Hatho Ko Gora Kaise Kare

इस पोस्ट में मैंने आपको बताने वाला हूँ की Hatho Ko Gora Kaise Kare. अगर आप अपने हाथों को गोरा करने के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

हाथों को गोरा करने का बहोत सारे तरीका है, आप अपने हिसाब से किसी भी तरीका को अपना सकते है हाथों को गोरा करने के लिए।

Hatho Ko Gora Kaise Kare

अगर आप अपने हाथों को गोरा करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो को देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Hatho Ko Gora Kaise Kare.


Hatho Ko Gora Kaise Kare (Text)

ज्यादातर लोग चेहरे की कम या ज्यादा परवाह नहीं करता है लेकिन कई लोग शरीर की देखभाल करने में आलसी होते हैं जिसके कारण शरीर चेहरे की तुलना में काला दिखता है। दिन भर प्रदूषण, धूल, मिट्टी के कारण हाथों पर मृत कोशिकाओं की परत जम जाती है। जिससे हाथों का रंग बदल जाता है। जो देखने में बहुत ही खराब लगता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए हम कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर हाथों को खूबसूरत बना सकते हैं।

कच्चा आलू और दही

अगर आपके हाथ तेज धूप के कारण काले या टैन हो गए हैं, तो कच्चे आलू और दही का मिश्रण बहुत फायदेमंद होगा। दही में आलू को अच्छी तरह मिला लें और हाथों के कालेपन वाली जगह पर कुछ देर सूखने दें। इसके बाद अपने हाथों को ठंडे पानी से धो लें और कुछ क्रीम लगाएं।


मुलेटी

मुलेठी हमारी त्वचा पर एक शक्तिशाली मेलेनिन रिड्यूसर के रूप में कार्य करता है। इसमें “ग्लैब्रिडिन” नामक पदार्थ होता है जो त्वचा को गोरा करता है।

1/4 कप ठंडे दूध में 4 चम्मच मुलेठी का पाउडर मिलाएं। अब यह गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा। इस पेस्ट को दोनों हाथों पर लगाएं। अब इसे सूखने दें। एक गीले कपड़े या रुई को गीला करके इस पेस्ट को हटा दें और अपने हाथों को ठंडे पानी से धो लें।


दूध और सेंधा नमक

हाथों का कालापन दूर करने के लिए दूध और सेंधा नमक का प्रयोग करें। इसके लिए आपको 2 चम्मच सेंधा नमक में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाना है। आप चाहें तो इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। तैयार पेस्ट से अपने हाथों को हल्के से स्क्रब करें। इस पेस्ट को देखकर आपके हाथों का कालापन दूर हो जाएगा और वह खूबसूरत हो जाएगी।


 बेकिंग सोडा और टमाटर

कालापन दूर करने के लिए हाथ में स्क्रब किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें टमाटर का रस और 4 से 5 बूंद नारियल का तेल मिलाएं। अब इससे अपने हाथों को अच्छी तरह से स्क्रब करें। हफ्ते में एक बार स्क्रब करने के लिए यह तरीका आजमाएं।


चंदन पाउडर

हाथों की रंगत निखारने के लिए आप कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए करीब दो चम्मच चंदन का पाउडर लें और उसमें खीरा, टमाटर और नींबू का रस मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएं। कुछ देर बाद जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से त्वचा का कालापन दूर होने लगेगा।


दूध के मलाई

हाथों को गोरा बनाए रखने के लिए रात को सोने से पहले दूध के ऊपर मलाई लें, उसमें नींबू की 3-4 बूंद मिलाकर हाथों पर मलें। इस प्रयोग को एक हफ्ते तक रोजाना करने से आपको फटे हाथ, झुर्रियां और डेड स्किन से छुटकारा मिल जाएगा।


संतरे का छिलका

संतरे के सूखे छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें थोडा़ सा दूध डालकर गाढ़ा कर लें. अब इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। यह घरेलू उपाय त्वचा के कालेपन, गोरापन और टोन को दूर करने में बहुत मदद करता है।


खीरे का प्रयोग

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार खीरा त्वचा को निखारता है। इसमें प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा के मेलेनिन उत्पादन को नियंत्रित कर सकता है। आप एक खीरे को कद्दूकस कर लें और उसका रस अपने हाथों पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। इसे आप एक महीने तक दोहरा सकते हैं।


बेसन

2 टीस्पून बेसन, आधा टीस्पून हल्दी पाउडर और आधा कप दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसे हाथ पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।


एलोविरा

हाथों का कालापन दूर करने में भी एलोवेरा काफी कारगर है। एलोवेरा जेल या गूदे में नींबू का रस मिलाकर हाथों पर लगाएं। सूखने के बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।


हल्दी

हल्दी को सबसे असरदार मसाला भी माना जाता है। इसके सेवन से हमें कई शारीरिक और मानसिक लाभ होते हैं। अगर आप अपने हाथों पर हल्दी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके हाथों की त्वचा में काफी निखार आएगा।


नींबू और गुलाब जल

हाथों का कालापन दूर करने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं। फिर इसे डार्क स्किन पर अच्छे से लगाएं। इसे रात में लगा रहने दें और सुबह इसे धो लें। इसका नियमित उपयोग अच्छे परिणाम देगा।


सिरका

एक बर्तन में थोड़ा सा पानी लें और उसमें बराबर मात्रा में सिरका मिला लें। इस पानी में अपने हाथों को 5 मिनट के लिए डुबोकर रखें। अपने हाथों को हटा दें और उन्हें एक तौलिये से पोंछ लें। हाथों की टैनिंग और डेड स्किन हट जाएगी।


बादाम की गुठली

बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उन्हें छीलकर पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच बेसन और 3 से 4 बूंद नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसे हाथों पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से साफ कर लें, इससे त्वचा में निखार आने लगेगा.


टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी भी रहता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने के लिए काम करता है। यह टैनिंग को दूर करने में भी मदद करता है।


मुल्तानी मिट्टी

1 छोटा चम्मच चंदन, 1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 छोटा चम्मच शहद, 1 छोटा चम्मच हल्दी पेस्ट, 1 छोटा चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसे हाथो में अच्छे से लगाएं। 10-15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में 3 दिन लगाएं।


केला और दूध

केला और दूध न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि हाथों की त्वचा को साफ करने में भी मदद करता है। केले को एक बाउल में मैश कर लें, फिर उसमें दूध डालकर हाथों की टैनिंग वाली जगह पर कुछ देर के लिए सूखने दें। सूखने के बाद हाथों को गुनगुने पानी से साफ कर लें।


शहद और दूध

हाथों को गोरा बनाने के लिए आप शहद और दूध को मिलाकर उबटन बना सकते हैं। गोरा रंग पाने के इस घरेलू नुस्खे को बनाने के लिए 2 चम्मच शहद में 1 कटोरी दूध मिलाएं। अब इस पैक से हाथों की 10 से 15 मिनट तक मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को करने के बाद आप देखेंगे कि आपके हाथ पहले से ज्यादा खूबसूरत हो गए हैं।


दलिया 

हाथों को गोरा करने के उपाय के लिए दलिया का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद होता है। अगर आप भी अपने हाथों को सफेद करना चाहते हैं तो दलिया को पानी में उबाल लें। दलिया में उबाल आने पर इसमें एक चम्मच जैतून का तेल डालें। अब इस मिश्रण को हाथों पर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें। अब आप देखेंगे कि आपके हाथ पहले से ज्यादा सुन्दर हैं।


ये भी पढ़ें:

Share this post

Leave a Comment