Internet Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं Internet Kya Hai. पिछली पोस्ट में बात किया है Twitter account कैसे बनाए और उसकी पहले की पोस्ट में बताया है Gmail account कैसे डिलीट करते है.

मुझे उम्मीद है की मेरी सभी पोस्ट आपको पसंद आ रही है. आजका पोस्ट Internet Kya Hota Hai उसकी बारे में जो आपको जरुर पसंद आएगा.

Internet को एक बहुत बड़ा महा जाल के रूप में दुनिया भर में राखा गया है. इंटरनेट पूरा दुनिया को एक गाँव के तरह बना चूका है.

इंटरनेट की मदद से सभी networks को एक दुसरे के साथ कनेक्ट किया जाता है. आप ऑनलाइन जिस भी काम करते है मोबाइल या कंप्यूटर से यह इंटरनेट की मदद से ही होती है.

इसके अलावा social media जैसे facebook, twitter, instagram, जो भी आप इस्तेमाल करती है ये सभी को इंटरनेट की मदद से ही इस्तेमाल किया जाता है.

आज का समय हमारा जितना भी काम होती है यह ज्यादा से ज्यादा काम ऑनलाइन यानि इंटरनेट की माध्यम से भी करना पड़ता है.

Internet Kya Hai

Internet Kya Hai In Hindi

इंटरनेट दुनिया भर में एक महाजाल की रूप में राखा गया है. इंटरनेट को हिंदी में “अंतरजाल” कहा जाता है. दुनिया भर में जितने भी मोबाइल या कंप्यूटर या फिर किसी भी device को एक दुसरे के साथ जुड़ना इंटरनेट की काम है.

जब इंटरनेट स्तापित हो जाता है तो हम लोग सभी एक जाल के अंदर हो जाती है जिसको Global network कहा जाता है, और इस network में कनेक्ट किया गयी किसी भी device की जानकारी अपने device से प्राप्त कर सकते है.

इंटरनेट एक बहुत बड़ा जाल होता है interconnected networks और साथ में ये एक दुसरे के साथ कनेक्ट रहने के लिए standardized communication protocols का उपयोग करते है.

Networks में जितने भी जानकारी रहती है यह सभी server और router के माध्यम से आना जाना करते है.

जब हम लोग दुसरे किसी के साथ chat करता हो या किसी को e-mail भेजता हो तब एक protocol काम करता है जिसको IP Address कहती है.

Internet Kya Hai उसका सबसे मुख्य जवाब होता है IP Address क्यूंकि इंटरनेट किसी भी device को नहीं पहचानते है, यह IP Address की मदद से किसी भी device में access करते है.


Internet Kisne Banaya Hai – Internet Kya Hai

इंटरनेट को बनाने में बहुत सारे scientist और engineers के मेहनत करने की बाद सफलता मिली है.

US का defense department ने ARPANET प्रोजेक्ट के जरिए इंटरनेट की शुरुआत किया है. Robert Taylor और Lawrence Roberts की योगदान से इस प्रोजेक्ट को develop किया गया है.

ARPANET ने 1969 सन में पहली बार message भेजा था. जिसके लिए California University के प्रोफेसर Leonard Kleinrock के laboratory से दुसरे एक research institute के network के साथ जुड़ी थी.

जब ARPANET की स्थापना हुआ है तब से किसी भी device मोबाइल हो या कंप्यूटर हो एक दुसरे के साथ कनेक्ट किया जाता था.

सन 1970 में Robert Kahn और Vinton Cerf दोनों मिलके TCP/IP protocol को आविष्कार किया है.

अगर इंटरनेट की जनक कहा जाए तो Robert Kahn और Vint Cerf को इंटरनेट की आविष्कारक कहा जाएगा.


Internet Ka Full Form Kya Hai

इंटरनेट की पूरा नाम होता है “Interconnected Network“. इंटरनेट एक बहुत ही बड़ा network है, दुनिया भर में जितने भी web servers है इन सभी को इंटरनेट की माध्यम से ही information को share करती है.

इंटरनेट एक interconnected networks होती है जो एक network दुसरे network के साथ कनेक्ट रहती है बहुत सारे routers और gateways की मदद से.


