Gmail Account Delete Kaise Kare – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं जीमेल अकाउंट क्या है, जीमेल अकाउंट की फायदे क्या है और Gmail Account Delete Kaise Kare.

अगर आप जीमेल के बारे में पूरी डिटेल्स में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े ताकि किसी तरह की सवाल आपका ना रहे.

Gmail Kya Hai

जीमेल गूगल का एक फ्री ईमेल सर्विस है जिसकी मदद से आप दुसरे लोगों के पास संदेश भेज सकते है मुफ्त में. संदेश के अलावा आप किसी भी फाइल जैसे फोटो, विडियो, दस्तावेज, आदि चीज भेज सकते है.

जीमेल को गूगल ने 1 अप्रैल 2004 सन में लांच किया था, लेकिन तब यह बीटा वर्शन था. गूगल इसको धीरे-धीरे अपडेट और टेस्टिंग करते करते फाइनली 7 जुलाई 2009 सन में पूरी तरह से यह सफल एक ईमेल सर्विस प्रोवाइडर बन गयी.

Gmail Account Delete Kaise Kare

स्टेप #1. सबसे पहले आप जीमेल अकाउंट में पासवर्ड डालके sign in पर क्लिक करें.

Gmail Account Delete Kaise Kare

स्टेप #2. जीमेल अकाउंट में sign in हो जाने के बाद गूगल अकाउंट का एक नई page ओपेन होगा, यहां पर data & personalization पर क्लिक करें.

स्टेप #3. अब आप delete a service or your account पर क्लिक करें.

Gmail Account Delete Kaise Kare

स्टेप #4. अब delete a service or your account की एक page ओपेन होगा, यहां पर आप delete your account पर क्लिक करें.

Gmail Account Delete Kaise Kare

स्टेप #5. यहां आपको पासवर्ड re-enter करने के लिए बताएगा, आप जीमेल अकाउंट की पासवर्ड डालके sign in पर क्लिक करें.

स्टेप #6. Sign in पर क्लिक करने के बाद delete your google account का एक page ओपेन होगा, यहां download your data पर क्लिक करके आपका सारे data को डाउनलोड कर लीजिए.

Data का मतलब इस जीमेल अकाउंट में आप जितने भी चीज रखा जैसे फोटो, विडियो, दस्तावेज, आदि चीजों को डाउनलोड कर सकते है. अगर आप डाउनलोड नहीं करते है तो भी कोई प्रॉब्लम नहीं, क्योंकि यह ऑप्शनल है.

स्टेप #7. अब आप page को स्क्रॉल डाउन करे, उसके बाद यहां पर दोनों बॉक्स को tick करे. Tick करने के बाद delete account पर क्लिक करें.

Gmail Account Delete Kaise Kare

Delete account पर क्लिक करने के बाद गूगल की तरफ से एक मेसेज देखाई देगी, “your google account and all its data have been deleted“, उसका मतलब आपका गूगल अकाउंट और सारे डाटा पूरी तरह से डिलीट हो चूका.

Gmail Account Delete Kyon Kare

जीमेल अकाउंट डिलीट करने की बहुत सारे कारण हो सकता है. अगर आपका जीमेल अकाउंट एक से अधिक है तब आपका उस जीमेल अकाउंट को सुरक्षित रखना बहुत मुश्किल हो जाती है इसके लिए जीमेल अकाउंट को डिलीट करना होता है.

यदि आपके पास बहुत सारे जीमेल अकाउंट है और उसका किसी तरह की जरुरत नहीं पड़ते तब आपको ये अकाउंट डिलीट करना बहुत जरुरी है क्योंकि उसी जीमेल अकाउंट हैक होने की चांस बढ़ जाते है.

Gmail Account Ka Fayde Kya Hai

जीमेल अकाउंट की बहुत सारे फायदे है हर लोगों के लिए. जीमेल अकाउंट होना आजके टाइम बहुत जरुरी हो गया है क्योंकि यह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हो दोनों जगह पर काम आती है.

अगर आप किसी बैंक का या दुसरे किसी का भी फॉर्म भरते है तो वहाँ पर भी आपका जीमेल अकाउंट डालने की एक आप्शन रहती है.

यदि आप amazon, flipkart या दुसरे किसी शौपिंग साईट से कुछ प्रोडक्ट खरीद करते है तो यहां पर भी आपका जीमेल अकाउंट की जरुरत पढ़ती है.

इसके अलावा अगर आप smartphone इस्तेमाल करते है तो इसके लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना बहुत ज्यादा जरुरी है. सबसे पहले आप playstore पर जीमेल id डालके रजिस्टर होना पड़ता है और उसके बाद youtube, google, facebook, आदि चीज इस्तेमाल करने के लिए जीमेल अकाउंट की जरुरत पड़ती है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की जीमेल अकाउंट क्या है और Gmail Account Delete Kaise Kare जो आपको जानना बहुत ही जरुरी है.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए. अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की Gmail Account Delete Kaise Kare और किस तरीके से करें.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

2 thoughts on “Gmail Account Delete Kaise Kare – In Hindi”

Leave a Comment