Introduction To MS Office in Hindi

इस पोस्ट में मैंने आपको बताऊंगा की Introduction To MS Office in Hindi. अगर आप ms ऑफिस के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

MS ऑफिस एक बहुत जरुरी चीज है, ऑफिशियली जितने भी काम होता है वो सभी ms ऑफिस पर ही किया जाता है।

Introduction To MS Office in Hindi

अगर आप ms ऑफिस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Introduction To MS Office in Hindi.


Introduction To MS Office in Hindi (Text)

MS Office, जिसका पूरा नाम Microsoft Office है, Microsoft Corporation द्वारा बनाए गए एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर का एक पूरा पैकेज है, जिसमें कई उपयोगी एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर शामिल हैं। 

एमएस ऑफिस एक सामान्य प्रयोजन का सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग ऑफिस, होम, स्टूडेंट और जनरल प्रोफेशनल के कार्यों को करने के लिए किया जाता है।

MS Office कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे लोकप्रिय सॉफ़्टवेयर में से एक है, जो एक साधारण कंप्यूटर उपयोगकर्ता की एक उन्नत उपयोगकर्ता की बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करता है। 

MS Office का उपयोग व्यक्तिगत कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं द्वारा बड़े संगठनों के लिए भी किया जाता है। यह विश्व स्तर पर कई भाषाओं में उपलब्ध है।

MS Office का उपयोग दस्तावेज़ बनाने, स्प्रेडशीट बनाने, प्रस्तुतियाँ बनाने और डेटाबेस प्रबंधन आदि के लिए किया जाता है। इन सभी कार्यों को पूरा करने के लिए, MS Office के अंदर जो भी एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर आता है, उसे MS Office का घटक भी कहा जा सकता है।


माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का घटक

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दुनिया का सबसे लोकप्रिय वर्ड प्रोसेसर है। वर्ड प्रोसेसर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम किसी भी डॉक्यूमेंट को तेजी से बना सकते हैं, उसमें बदलाव कर सकते हैं, इसमें वो सारे टूल्स मौजूद हैं जो किसी भी डॉक्यूमेंट को बनाने के लिए होते हैं।

Microsoft Excel: Microsoft Excel को Ms Excel या Excel के रूप में भी जाना जाता है, यह एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है जिसका उपयोग सारणीबद्ध प्रारूप में डेटा तैयार करने के लिए किया जाता है, यह Ms Word के बाद दूसरा और सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट पावर प्वाइंट: माइक्रोसॉफ्ट पावर प्वाइंट अगर कोई आपको बेहतर तरीके से कुछ समझाना चाहता है, तो प्रेजेंटेशन से बेहतर विकल्प नहीं हो सकता माइक्रोसॉफ्ट पावर प्वाइंट एक प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है जिसमें इसे स्लाइड फॉर्मेट में तैयार किया जाता है।

Microsoft Access: Microsoft Access एक डेटाबेस प्रबंधन सॉफ़्टवेयर है, इसका उपयोग डेटाबेस फ़ाइल बनाने, डेटाबेस का प्रबंधन करने, डेटाबेस का विश्लेषण करने और एक ही डेटाबेस पर कई अलग-अलग प्रकार की रिपोर्ट तैयार करने के लिए किया जाता है।

Microsoft आउटलुक: माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक एक व्यक्तिगत सूचना प्रबंधक है, इसे आउटलुक एक्सप्रेस के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें आप अपने किसी भी ईमेल पते को ऑफ़लाइन और ऑनलाइन प्रबंधित कर सकते हैं।


Related searches:

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस परिचय

ऑफिस पैकेज क्या है

एमएस ऑफिस के वर्जन

एम. एस ऑफिस की विशेषताएं

एमएस ऑफिस डाउनलोड


Share this post

Leave a Comment