IAS Officer Kaise Bane – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं IAS Kaise Bane. पिछली पोस्ट में बात किया है Aadhar Card Kaise Banaye और उसकी पहले की पोस्ट में बताया है की Pan Card Kaise Banaye.

मुझे उम्मीद है की मेरी सभी पोस्ट आपको पसंद आ रही है. आज का पोस्ट IAS Kaise Bante Hain उसकी बारे में जो आपको जरुर पसंद आएगा.

आज का समय हर स्टूडेंट्स अपने Career के लिए हमेशा सोचते रहती है की पढ़ाई के बाद क्या बने. किसी का रूचि डॉक्टर बनना, किसी का रूचि इंजीनियर बनना और किसी का रूचि IAS बनना.

ज्यादातर लोगों की इच्छा होती है IAS बनके देश की सेवा करना. IAS बनने की बाद आप देश की सेवा तो कर सकते है लेकिन इसके साथ आपका बहुत ज्यादा सम्मान भी मिलते रहेगी.

लेकिन क्या एक IAS बनना इतना आसान है? बिलकुल नहीं, इसके लिए आपको बहुत मेहनत करने पढ़ेगी. सिर्फ मेहनत करने से कुछ फायदे नहीं होगा अगर आप सही तरीके से नहीं किया तो.

IAS Kaise Bane यह जानने के पहले IAS क्या होता है यह जानना आपके लिए बहुत ही जरुरी है.

IAS Kya Hai

IAS का फुल फॉर्म Indian Administrative Service और इसको हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहती है. हर साल भारत में UPSC के माध्यम से IAS का परीक्षा होती है जिसको हमारे देश का सबसे कठिन एक परीक्षा माना जाता है.

भारत में हर साल UPSC के माध्यम से लगभग 24 अलग-अलग पदों के लिए परीक्षा लिया जाता है जिसमे से IAS एक पद है. जिस प्रार्थी अच्छे marks के साथ इस परीक्षा को पास कर लेते है उस प्रार्थी को IAS अधिकारी बनाके क्षेत्र में भेजा जाता है.

IAS Officer Kaise Bane

IAS Kaise Bane

IAS बनने के लिए कुछ स्टेप्स आपको पहले से है फॉलो करना होगा ताकि परीक्षा के टाइम आपके साथ कोई परेशानी ना हो.

स्टेप 1: ग्रेजुएशन पूरा करे

सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन पूरा करना होगा किसी भी स्ट्रीम से. अगर आप 12 वी क्लास में किसी भी स्ट्रीम से पास करते है तो कोई भी problem नही होगा.

स्टेप 2: UPSC के लिए अप्लाई करे

जब आप ग्रेजुएशन पूरा कर लेंगे तब आप UPSC परीक्षा के लिए अप्लाई करे. याद रखे की IAS बनने के लिए UPSC परीक्षा देना होता है और यह सबसे कठिन परीक्षा है.

UPSC परीक्षा के लिए अप्लाई करने की बाद आपको मुख्य 3 परीक्षा देना होगा जो पास करने के बाद आप IAS बन सकते है. पहला परीक्षा है Preliminary Exam, दूसरा है Main Exam और तीसरा है Interview.

स्टेप 3: Preliminary Exam

UPSC परीक्षा में अप्लाई करने की बाद आपको सबसे पहले Preliminary exam पास करने होगा. यह परीक्षा दो पेपर का होती है और हर पेपर 200 marks जो टोटल 400 marks का होती है.

इस दोनों पेपर का प्रश्न objective टाइप का होती है और हर पेपर में 2 घंटे का समय दिया जाता है.

स्टेप 4: Main Exam

अगर आप Preliminary exam में अच्छे marks के साथ पास कर लेते है तो आपको Main exam के लिए बुलाया जाएगा. इसमें आपको 9 पेपर देने होंगे, इस परीक्षा बहुत ही मुश्किल है. ज्यादातर स्टूडेंट्स इसमें फेइल हो जाते है और IAS बनने की उम्मीद छोड़ देते है. इस परीक्षा में पास करने के लिए आपको अच्छे तरीके से मेहनत करने होगा.

स्टेप 5: Interview

पहला और दूसरा परीक्षा में पास करने के बाद आपको Interview देना होगा जो लगभग 45 मिनिट का होता है. इसमें बहुत कठिन सवाल पुछा जाता है जिस पर बहुत स्टूडेंट्स फेइल कर देते है.

