Ghar Ko Decorate Kaise Kare

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Ghar Ko Decorate Kaise Kare. अगर आप घर को डेकोरेट करना सीखना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

हर लोग अपना घर को डेकोरेट करना पसंद करते है। लेकिन हर लोगों की अलग अलग तरीका होता है अपने घर को डेकोरेट करने का।

Ghar Ko Decorate Kaise Kare

अगर आप अपने घर को डेकोरेट करना सीखना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देखके इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Ghar Ko Decorate Kaise Kare.


Ghar Ko Decorate Kaise Kare (Text)

हमारा घर एक ऐसी जगह है जहां हम दिन भर की भागदौड़ के बाद आते हैं और कुछ पल शांति से रहते हैं। भले ही हम बाहर घूमने निकल जाएं लेकिन घर आने के लिए हमेशा इच्छा रहता है। 

अगर हम किसी दूसरे के घर जाते भी है तो अपने घर आने का मन करता है, क्योंकि खुदका घर सबसे अच्छे लगते है। 

जहां हम हर दिन रहते हैं और हर चीज से जुड़े होते हैं। ऐसे में घर को शांतिपूर्ण बनाना जरूरी हो जाता है। इसके लिए हमें अपने घर को सुंदर बनाना होगा। ऐसा भी होता है कि लोग अचानक घर आ जाते हैं और हमारा घर बिखर जाता है। तो हमें बहुत शर्मिंदगी महसूस होती है।

घर की सजावट हमेशा हमारे लिए महत्वपूर्ण रही है। गरीब हो या अमीर, हर कोई अपने घर को बेहतरीन तरीके से सजाना चाहता है।


Ghar Ko Decorate Kaise Kare

दीवारों को रंगो

अगर आप किराए के मकान में रहते हैं तो यह विकल्प आपके लिए शायद संभव न हो। यदि आप दीवारों को पेंट कर सकते हैं, तो यह आपके घर को नया रूप देने का सबसे तेज़ तरीका है और आप बहुत कम लागत में वास्तव में दिलचस्प बदलाव देखेंगे। 

पेंट करने के लिए, ऐसा रंग चुनें जो आपके व्यक्तित्व को दर्शाता हो और कमरे के अनुकूल हो। यदि आप एक जीवंत और मज़ेदार प्रकृति के हैं, तो सुनहरे पीले या चमकीले हरे रंग के लिए जाएं। 

क्या आप शांत और संयमित हैं? तो ग्रे या नीले रंग का शेड बेहतर लगेगा। पेंट स्थायी नहीं होते हैं, इसलिए जब तक आप मनचाहा रंग नहीं चुन लेते, तब तक अलग-अलग रंगों का प्रयास करें।


फर्नीचर

अगर आप पुराने फर्नीचर को बदलने की सोच रहे हैं, तो रुक जाइए, आप इन पुरानी टेबल कुर्सियों को दूसरे इस्तेमाल के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप बेडसाइड टेबल के रूप में एक पुरानी कुर्सी का उपयोग कर सकते हैं, या एक बेंत के स्टूल को कवर कर सकते हैं जिसमें एक ट्रे के साथ छेद हो और उस पर एक रीडिंग लैंप, फूलदान या अलार्म घड़ी रखें।


पेंट और साफ

आप अपने घर के दरवाजों को पेंट या साफ कर सकते हैं। अगर आप अपने घर के पुराने सामान या दरवाजों को साफ करते हैं तो यह आपके घर की खूबसूरती को भी बढ़ा देगा। किसी भी पुराने सामान को साफ करे और देखें कि आपके घर के कमरे कैसे दिखते हैं। आप चाहें तो पास की दुकान से भी कुछ सजाने का सामान खरीद सकते हैं।


प्रकृति से जुड़े

अगर हम प्रकृति को कुछ देर के लिए देखें तो कितना अच्छा लगता है। तो सोचिए अगर घर में प्रकृति का एक छोटा सा हिस्सा आ जाए तो आपका घर कितना खूबसूरत दिखेगा। 

आप सोच रहे होंगे कि प्रकृति को घर कैसे लाया जा सकता है। तो सुनिए आपको प्रकृति को घर लाने की जरूरत नहीं है। आपको अपने घर के सामने या बरामदे में बगीचा बनाना है। 

अगर आपके घर में जगह कम है। तो आप उस छोटी सी जगह में खूबसूरत पौधे लगा सकते हैं। आपका घर बेहद खूबसूरत दिखेगा और आप चाहें तो बगीचे में झूला भी लगा सकते हैं। इसके अलावा आपका घर बाहर से देखने में काफी अच्छा लगेगा।

