Google Se Paise Kaise Kamaye 2021 – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हो Google Se Paise Kaise Kamaye. पिछली पोस्ट में बात किया है Paytm Se Paise Kaise Kamaye और उसकी पहले की पोस्ट में बताया है की Mobile Se Paise Kaise Kamaye.

मुझे उम्मीद है की मेरी सभी पोस्ट आपको पसंद आ रही है. आज का पोस्ट Google Se Paise Kaise Kamaye उसकी बारे में जो आपको जरुर पसंद आएगा.

अगर आप एक स्टूडेंट है या हाउस वाइफ है या फिर बेरोजगार है और चाहते है की Google पर अपने करियर बनाना तो इस पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्पपूर्ण है.

Google ऐसा एक जगह है जहा से आप $100 से $200 तक रोजाना कमा सकते है. Google को आप पूरी तरह से ट्रस्ट कर सकते है, इसमें किसी तरह की fraud नहीं चलते है.

इस पोस्ट में मैं आपको ऐसा तीन तरीका बताऊंगा जो सबसे ज्यादा पोपुलर और बेहतर है. जिस तरीका आपका पसंद आएगा उसके साथ आप काम कर सकते है.

एक बात याद रखे की शुरुआत में आप ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे. पहले आपको बहुत मेहनत करने होगा, बिना मेहनत से आप google से पैसे नहीं कमा सकते है.

Google Kya Hai

Google Se Paise Kaise Kamaye

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा एक सर्च इंजन है, इसको 4 सितम्बर 1998 सन में Larry Page और Sergey Brin मिलके बनाया था.

गूगल का CEO है Sundar Pichai, वो हमारे देश भारत की नागरिक है. यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है की गूगल का CEO भारत का है.

गूगल यूजर को ध्यान में रख कर काम करता है, यूजर क्या जानना चाहते है या क्या लिख के सर्च किया है उस हिसाब से जानकारी प्रोवाइड करता है.

हालांकि गूगल यूजर को जो जानकारी प्रोवाइड करती है वो खुद का नहीं है. गूगल पर वेबसाइट की owner पहले से ही जानकारी सबमिट करके रख देती है और गूगल वो जानकारी यूजर को प्रोवाइड करती है.

Google Se Paise Kaise Kamaye

मैं पहले आपको बताया है की गूगल से पैसे कमाने की सबसे बेहतर जो तरीका है वो मैं आपके साथ share करने वाला हो.

इनमे से पहला है Blogging, दूसरा है YouTube और तीसरा है Play Store. मैं आपको details में बताऊंगा की इस पर कैसे काम करना है, आप सिर्फ इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए.

1. Blogging

Google Se Paise Kaise Kamaye

Blogging का मतलब एक वेबसाइट है जिस पर रोजाना नई नई आर्टिकल पब्लिश करना होता है. यह आपके खुद का आर्टिकल होना चाहिए नाकि दुसरे की ब्लॉग से कॉपी करके.

बैसे तो Blogger गूगल का एक फ्री प्लेटफार्म है जिस पर आप बिना पैसे लगा कर ब्लॉग बना सकते है. आप बहुत सारे लोगों से यह बात शायद सुना होगा की Blogger में अपना ब्लॉग फ्री में बनाए और महीने में लाखो कमाए.

लेकिन दोस्तों एक बात याद रखे की फ्री का चीज फ्री ही होता है. इस पर आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने होगी उसके बाद भी Adsense जिससे पैसे आता है वो approve होगा या नहीं होगा उसका कोई गारंटी नहीं है.

मैंने जब ब्लॉग स्टार्ट किया था तब Blogger से ही फ्री में ब्लॉग बनाया था लेकिन 3 महीने काम करने की बाद भी Adsense approve नहीं हुआ था.

हालांकि मेरी सभी पोस्ट अपना खुद का था लेकिन Blogger की जो फ्री होस्टिंग है उसके साथ Adsense का bot कनेक्ट नहीं हो पाते जिसके कारण जब में Adsense के लिए अप्लाई करता था तब वो site down का message भेजता था.

उसके बाद मैं WordPress पर मेरी ब्लॉग मूव कर दिया था और उसके 1 महीने के बाद मेरी Adsense approve हो गया था.

