Gmail ID Kaise Banaye Mobile Se – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं जीमेल आईडी क्या है, Gmail ID Kaise Banaye, और जीमेल आईडी का फायदे क्या है.

अगर आप जीमेल आईडी के बारे में पूरी डिटेल्स में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

Gmail ID Kya Hai – Gmail ID Kaise Banaye

गूगल के जीमेल पर अकाउंट बनाने के बाद एक आईडी मिलती है जिसको जीमेल आईडी के नाम से जाना जाता है.

जीमेल गूगल का एक फ्री ईमेल सर्विस है जिसको गूगल ने 1 अप्रैल 2004 सन में रिलीज किया था और इसको पूरी तरह से टेस्टिंग करने के बाद 7 जुलाई 2009 सन में दुनिया का सबसे बेस्ट ईमेल सर्विस प्रोवाइडर बनाया.

जीमेल को गूगल ने बनाया है इसलिए उसका फुल फॉर्म google mail, यानि g-mail = google mail.

बहुत सारे लोग gmail और email लेकर confuse हो जाते है क्योंकि ये एक ऐसा शब्द है जिसको देखने में एक लगता है.

लेकिन gmail एक ईमेल सर्विस प्रोवाइडर है जिसकी माध्यम से आप दुसरे लोगों कूँ ईमेल भेज सकते है. और email का फुल फॉर्म “electronic mail” इसलिए रखा गया क्योंकि यह इन्टरनेट की मदद से दुसरे लोगों के पास संदेश जाते है.

अब चलिए सरल भाषा में मैं आपको बताता हो, जब दुनिया में इन्टरनेट नहीं था तब एक लोग दुसरे लोगों तक अपना बात पहुंचाने के लिए पत्र भेजता था जो की पोस्ट ऑफिस के माध्यम से पोस्टमैन लोगो की पास लेकर जाता था.

उसका मतलब gmail पोस्ट ऑफिस और पोस्टमैन की तरह, और email पत्र की तरह काम करती है.


Gmail ID Kaise Banaye Mobile Se

स्टेप #1. सबसे पहले आप किसी एक ब्राउज़र ओपेन करके टाइप करें www.google.com उसके बाद फिर सर्च बार में टाइप करें create gmail account और इंटर प्रेस करें.

स्टेप #2. इंटर प्रेस करने के बाद पहला नंबर में जो रिजल्ट आएगा उस पर क्लिक करें.

gmail ID Kaise Banaye

स्टेप #3. अब आपके सामने create a gmail account का एक नई page ओपेन होगा, यहां पर आप create an account पर क्लिक करें.

gmail ID Kaise Banaye

स्टेप #4. अब create your google account की नाम से और एक page ओपेन होगा, यहां पर आप अपने सारे जानकारी ध्यान से डाले.

Gmail ID Kaise Banaye

1. सबसे पहले आपका नाम डालने होगा, यहां पर first name और last name दो आप्शन है. अगर आपका नाम “मोहम्मद जाकिर” तो first name पर होगा “मोहम्मद” और last name पर होगा “जाकिर”.

2. उसके बाद आपका username डालने होगा. अगर आप अपने नाम के मुताबिक जीमेल आईडी बनाना चाहते है तो आप username की जगह आपका नाम डाल दीजिये. गूगल ने आपका username को automatic suggest करेगा, उस suggest किये गयी username आप सेलेक्ट करें.

3. अब आप ध्यान से password डाले. पासवर्ड ऐसा रखना है जो बहुत स्ट्रोंग हो, जैसे [email protected]#$ इस तरह. और यह पासवर्ड कम से कम 8 करैक्टर का होना चाहिए, उसके बाद पासवर्ड कन्फर्म करें.

4. इस page को पूरी तरह से भरने के बाद आप next पर क्लिक करें.

स्टेप #5. Next पर क्लिक करने के बाद और एक page ओपेन होगा, यहां पर आप phone number, recovery email, birthday और gender सेलेक्ट करें.

1. पहला आप्शन है phone number, लेकिन यह ऑप्शनल है अगर आप चाहे आपका जीमेल आईडी सुरक्षित रखना तो आप phone नंबर जरुर डाले. Phone नंबर डालने के बाद आपका मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, आप उस OTP को डालके वेरीफाई करें.

2. अगर आप चाहे आपका जीमेल आईडी ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित रहे तो आप recovery email डाल सकते है. लेकिन यह भी ऑप्शनल है यदि आप नहीं डालते है तो कोई भी प्रॉब्लम नहीं.

3. Birthday की मतलब आपका जन्म दिनांक. यहां पर आप अपने जन्म दिनांक सही से डाले.

4. उसके बाद gender में आपका gender सेलेक्ट करें. अगर आप एक लड़का है तो male सेलेक्ट करें या लड़की है तो female सेलेक्ट करें.

5. इस page को भरने के बाद आप next पर क्लिक करें.

स्टेप #6. Next पर क्लिक करने के बाद फाइनल एक नई page ओपेन होगा, यहां पर i agree पर क्लिक करने के बाद आपका जीमेल आईडी बन जाएगा.


Gmail/Email ID Ka Fayde Kya Hai – Gmail ID Kaise Banaye

आजके टाइम ईमेल आईडी का बहुत सारे फायदे है क्योंकि पूरा दुनिया में लगभग सभी देश डिजिटल हो चूका.

अगर आप किसी बैंक का या किसी नौकरी का फॉर्म भरते है तो यहां पर email id डालने की एक आप्शन रहती है, यदि आप पहले से ही ईमेल आईडी बनाके रखते है तो यहां आप उस ईमेल आईडी कूँ डाल सकते है.

इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन amazon या flipkart जैसे साईट से किसी प्रोडक्ट खरीदते है तो यहां पर भी ईमेल आईडी का जरुरत पड़ती है.

ईमेल आईडी का और एक बड़ा फायदे यह है अगर आप चाहते है की बिना मोबाइल नंबर दे कर social media जैसे facebook, twitter, skype, आदि चीज इस्तेमाल करना तो आप सिर्फ ईमेल आईडी से उसी पर रजिस्टर हो सकते है.

अगर आपका किसी दोस्त या रिलेटिव्स दुसरे किसी देश में रहते है तो उनके साथ कांटेक्ट करने के लिए सबसे अच्छे और बेहतर तरीका है ईमेल आईडी से कांटेक्ट करना, क्योंकि उस पर आप मुफ्त में कांटेक्ट कर सकते है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की जीमेल आईडी क्या है, Gmail ID Kaise Banaye, और ईमेल आईडी का फायदे क्या है.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए. अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की जीमेल / ईमेल आईडी क्या है, और Gmail ID Kaise Banaye.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

6 thoughts on “Gmail ID Kaise Banaye Mobile Se – In Hindi”

Leave a Comment