Google Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं Google Kya Hai, Google Ka Full Form Kya Hai और गूगल कैसे काम करता है.

अगर आप google के बारे में पूरा डिटेल्स में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़िए.

Google Kya Hai

Google Ka Full Form

Google एक अमेरिकन कंपनी है जिसका फाउंडर है Larry Page और Sergey Brin. सितंबर 4, 1998 सन में google को menlo park, California में बनाया गया था.

Google का CEO है Sundar Pichai और CFO है Ruth Porat.

Google को दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता है, इसमें आप कुछ भी सर्च कर सकते है आपका जरुरत के मुताबिक. Google पर आप जो भी सर्च करते है उसका कई सारे रिजल्ट सेकंड के अंदर google आपका सामने देखा सकते है.

Google सर्च इंजन सेवा के अलावा और कई सारे सेवा प्रोवाइड करती है जैसे की…

1. Cloud computing

2. Computer software

3. Computer hardware

4. Artificial intelligence

4. Advertising

ये सारे सर्विस के अलावा और कुछ products है जो google ने प्रोवाइड करती है जैसे की…

1. YouTube

YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन जो google का ही प्रोडक्ट है.

2. Android ( Operating System)

एंड्राइड का ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल ने ही बनाया है इसलिए एंड्राइड का डिमांड बहुत ज्यादा है पूरी दुनिया में.

3. G-Mail

हम लोग जो G-Mail को इस्तेमाल करता हो उसका भी मालिक google है. आज का टाइम ज्यादातर लोग G – mail को उपयोग करते है किसी के पास संदेश भेजने के लिए और किसी से संदेश प्राप्त करने के लिए.

मैंने आपको google का जो प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में बताया है इसके अलावा और कई सारे प्रोडक्ट और सर्विस है जो google खुद ही हैंडल करता है और ये सारे तरीके से google पैसे भी कमाते है.


Google Ka Full Form Kya Hai

हर दिन लाखों लोग google पर कुछ न कुछ सर्च करते रहते है अपना काम और जानकारी के मुताबिक. लेकिन बहुत सारे लोगों की मन में यह सवाल बहुत बार आता है की Google Ka Full Form Kya Hai और उसका नाम कैसे रखा गया है.

ज्यादातर लोग यह नहीं जानते है की google का नाम पहले googol रखा गया था जिसका मतलब 1 साथ 100 zero होता है.

जब भी आप google पर कोई भी चीज सर्च करते है तो उसका नीचे Goooooooooole लिखा आता है, इसका मतलब google में 100 zero include है.

अगर आपका मन में यह सवाल आता है की google का नाम पहले googol क्यों था तो उसका जवाब google का नाम पहले गलती से रखा गया था.

Google Ka Full Form:

Global Organization Oriented Group Language Earth

G – Global

O – Organization

O – Oriented

G – Group

L – Language

E – Earth


Google Kaise Kam Karta Hai

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. पूरी दुनिया का लगभग 92.19% लोग google का ही उपयोग करते है किसी भी चीज के बारे में इन्टरनेट पर सर्च करने के लिए.

Google के अलावा और कई सारे सर्च इंजन मजूद है लेकिन ज्यादातर लोग google का ही उपयोग करते है क्यूंकि यह सबसे बेहतर और सही जानकारी तेजी से यूजर को प्रोवाइड करती है.

Google मुख्य रूप में Publisher, Advertiser और User को ध्यान में रख कर काम करता है.

Publisher: जो लोग google पर पोस्ट करते है यानि कंटेंट डालते है उनको publisher कहा जाता है. ये कंटेंट बहुत तरह की हो सकते है, जैसे की प्रोडक्ट, किसी चीज के बारे में सही जानकारी, विडियो, फोटो आदि.

Advertiser: जब आप किसी वेबसाइट पर जाते है किसी भी जानकारी पाने के लिए तो आप बहुत सारे ads देख सकते है आर्टिकल की बीच में, ये सारे ads को जो लोग चलाते है google को पैसे दे कर उनको कहती है advertiser.

User: जो लोग google को इस्तेमाल करते है किसी भी चीज के बारे में जानकारी पाने के लिए उनको user कहती है.


