Gujjar Ko Kabu Kaise Kare

इस पोस्ट में मैंने आपको बताऊंगा की Gujjar Ko Kabu Kaise Kare. अगर आप गुज्जर को काबू करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

गुज्जर को काबू करने का बहोत सारे तरीका है, आप अपने हिसाब से यह काम कर सकते है।

Gujjar Ko Kabu Kaise Kare

अगर आप गुज्जर को काबू करने के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Gujjar Ko Kabu Kaise Kare.


Gujjar Ko Kabu Kaise Kare (Text)

गुर्जर समाज का इतिहास 1400 वर्ष से भी अधिक पुराना माना जाता है, गुर्जर समाज के पहले राजा का नाम मिहिरभोज था। 

इतिहासकारों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि मिहिरभोज भोज के शासनकाल में किसी भी विदेशी आक्रमणकारी ने भारत में कदम रखने की हिम्मत नहीं की। 

कई अभिलेखों के अनुसार मिहिरभोज का राज्य सम्राट अशोक से भी बड़ा था। लेकिन मिहिर भोज के बाद शासन व्यवस्था में कमजोरियां आने लगीं, आपसी मतभेद के कारण परिवार अलग हो गए, विदेशी आक्रमणकारियों ने घर के बंटवारे का फायदा उठाया और भारत में एक महान शक्ति का अंत हो गया।

आपने पूछा कि गुर्जर को कैसे नियंत्रित किया जाए, जो भी गुर्जर है, वह भी एक इंसान है और आप हर इंसान को प्यार और प्यार से नियंत्रित कर सकते हैं। 

आप किसी भी व्यक्ति को लड़ाई करके जानवर नहीं कह सकते हैं और आप उसे परेशान क्यों करते हैं और आप उसे भी प्राप्त करते हैं 30 साल बाद फिर वह आपको नहीं छोड़ता है। 

वह तस्वीर उसकी आँखों में गिर जाती है, वह सलवार देखेगा कि वह 50 साल बाद भी कितने साल बाद देखेगा और अब कहाँ देखा जाता है कि वह आपसे बदल जाएगा। 

प्यार पर काबू करना छोड़ो, प्यार से बोलो, उससे प्यार से बात करो, देखो, यह अपने आप काबू में आ जाएगा।

तुम्हारा जीवन तुम्हारे लिए जमीन देने को तैयार हो जाएगा। वैसे तो मालूम होता है कि जो उनके आगे जान लगा कर उनके लिए जान देने को तैयार रहते हैं, वे मदद करने में सबसे आगे होते हैं। 

इसलिए यह कभी न सोचें कि गुर्जर को कैसे काबू में करना प्यारा है, गलती नहीं है आपका अपना। कभी-कभी हाथ जोड़कर माफ़ी मांगने पर भी बात ख़त्म हो जाती है, खा लूँगा, जल्दी नहीं आएगी।

सीधी सी बात है जब काबू में नहीं आता तो करना ही है तो क्यों पाना चाहते हो काबू में है, जब प्यार की बात हो गई है तो गांव में लिख कर क्या मिलना है कि किसी आदमी से झगड़ोगे तो मार डालेगा।

तो कहीं ऐसे मार डालेगा, जहां से सहा हो। हारे तो जिंदगी बर्बाद हो जाएगी तो किसी से भी बात करनी है, प्यार से प्यार की बात होगी, इज्जत से बात करना, इज्जत से बात करना सबसे अच्छा तरीका है।

ये भी पढ़ें:

Share this post

Leave a Comment