WordPress में बहुत तरह की सुविधा रहती है, खास करके SEO में. Blogger में SEO की नाम मात्र नहीं है.

मैं आपको यही कहना चाहता हो की अगर आप blogging से पैसे कमाना चाहते है तो आप जरुर wordpress के साथ जाए.

1.1. ब्लॉग से कमाई कैसे होती है

ब्लॉग से बहुत तरह की कमाई होती है, लेकिन शुरुआत में आप सिर्फ Adsense से ही कमाई कर पाएंगे. Adsense गूगल का ही प्रोडक्ट है जिससे 68% कमाई ब्लॉगर यानि ब्लॉग की मालिक को देती है और 32% कमाई गूगल खुद रख देती है.

जब Adsense अकाउंट पर $100 हो जाती है तब गूगल बैंक अकाउंट में उस पैसे को भेज देती है.

Adsense की कमाई traffic की हिसाब से होती है. जितने ज्यादा traffic आपके ब्लॉग पर आएंगे उतना ही ज्यादा आप पैसे कमा पाएंगे.

अगर आपके ब्लॉग पर लोग आ कर किसी Ads पर क्लिक करते है तो आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे और यदि वो क्लिक ना भी करते है तो भी कमाई होगी लेकिन बहुत कम होगी.

लेकिन ऐसा नहीं की लोग ads पर क्लिक नहीं करते है, जरुर करते है. अगर 100 लोग आपके ब्लॉग पर आते है तो इनमे से कम से कम 6 से 7 लोग जरुर क्लिक करेंगे.

मैं आपको पहले ही बता चूका हो की शुरुआत में आप ज्यादा पैसे कमाने की बारे में मत सोचिये क्यूंकि आपके ब्लॉग पर ज्यादा traffic नहीं जाएंगे.

एक टाइम ऐसा आएगा की आप बिना मेहनत से भी ब्लॉग से $100 से $200 तक या उससे ज्यादा रोजाना कमा सकते है.

1.2. Adsense अकाउंट कैसे बनाए

Adsense अकाउंट बनाके और अपने ब्लॉग पर लगाने के लिए आपको Adsense की नियम पालन करने होगा.

Adsense की बहुत तरह की नियम है जैसे आपका ब्लॉग 6 महीने की पुराना होना चाहिए, कॉपीराइट कंटेंट नहीं होना चाहिए, 18+ कंटेंट नहीं होना चाहिए, मेडिसिन के बारे में आर्टिकल नहीं होना चाहिए, आदि.

लेकिन ऐसा बहुत सारे ब्लॉग है जिस पर 6 महीने की अंदर Adsense approve हो गया था. मेरा भी 6 महीने की अंदर approve हो गया था, मेरी हिसाब से यह निर्भर करता है कंटेंट और ब्लॉग की ऊपर.

अगर आपके ब्लॉग की डिजाईन अच्छे और क्वालिटी कंटेंट है तो आपको भी 6 महीने की अंदर Adsense approve हो जाएगा.

यदि आप Adsense की नियम पालन करते है तो Adsense की ऑफिसियल वेबसाइट Google Adsense पर जाकर अपना और ब्लॉग की जानकारी दे कर Adsense के लिए अप्लाई करे और approve होने की बाद ads अपना ब्लॉग पर लगाये और पैसे कमाए.

2. YouTube

Youtube

गूगल से पैसे कमाने के लिए YouTube दो नंबर में आते है. YouTube को 2005 सन में तीन लोग मिलके बनाया था, पहला है Jawed Karim, दूसरा है Chad Hurley और तीसरा है Steve Chen.

नवम्बर 2006 सन में गूगल youtube को $1.65 बिलियन देकर खरीद के अपना प्रोडक्ट बना लिया.

पहले youtube इतना पोपुलर नहीं था लेकिन जब गूगल इसको खरीदा तब यह दुनिया का सबसे बड़ा विडियो प्लेटफार्म बन गया है.

2.1. YouTube से कमाई कैसे होती है

YouTube से बहुत तरह की कमाई होती है, लेकिन शुरुआत में सिर्फ Adsense से ही होती है उसके बाद sponsorship, ब्रांड इंडोर्समेंट, आदि.

गूगल की तरफ से आपको सिर्फ Adsense की पैसे मिलेगा. ब्लॉग पर Adsense लगाने के लिए जैसे कुछ नियम पालन करना होता है ऐसा ही youtube से पैसे कमाने के लिए कुछ नियम पालन करने होगा.

एक बात याद रखे की youtube से भी इतना जल्दी कमाई नहीं होती, आपको धैर्य रख के मेहनत करने होगा. लेकिन youtube पर एक अच्छे option है की अगर आपके एक भी विडियो viral हो जाती है तो आपका चैनल ग्रो होना शरू हो जाएगा.

जितना ज्यादा आपका सब्सक्राइबर और views बढ़ेंगे उतना ही ज्यादा आप Adsense से पैसे कमा सकते है.

2.2. YouTube चैनल कैसे बनाए

आज के टाइम youtube चैनल बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है. Youtube पर बहुत सारे videos और गूगल पर आर्टिकल पढ़के आप आसानी से youtube चैनल बना सकते है.

सबसे जरुरी यह है की आप किस तरह की videos बनाना चाहते है. सबसे पोपुलर केटेगरी है कॉमेडी, म्यूजिक, टेक्नोलॉजी.

जिस केटेगरी पर आपका रूचि है उस केटेगरी में आपको videos बनाना होगा क्यूंकि यह एक दिन के लिए नहीं है.

अगर आप बिना रूचि से किसी भी टाइप का videos बनाना शुरू कर देते है तो कुछ दिन के बाद आपको बोरिंग लग जाएगी और आप videos बनाना छोड़ दोगे.

Youtube videos देखके चैनल बनाना सिखने के लिए आप youtube open कीजिए और सर्च बार में टाइप कीजिए “How to create youtube channel in hindi”. अब आपके सामने बहुत सारे videos आ जाएंगे जो आप देख के चैनल बनाना सीख सकते है.

2.3. YouTube चैनल पर Ads कैसे लगाये

अपना youtube चैनल मोनेटाइज करके और videos में ads लगाके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको youtube की नियम पालन करने होगा.

सबसे पहले जो नियम है वो अपना खुदका videos होना चाहिए, दुसरे चैनल का videos और म्यूजिक इस्तेमाल नहीं कर सकते, 18+ विडियो नहीं होना चाहिए आदि.

चैनल को मोनेटाइज करने के लिए सबसे पहले ऊपर बताई गयी नियम पालन करने होगा और उसके बाद अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वाच टाइम पूरा करने होगा.

उसके बाद आपका चैनल Adsense टीम के पास जाएगा और वो आपके चैनल रिव्यु करेगा, अगर आपके चैनल Adsense की नियम अनुसार रहती है तो आपका चैनल मोनेटाइज कर देंगे और आपका कमाई चालू हो जाएगा.

3. Play Store

यह तरीका उन लोगो के लिए है जिन्होंने एंड्राइड एप्स बनाना जानते है. अगर आप एप्स बनाना जानते है तो आप अपना एप्स बनाके Play Store पर पब्लिश कर सकती है.

जितने ज्यादा लोग आपका एप्प सर्च करके अपने मोबाइल पर डाउनलोड करेंगे और आपका एप्प इस्तेमाल करेंगे उतना ही ज्यादा पैसे आप गूगल से कमा सकते है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की Google Se Paise Kaise Kamaye और किस तरीके से कमाए.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइये. अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की Google Se Paise Kaise Kamaye जाता है.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share कीजिए.

आज के लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

12 thoughts on “Google Se Paise Kaise Kamaye 2021 – In Hindi”

  1. Hello Kya Ap Apne Website Par Meri Guest Post (english) Accept karoge ? Agar Ap Meri Post Accept Karte Hai Tho Plz reply me. I am waiting for your reply sir.

    Reply
  2. After looking into a handful of the articles on your blog,
    I seriously appreciate your way of writing a blog.

    I added it to my bookmark website list and will be checking back in the near future.

    Please check out mmy web site as well and tell mee your
    opinion.

    Reply
  3. अभी LockDown में लोगों के पास काफ़ी बढ़िया Opportunity है लोगों के पास जिससे घर बैठे पैसा कमाए? आपका ये पोस्ट सबके काम आएगा ।

    Reply

Leave a Comment