Internet Kaise Kam Karta Hai – Internet Kya Hai

अगर आप जानना चाहते है की इंटरनेट कैसे काम करता है तो उसका जवाब यह है की इंटरनेट की माध्यम से एक device दुसरे device के साथ जुड़े रहती है. यह device हो सकता है कंप्यूटर, मोबाइल, या टेबलेट.

हमारा device को इंटरनेट में जुड़ने के लिए Internet service provider (ISP) से इंटरनेट कनेक्शन लेना पड़ता है. भारत में बहुत सारे ISPs है, जैसे Jio, airtel, BSNL आदि.

जब हम ISP से कनेक्शन लेती है तब वो हमें इंटरनेट में जुड़ने का अधिकार दे देती है, कनेक्शन लेने के लिए ISP को कुछ पैसे देना पड़ता है अपने प्लान मुताबिक.

इंटरनेट कनेक्शन मिलनेकी बाद हमें अपने device को इंटरनेट से जुड़े दुसरे किसी के साथ communication कर सकता हो.


इंटरनेट की उपयोग – Internet Kya Hai

जब पहले इंटरनेट का आबिष्कार हुआ है तब इंटरनेट का उपयोग सिर्फ scientist के द्वारा इस्तेमाल होता था. आम लोग उस समय इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकता था, यह सिर्फ scientist के पास सीमित था.

इंटरनेट आविष्कार होने की बाद धीरे धीरे इंटरनेट का विकास भी होने लगा, और इसमें नया नया technique को जुड़ा गया था.

इंटरनेट की विकास होने से आज हमारे पास इंटरनेट आया है. इंटरनेट हमारा जीवन का एक हिस्सा बन चूका है, हमारा जितने भी काम होते है इनमे से ज्यादा से ज्यादा काम ऑनलाइन यानि इंटरनेट की माध्यम से ही करना पड़ता है.

1. Communication

इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है एक दुसरे के साथ संपर्क करने के लिए. हम लोग दुनिया का एक जगह से दुसरे किसी भी जगह पर किसी से बात कर सकता हो इंटरनेट की मदद से.

हम लोग social media या email के माध्यम से किसी से बात करता हो यह इंटरनेट की मदद से ही होता है.


2. News

जब इंटरनेट नहीं था तब देश की समाचार मिलना बहुत ज्यादा मुश्किल था. इंटरनेट आबिष्कार होने की कुछ दिन बाद रेडियो को बनाया गया समाचार जानने के लिए और उसके बाद TV का उपयोग होना चालू हो गया.

इंटरनेट और technology का विकास होने से आज का दिन लोगो ने समाचार के लिए रेडियो और TV को ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते है, क्यूंकि हर लोगो की पास smartphone है जिससे लोगो के पास आसानी से समाचार मिल जाती है.


3. Education

पहले जमाना में इंटरनेट का उपयोग बहुत कम लोग करता था. उस समय पढ़ाई की बात करी तो ज्यादा लोग किताबों का उपयोग करता था.

आज का दिन पूरा दुनिया में इंटरनेट का बहुत ज्यादा विकास हो चूका है जिससे लोग ऑनलाइन यानि इंटरनेट की मदद से भी पढ़ाई कर सकते है.

अगर आपको किसी चीजो की बारे में जानकारी पाना है तो आप इंटरनेट पे सर्च करके जानकारी हासिल कर सकते है.

अगर आप Google में सर्च करते है किसी भी जानकारी के लिए तो यहाँ बहुत सारे articles और videos मिल जाएगा जिससे आप पढ़के और videos देखके सीख सकते है.

इसके अलावा बहुत सारे site है जिसने ऑनलाइन course भी sale करती है. आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से यह course भी कर सकते है.


इंटरनेट कनेक्शन कितने प्रकार का है – Internet Kya Hai

इंटरनेट की बहुत सारे अलग अलग प्रकार की कनेक्शन होती है जिससे आप किसी भी device को इंटरनेट की साथ जुड़ सकते है.

हर कनेक्शन का अलग अलग speeds होती है, लेकिन पहले इंटरनेट बहुत ज्यादा slow था. जैसे जैसे technology बड़ते गया ऐसे ही इंटरनेट का speed और services भी बड़ चूका और आने वाले दिनों में भी ऐसे ही बड़ेगा.

1. Cable Connection

Internet Kya Hai

Cable कनेक्शन cable modem की माध्यम से इंटरनेट provide करती है, और यह cable TV lines के मदद से ही operate होती है.