Interview में जाने के पहले आपको पूरी तरीके से तैयारी करके जाना होगा ताकि किसी भी टाइप की सवाल का जवाब आप दे पाए. अगर आप Interview में पास कर लेते है तो आप एक IAS ऑफिसर बन जाएंगे.

IAS Banne Ke Liye Eligibility

सरकारी सभी पदों में नौकरी करने के लिए कुछ eligibility का जरुरत पड़ती है, ऐसा ही एक IAS बनने के लिए कुछ eligibility का जरुरत है. अगर आपके पास उस eligibility रहती है तो आप आसानी से IAS की परीक्षा में बैठ सकते है.

  • Qualification : आपको किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा.
  • Age : अगर आप general स्टूडेंट है तो आप 21 साल से लेकर 32 साल तक दे सकती है और इस परीक्षा आप 6 बार से ज्यादा नहीं दे सकती.
  • SC/ST स्टूडेंट्स के लिए 21 साल से 37 साल तक इस परीक्षा को दिया जाता है और उन स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा देने की कोई सीमा नहीं है.
  • OBC स्टूडेंट्स के लिए 21 साल से 35 साल तक उम्र सीमा है और उन स्टूडेंट्स 9 बार इस परीक्षा दे सकते है.

IAS Banne Ki Taiyari Kaise Kare

अगर आप IAS बनना चाहते है तो आपको ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद तुरंत IAS की तैयारी शुरू कर देना चाहिए. अगर आप बिना तैयारी के साथ यह परीक्षा देने जाएंगे तो आप इस परीक्षा में पास नहीं कर सकते है.

हर साल लाखो स्टूडेंट्स IAS की तैयारी करके परीक्षा में बैठते है लेकिन उनमे से कुछ ही स्टूडेंट्स इस परीक्षा में सफल हो पाते है.

अब आप अंदाजा लगा सकते है की तैयारी करके भी सभी स्टूडेंट्स सफल नहीं हो रही है क्यूंकि यह बहुत ही कठिन परीक्षा है. जब आप इसके लिए तैयारी करना शुरू करेंगे तो आपको अच्छे और सही तरीके से करना होगा.

  • सबसे पहले आपको IAS की सिलेबस अच्छे से समझना होगा क्यूंकि सिलेबस को बिना समझके तैयारी करने से कोई भी फायदे नहीं होगा. जब आप सिलेबस को समझ लेंगे तब आपको IAS की तैयारी करने में आसान होगा.
  • आप newspaper पढ़ने में ध्यान दे ताकि आप देश की खबर और किसी सफल IAS के बारे में पता चले. Newspaper पढ़ने में आपका आउट नॉलेज भी बढ़ेंगे.
  • अगर आपका कोई रिश्तेदार या जान पहचान सफल IAS है तो आप उनके साथ जरुर संपर्क करे क्यूंकि उन्होंने इसकी बारे सबसे ज्यादा जानेंगे.
  • इसके अलावा आप पिछली साल की प्रश्न पत्र जरुर देखे, पिछली साल की प्रश्न पत्र देखने में आपको आइडिया हो जाएगा की IAS के लिए किस तरह की प्रश्न आती है.
  • आप IAS के लिए अच्छे कोचिंग में एडमिशन ले सकते है, कोचिंग में शिक्षक रहती है जिसने आपको अच्छे तरह से समझा कर देंगे की किस तरह की प्रश्न परीक्षा में आती है.
  • अगर आप स्मार्ट स्टूडेंट है तो आप google और youtube से भी बहुत जानकारी हासिल कर सकते है जो IAS की परीक्षा में पुछा जाता है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की IAS Kaise Bante Hain और IAS बनने के लिए तैयारी कैसे करे जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

Read: Police Kaise Bane

मेरी इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए. अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पोस्ट पढ़के समझ गया है की IAS Officer Kaise Bane और इसके लिए तैयारी कैसे करे.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share कीजिए.

आज के लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

3 thoughts on “IAS Officer Kaise Bane – In Hindi”

  1. I must thank you for the efforts you’ve put in penning this site.
    I am hoping to see the same high-grade content from you later on as well.
    In truth, your creative writing abilities has inspired me to get my own, personal website now 😉

    Reply

Leave a Comment

error: