Garmi Me Motapa Kaise Kam Kare

इस पोस्ट में मैंने आपको बताने वाला हूँ की Garmi Me Motapa Kaise Kam Kare. अगर आप गर्मी में मोटापा कम करने के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

मोटापा कम करना इतना आसान नहीं है, लेकिन अगर आप गर्मी में मोटापा कम करना चाहते है तो आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते है।

Garmi Me Motapa Kaise Kam Kare

अगर आप गर्मी में मोटापा कम करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Garmi Me Motapa Kaise Kam Kare.


Garmi Me Motapa Kaise Kam Kare (Text)

जहां सर्दियों में पाचन क्रिया के मामले में मौसम को अच्छे से मनाकर स्वास्थ्य की कामना की जाती है। वहीं, गर्मियों में सबसे जरूरी चीजों में से एक यह है कि जो लोग अपने वजन या मोटापे को लेकर काफी परेशान रहते हैं, वे इस मौसम में आसानी से वजन कम कर सकते हैं और स्वस्थ शरीर पा सकते हैं।

अगर आप वजन कम करने के कई तरीके आजमा रहे हैं तो इन चीजों के बारे में जरूर जान लें, जो गर्मियों में आपका वजन आसानी से कम कर सकती हैं।

दही

गर्मियों में दही का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। यह आपको न सिर्फ पोषण देगा, बल्कि यह शरीर की गर्मी को बढ़ने से भी रोकेगा और आपका वजन भी कम करेगा। इसके अलावा यह आपका पेट लंबे समय तक भरा रखेगा जिससे आप ज्यादा खाने से भी बचेंगे।


शहद

इन दिनों रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से कुछ ही समय में परिणाम दिखने लगता है, कुछ जगहों पर लोग इस मिश्रण में एक चम्मच नींबू का रस भी मिलाते हैं।

बहुत से लोग दिन भर में केवल नींबू पानी और शहद का मिश्रण पीकर उपवास भी करते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह एक प्रभावी स्वदेशी सूत्र है। दरअसल शहद एक कॉम्प्लेक्स शुगर की तरह होता है, जो मोटापे को काफी हद तक कम करने में मदद करता है।


छाछ

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको गर्मी के मौसम में छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए। छाछ में न केवल पर्याप्त पानी होता है बल्कि यह पाचन तंत्र को ठीक करने में भी मदद करता है। छाछ एक ऐसा तरल खाद्य पदार्थ है जो पौष्टिक होने के साथ-साथ गर्मियों में आपको हाइड्रेट भी रखता है।


सलाद

गर्मियों में अपने डाइट प्लान में सलाद को शामिल करें। सलाद के सेवन से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। सलाद का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप ज्यादा खाने से बच जाएंगे। गर्मी के मौसम में ज्यादा खाना भी सेहत के लिए अच्छे नहीं होता है। सलाद के सेवन से वजन बढ़ने जैसी समस्या नहीं होती है। आप सलाद में खीरा, टमाटर जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।


ज्यादा पानी पिएं

गर्मी के दिनों में आप ज्यादा से ज्यादा पानी पी सकते हैं क्योंकि आपके शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है। अधिक पानी पीने से आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही आप गर्मियों में अधिक मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन कर सकते हैं। साथ ही पानी आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। आपको सुबह उठते ही एक या दो गिलास पानी पीना चाहिए।


स्विमिंग करें

गर्मी आते ही पानी अच्छा लगता है, बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पानी में रहना पसंद होता है। इस तरह आप स्विमिंग जा सकते हैं। स्वीमिंग पूल में आपको एक्सरसाइज करने का भी महसूस नहीं होगा लेकिन आपके पूरे शरीर को अच्छी कसरत मिल जाएगी। 


तरबूज खाओ

गर्मी का मौसम आते ही तरबूज बाजारों में उपलब्ध हो जाता है। क्या आप जानते हैं कि तरबूज के सेवन से वजन भी कम किया जा सकता है। गर्मियों में पतले होने के उपाय के तौर पर आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं। तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो न केवल आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है बल्कि आपकी भूख को भी नियंत्रित करता है। तो अगर आप गर्मियों में स्लिम होने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो तरबूज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।


लौकी

लौकी, गिल्की जैसी सब्जियां गर्मियों में हल्की और फायदेमंद होती हैं। यह आपके वजन को नियंत्रित करने के साथ-साथ बेहतर पाचन में भी काफी फायदेमंद साबित होता है।


पत्ता गोभी

ताजी पत्ता गोभी का जूस भी वजन कम करने में काफी मदद करता है। आदिवासियों के अनुसार रोज सुबह ताजी हरी गोभी को पीसकर इसका रस तैयार किया जाता है और अगर इसे पिया जाए तो यह शरीर की चर्बी को पिघलाने में मदद करता है।


नींबू

गर्मियों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला नींबू आपका वजन भी कम कर सकता है। लेकिन इसके लिए आपको नींबू के इस्तेमाल में सावधानी बरतनी होगी। गर्मी के मौसम में आप सुबह खाली पेट नींबू पानी पी सकते हैं। नींबू को आप खाने में सलाद के साथ और खाने में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


अनानास

खट्टा मीठा अनानास खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है. इसे खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और वजन भी नियंत्रित रहता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अनानास मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और तेजी से वजन घटाने में कारगर साबित होता है।


फाइबर युक्त आहार

गर्मियों में वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आपकी डाइट ऐसी हो कि वह वजन कम करने में आपकी मदद करे न कि आपका वजन बढ़ाने में। अपने आहार में फाइबर की अधिकतम मात्रा को शामिल करें।


डायटिंग

डाइटिंग के लिए गर्मी का मौसम सबसे अच्छा होता है। इस मौसम में पानी वाले फल और सब्जियां सबसे ज्यादा आती हैं, जो वजन घटाने में मदद करती हैं। गर्मियों में खीरा, तरबूज और खरबूजे खाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, जिससे भूख कम लगती है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं।


बादाम खाओ

बादाम का सेवन हमारे लिए हर तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन गर्मियों में इसका सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, बादाम में मौजूद मोनो-अनसैचुरेटेड फैट भूख न लगने का एहसास देता है, जिससे आप ज्यादा खाना नहीं खाएंगे। बादाम में मौजूद फाइबर और हाई प्रोटीन वजन घटाने में भी आपकी मदद करते हैं।


सेयाबीन

सेयाबीन में मौजूद लेसिथिन रसायन कोशिकाओं पर वसा के संचय को रोकता है। हफ्ते में कम से कम तीन बार सोयाबीन खाने से शरीर की चर्बी से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इसे सब्जी या चावल आदि डालकर खा सकते हैं।


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