अगर आपके घर में जगह नहीं है तो आप घर के बरामदे में फूलों के पौधे लगा सकते हैं। आप घर के बाहर खिड़कियों पर पेड़ लगा सकते हैं। जिससे आपका घर देखने में बहुत अच्छा लगेगा।


दीवारों पर पर्दे और कवर का प्रयोग करें

पुरानी चीजों को घर में फेंकने की बजाय आप उनका इस्तेमाल घर की सजावट के लिए करें। आप चाहें तो उन पर कवर आदि भी लगा सकते हैं। 

ढक्कन हटाने के बाद आपकी पुरानी चीजें भी नई जैसी दिखने लगेंगी। साथ ही कवर का खर्चा भी आपको बहुत कम लगेगा। 

कवर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिस कमरे में आपको कवर की जरूरत हो, वहां की दीवारों या पहले से रखी चीजों के रंग के हिसाब से कवर का रंग चेक करें। इससे आपका कमरा पहले से बेहतर दिखेगा।


सजावटी भंडारण का प्रयोग करें

चाहे आप अपना कीमती सामान इकट्ठा करें या उन्हें फैलाकर रखें, इसके लिए सभी को भंडारण की आवश्यकता होती है। 

इस सामान को अपने बिस्तर के नीचे रखकर अलमारी के पिछले हिस्से में छुपाने के बजाय, एक सुंदर भंडारण स्थान का उपयोग करें। 

इसके लिए कोई शोकेस या अलमारी खरीदें जिसमें दिए गए खाली हिस्से में आप अपना जरूरी सामान रख सकें। 

बीच के हिस्से में दरवाजा लगाकर आप उसमें सामान भी स्टोर कर सकते हैं। इसमें किताबें रखने के लिए एक बड़ा खंड है, साथ ही आपके कृत्रिम गहने और छोटी वस्तुओं को रखने के लिए नीचे एक छोटा सा बॉक्स भी है। 

कहने का तात्पर्य यह है कि इस प्रकार के भंडारण का उपयोग करना आपके लिए एक पंथ दो काम करने जैसा है।


मोमबत्तियों से रोशन करें

यह जरूरी नहीं है कि रोशनी के लिए हमेशा मोमबत्तियां ही जलाएं। इन्हें आप घर के किसी खाली हिस्से में रखकर भी उस जगह की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। 

अलग-अलग रंगों और आकारों की मोमबत्तियों को एक खाली टेबल पर रखें और देखें कि आपका घर कितना शानदार दिखेगा।


चित्र या दर्पण लगाएं

अपने घर में नई तस्वीरें लगाएं जो आपको पसंद हों। और इसे अच्छे से फ्रेम कर लें। और अगर आप शीशा लगाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें किसी भी वास्तु का दर्पण दिखाई दे। इससे यह और आकर्षक लगेगा।


कालीन बिछाना

हम ज्यादातर सर्दियों में कालीनों का इस्तेमाल करते हैं। क्‍योंकि सर्दियों में फर्श पर चलने में ठंडक नहीं लगती है। 

लेकिन इसकी मदद से आप अपने घर की साज-सज्जा में भी चार चांद लगा सकती हैं। क्योंकि अगर आप फर्श पर दीवारों के हिसाब से कालीन का रंग तय करेंगे तो इसे बिछाने के बाद आपका कमरा पहले से बेहतर दिखेगा। 

इसलिए अगर आप कम खर्च में घर का डेकोरेशन बेहतरीन तरीके से करने की सोच रहे हैं तो आप कारपेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सर्दी से भी बचा जा सकता है और सजावट का भी ख्याल रखा जा सकता है।


घर पर किताबें रखें

किताबें हमेशा हमारे लिए ज्ञान का स्रोत रही हैं। राजा महाराजाओं से लेकर आज के राजनेता भी किताबों से जुड़े रहते हैं। 

इसलिए अगर आपके घर में किताबें रखी हैं तो आपके घर आने वाले लोग आपको ज्ञान का धनी समझेंगे। 

साथ ही अगर आप इन किताबों को ऐसी जगह रखते हैं जहां ये आपको पसंद आती है तो ये आपके घर की खूबसूरती को भी बढ़ा देती हैं। 

इसके लिए आप किताबों को किसी एक अलमारी में रख दें। साथ ही किताबों को स्टोर करते समय उनके साइज के हिसाब से सेट करें।


ये भी पढ़ें:

Q & A

Q. छोटे से घर को कैसे सजाएं?

A.

Q. घर सजाने के आसान तरीके?

A.

Q. घर को सुंदर कैसे बनाएं?

A.

Q. बिना प्लास्टर के घर को कैसे सजाएं?

A.

Q. दीवार की सजावट कैसे करें?

A.

Share this post

Leave a Comment