game Download Karne Ki Fayde – Game Download Kaise Karen

अगर आप मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी game डाउनलोड करके रखते है और हर दिन या हफ्ते में कुछ सीमित समय के लिए game खेलते है तो आपको कुछ फायदे भी जरुर मिलेगा. आप नीचे उन फायदे के बारे में पढ़ सकते है.

1. मनोरंजन :- Game खेलने की सबसे मुख्य जो फायदे होता है वो है मनोरंजन. जब आपका मन ठीक नहीं होते या मन में बुरा लगता है तब आप game खेलके आपको मनोरंजन दे सकते है.

2. समय गुजारना :- Game खेलने की और एक फायदे यह है की अगर आपके पास किसी काम नहीं होते तो आपका टाइम गुजारना बहुत मुश्किल हो जाते है, इसके लिए आप किसी भी game खेलके आपका समय गुजार सकते है.

3. तनाव से मुक्ति :- जब आप game खेलेंगे तब आपको तनाव से बिल्कुल मुक्ति मिल जाता है. हमारे लाइफ में कभी कभी कुछ समय बहुत ज्यादा टेंशन का होती है जिससे हमारे मन में बहुत बुरा लगता है. अगर आपका कभी कभी टेंशन होती है तो आप game खेलके कुछ समय के लिए उस टेंशन से मुक्ति पा सकते है.

4. अकेलापन हटाना :- अगर आपका ज्यादा दोस्त नहीं है जिससे आपका अकेलापन दूर हो जाये तो आप game खेलके दोस्त बनाके अपने अकेलापन दूर कर सकते है. ऐसा बहुत सारे game मजूद है जिसमे दो या उससे अधिक लोग मिलके खेलना होता है, आप उसी game को खेल सकते है.

यह भी पढ़ें: Airtel Ka Balance Kaise Check Kare


Game Download Karne Ki Nuksan – Game Download Kaise Karen

अगर आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में game डाउनलोड करके रखते है और हर दिन सारे समय game खेलके बिता देती है तो आपको game की लत लग चुकी है.

यदि आपका game खेलने की लत लग जाती है तो आपको कई तरह की नुकसान हो सकता है. आप नीचे वो नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है.

1. समय की बर्बादी :- Game खेलने की सबसे ज्यादा नुकसान होता है समय का. अगर आप पूरा दिन game खेलके बिता देते है तो आप अन्य किसी काम नहीं कर पाते जिससे आपका समय बहुत ज्यादा बर्बाद हो जाता है.

2. आंखों पर बुरा असर :- पुरे दिन game खेलने की यह एक बहुत बड़ा नुकसान है हमारे आंखों का. अगर आप हर समय कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर देखते रहते है तो उस स्क्रीन की लाइट आपका आंखों का बहुत नुकसान कर सकते है.

3. पैसे की बर्बादी :- Game आपका बहुत सारे पैसे भी बर्बाद कर सकते है. बैसे तो जो लोग मोबाइल पर फ्री का game खेलते है उन लोगों को पैसे का बर्बादी कम होते है, लेकिन जो लोग कंप्यूटर में game खेलना चाहते है उन लोगों को बहुत सारे पैसे बर्बाद हो जाता है.

अगर आप कंप्यूटर में game खेलना चाहते है तो आपका कंप्यूटर की ज्यादा graphics और ज्यादा RAM की जरुरत होता है जिसमे बहुत पैसे बर्बाद हो जाता है.

4. डिप्रेशन :- जो लोग ज्यादा समय game पर लगे रहते है वो लोग डिप्रेशन में चले जाते है, क्योंकि game खेलने के टाइम उन लोग असली दुनिया को भूल जाते है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की मोबाइल और कंप्यूटर में Game Download Kaise Karen जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की मोबाइल और कंप्यूटर में Game Download Kaise Karte Hai.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

4 thoughts on “Game Download Kaise Karen – (Full Guide)”

Leave a Comment