Cable कनेक्शन की इंटरनेट स्पीड बहुत अच्छे मिलती है, यहाँ 20 MBPS तक का ही इंटरनेट स्पीड मिल जाती है.


2. Dial Up Connection

Dial up internet connection

Dial UP कनेक्शन बहतु ही slow होती है क्यूंकि यह सस्ता भी होती है. यह सबसे basic इंटरनेट कनेक्शन है.

इस कनेक्शन में एक टेलीफोन लाइन होती है जो की विभिन्न user से जुड़े होती है, और इस इंटरनेट एक कंप्यूटर के साथ जुड़ा हुआ होता है जिसमे इंटरनेट का access होता है.

Dial up कनेक्शन में analog signal को digital में modem के द्वारा convert किया जाता है, और उसे public telephone network के द्वारा एक land line service में भेजा जाता है.

इसमें इंटरनेट स्पीड बहुत कम मिलती है जो की 28Kb से 64Kbps तक होती है.


3. DSL Connection

DSL internet connection

DSL कनेक्शन एक wired कनेक्शन होती है जो की data को भेजती है copper telephone line के जरिए जहा पे इस कनेक्शन पहले से ही installed होती है.

DSL कनेक्शन हमेशा चालू रहती है, DSL की पूरा नाम Digital Subscriber Line. DSL उपयोग करता है एक router का data को transport करने के लिए और उसकी स्पीड 128 Kbps से 8 Mbps तक होती है.


इंटरनेट की फायदे – Internet Kya Hai

#1. आज का समय हर लोगो के पास एक smartphone रहती है और सभी लोग social media जैसे facebook, twitter, instagram आदि जरुर इस्तेमाल करते है.

जब इंटरनेट नहीं था तब लोग समय बिताने के लिए गाना गाते थे, लेकिन इंटरनेट आने के बाद सभी लोग social media इस्तेमाल करके समय बिता देती है.

#2. जब इंटरनेट नहीं था तब लोगोकी सभी काम ऑफलाइन करना पड़ता था. जैसे नौकरी के लिए apply, किसी को पत्र भेजना, आदि काम. लेकिन इंटरनेट की आविष्कार होने की बाद लोगो की यह सभी काम आसान हो गया.

आजका समय हमारा ज्यादा से ज्यादा काम ऑनलाइन यानि इंटरनेट की माध्यम से ही करना पड़ता है, जैसे किसी बैंक में लेनदेन, किसी नौकरी के लिए apply और उसके अलावा बहुत सारे काम जो हमारा घर बैठे आसानी से कर सकता हो.

#3. इंटरनेट की सबसे ज्यादा फायदा ये है की मैं आपके साथ मेरी ज्ञान share कर पा रहा हो. आप मेरी इस पोस्ट को पढ़ रही है आपका मोबाइल से हो या कंप्यूटर से हो लेकिन यह इंटरनेट की मदद से ही हो रहा है.


इंटरनेट की नुकसान – Internet Kya Hai

#1. सभी चीजो का एक सीमा होती है, कुछ लोग इंटरनेट जैसे social media में इतना समय बिता देती है जिससे वो अपना सारे दिनों का समय बर्बाद कर देती है.

#2. इंटरनेट और technology का जितने विकास हुई है उतना ही उसका बुराई बड़ गयी है. बहुत सारे बड़ा बड़ा कंपनी और वेबसाइट है जिसको hacker ने hack कर लेती है इंटरनेट की मदद से.

#3. कभी कभी ऐसे होता है की कुछ गलत चीजो को social media में viral कर देती है और उससे लोगो की लगता है की यह सच जानकारी है.

आजका समय ऐसा ही हुआ की छोटा छोटा बच्चों के पास मोबाइल देखा जाता है जो की नहीं देना चाहिए. क्यूंकि बच्चों भी इंटरनेट की माध्यम से ही adult contents भी देख सकते है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की Internet Kya Hai और इंटरनेट की बारे में बहुत कुछ जानकारी जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

मेरी इस पोस्ट आपका कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बताइए.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की Internet Kya Hota Hai, इंटरनेट किसने बनाया है और इंटरनेट कैसे काम करता है.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों से साथ Share कीजिए.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो! धन्यवाद!

Share this post

4 thoughts on “Internet Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)”

Leave a Comment