GOOGLE और GOOGOL शब्दों के बीच क्या संबंध है

गूगल की शुरुआत 1996 में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी छात्रों ने की थी। पेज और ब्रिन ने दुनिया का पहला सर्च इंजन नामित किया।

लोग अक्सर पूछते हैं कि Google का मतलब क्या है? Googol यानि गूगोल पहला Google है जो गलती से बना था। गूगोल शब्द का अर्थ 1 के बाद 100 शून्य आता है। गूगोल शब्द का तात्पर्य बहुत बड़ी संख्या से है जिसमें शून्य का एक के बाद एक 100 से अधिक बार प्रयोग किया जाता है।


गूगल की स्थापना कब हुई थी

Google कंपनी की स्थापना 4 सितंबर 1998 को लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा की गई थी, जब वे पीएच.डी. कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से। कंपनी 2004 में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से सार्वजनिक हुई। 2015 में, Google को Alphabet Inc की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में पुनर्गठित किया गया था।

Google Alphabet की सबसे बड़ी सहायक कंपनी है और Alphabet की इंटरनेट संपत्तियों और हितों के लिए एक महत्वपूर्ण होल्डिंग कंपनी है। सुंदर पिचाई को 24 अक्टूबर 2015 को लैरी पेज की जगह गूगल का सीईओ नियुक्त किया गया, जो अल्फाबेट के सीईओ बने। इसके बाद 3 दिसंबर 2019 को पिचाई अल्फाबेट के सीईओ भी बने।


गूगल का मालिक कौन है

Google के आने से पहले इंटरनेट पर जानकारी ढूंढना बहुत मुश्किल था क्योंकि उस समय मौजूद सर्च इंजन केवल अपने फायदे के लिए काम करते थे और बड़ी मात्रा में विज्ञापन दिखाते थे।

गूगोल की स्थापना 1996 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्रों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी। दरअसल, उस समय लैरी और ब्रिन दोनों ही पीएचडी के छात्र थे जो सर्च इंजन पर रिसर्च कर रहे थे और सर्च इंजन रिजल्ट को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने गूगोल बनाया और बाद में इसका नाम बदलकर गूगल कर दिया गया।

गूगल पिछले सर्च इंजन से काफी बेहतर साबित हुआ और आज के समय में दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन बन गया है क्योंकि गूगल अपने यूजर्स के लिए काम करता है और हमेशा उनके अनुभव को बेहतर बनाने की कोशिश करता है।


गूगल का उद्देश्य क्या है

सबसे पहले, Google एक वेब सर्च इंजन था जिसका उद्देश्य इंटरनेट पर जितनी आसानी से और सटीक रूप से हमें आवश्यकता थी, लाखों जानकारी प्रदान करना था।

और, Google इस उद्देश्य के लिए अतीत में भी बहुत अच्छा कर रहा है। आज गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन नहीं है, यह एक “बहुराष्ट्रीय कंपनी” बन गया है। और, खोज इंजन के माध्यम से सटीक जानकारी प्रदान करने के अलावा, Google के कई उद्देश्य हैं।

Google का लक्ष्य कई डिजिटल उत्पादों और सेवाओं, ऐप्स, सॉफ़्टवेयर को बहुत आसान, सरल और बेहतर बनाकर आम लोगों के जीवन को आसान बनाना है।


गूगल का पुराना नाम क्या था

अब आप Google का पूरा नाम जान गए हैं, अब आप जान गए हैं कि Google का सबसे पुराना नाम क्या था। Google का सबसे पुराना नाम BackRub था। इसका नाम इसके खोजकर्ता पेज और ब्रिन ने रखा था। बैकरब सब बैकलिंक्स से जुड़ा होता है जिसके आधार पर वेबसाइट को रैंक किया जाता है।


गूगल से पैसे कैसे कमाए

Google से दो तरह से पैसे कमाते हैं। एक तो यह है कि आपको Google में नौकरी मिल सकती है। इसके अलावा दूसरा विकल्प बहुत ही आसान है, जो है ब्लॉग्गिंग। आप ब्लॉग्गिंग करके भी गूगल से पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग्गिंग गूगल की ही एक सर्विस है। आप यह मेरा ब्लॉग पढ़ रहे हैं। इस पर ये विज्ञापन लगे होते हैं, ये Google द्वारा ही लगाए जाते हैं। जो कि गूगल एडसेंस है। इससे हमें आमदनी होती है। इस तरह आप अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर भी घर बैठे गूगल या ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हैं।


Google Services and Products

यूट्यूब

ब्लॉगर

जीमेल लगीं

क्रोम ब्राउज़र

एंड्रॉयड

गूगल विश्लेषिकी

गूगल दस्तावेज

गूगल हाँकना

गूगल मानचित्र

गूगल अनुवाद

गूगल कैलेंडर

गूगल फोटो

गूगल ऐडसेंस

Google Adwords

गूगल ट्रेंड्स

गूगल अलर्ट

गूगल प्ले स्टोर

गूगल संगीत

गूगल +

गूगल समाचार

Google कीप

गूगल बुक


गूगल के सीईओ कौन हैं

Google के CEO “सुंदर पिचाई” हैं। सुंदर पिचाई मूल रूप से भारतीय हैं।


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की Google Kya Hai, Google कैसे काम करता है और Google Ka Full Form Kya Hai जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए. अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की Google Kya Hai और Google Ka Full Form Kya Hai.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

1 thought on “Google Ka Full Form Kya Hai – In Hindi”

Leave a Comment