IP Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तो, आज मैंने इस पोस्ट मे बात करने वाला हो IP क्या है? IP Ka Full Form क्या है? IP के बारे मे बहुत कुछ जानकारी आसान तरीका से मैं आपको समझा ने की कशिश करूंगा।

अगर आप IP Ka Full Form या IP के बारे मे पूरा जानकारी जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पड़िए।

IP Kya Hai – IP Ka Full Form

IP Ka Full Form

IP एक Address है जिसको लोग IP Number या Internet Address के नाम से भी जानते है. IP एक ऐसा लिंक है जिससे की आपका मोबाइल या कम्प्युटर इंटरनेट से connect करके देती है इसलिए एक Device दूसरे Device के साथ Communicate कर पाता है।  

बहुत सारे लोग ऐसा भी है जो इंटरनेट इस्तेमाल करते है लेकिन IP के बारे मे कुछ ज्ञान नहीं रहती है क्योकि बहुत आम लोग इंटरनेट इस्तेमाल करती है और इनके लिए IP के बारे मे ज्यादा जानने की जरूरी भी नहीं है।  

अगर आप एक Smart user है तब आपको IP या internet की सारे कुछ जानकारी जानना बहुत ज्यादा जरूरी है।  

IP Address को ज्यादा लोग IP कहती है, यह एक unique address होता है जिससे किसी भी device को इंटरनेट या local network मे आसानी से identify किया जा सकता ही है।  

IP एक system को allow करता है दूसरे system के साथ communicate करने के लिए जो की connected होती है IP के माध्यम से।  


IP Ka Full Form Kya Hai

IP Ka Full Form होता है Internet Protocol, जिसको हम IP Address कहती है उसका Full Form “Internet Protocol Address” होता है यानि IP और IP Address एक होता है।  

जब हम अपने computer, mobile या tablet के द्वारा इंटरनेट इस्तेमाल करते है तब इन सबी devices का अलग अलग ID के द्वारा search engine के साथ connect होता है जिस ID को हम IP Address के नाम से जानते है।

IP Address को 32 Bit के Binary Digit से बनता है, जिसको याद रखना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाती है, इसलिए इसे 4 हिस्सा मे divide करके दशबलब लगा कर सरल किया है तूरा आसानी से याद रखने के लिए।  

IP Address के हर हिस्सा मे 0 से लेकर 255 नंबर तक हो सकते है, जैसा की 245.234.101.103, इसी तरह IP Address का नंबर होती है।  


Type of IP Address – IP Ka Full Form

अब चलिए बात करते है की IP Address का प्रकार के बारे मे। अगर आपका IP Address के बारे मे ज्ञान रहती है तो आप IP Address कितने प्रकार का है इसके बारे मे भी जरूर ज्ञान होगा।   

IP Address चार प्रकार का है, जैसे की…  

● Public IP Address

● Private IP Address

● Dynamic IP Address

● Static IP Address  


Public IP Address

इस IP Address को Network के outside मे इस्तेमाल किया जाता है, इसको ISP के द्वारा assign किया गया है। आप इस IP Address के माध्यम से दुनिया का किसी भी networked devices के साथ connect कर सेकती है communicate करने लिए।  

इस IP Address एक रास्ता प्रदान करता है आपका devices को ISP तक पहुँचने के लिए जिससे आप दुनियाभर के networked devices और websites के साथ communicate कर सकते है अपने personal computer या दूसरे किसी devices से।  


Private IP Address 

इस IP Address को Network के inside मे इस्तेमाल किया जाता है। Private IP Address से आप अपने घर मे run कर सकते है, और आपका private किसी devices के साथ communicate करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है private network मे।  


Dynamic IP Address

Dynamic IP Address मतलब एक DHCP Server के द्वारा एक IP Address को assigned किया जाता है जिससे Dynamic IP Address कहती है।  


Static IP Address

अगर किसी एक device मे DHCP enable नहीं होती या उसे support नहीं करती है तब manually इस IP Address को assigned किया जाता है, इस तरह IP Address को Static IP Address कहती है।  


IP Address कैसे पता करे – IP Ka Full Form

IP Address के बारे मे आप बहुत कुछ जान लिया, लेकिन आप अगर जानना चाहते की अपना IP Address कैसे पता करे तो मैंने कुछ step बताया है जो आप फॉलो करके आसानी से IP Address पता कर सकते है।  

1. पहला तरीका

Agar आप technically से “IP Address” पता करना चाहते है तो नीचे दिये गया step को फॉलो कीजिए।  

Step #1: पहले आप computer के Run program को open कीजिए या Windows + R प्रैस कीजिए।  

Step #2: जब आपके सामने “Run program” open होगा तब यहॉं टाइप कीजिए cmd और ok पर क्लिक कीजिए।  

Step #3: OK पर क्लिक करने की बाद “command program” open होगा यहां आप टाइप कीजिए “IPconfig”, अब आपके सामने आपका IP Address आ जाएगा।  


2. दूसरा तरीका

इस तरीके से आप आसानी से कुछ ही second मे अपने IP Address को पता लगा सकते है, लेकिन इसके लिए आपका computer मे इंटरनेट connection होना बहुत जरूरी है बरना नहीं होगी।  

Step #1: पहले आपका “browser” open कर लीजिए उसके बाद search bar मे टाइप कीजिए myipaddress और enter प्रैस कीजिए, उसके बाद कुछ ही second मे google ने आपका IP Address बता देगी।


IP Address Ka Version – IP Ka Full Form

IP Address का version अभी तक दो ही है, जैसे….  

IPv4 (Internet Protocol Version 4)  

IPv6 (Internet Protocol Version 6)  


तो दोस्तो, मैंने आपको बताया है की IP क्या है, IP Ka Full Form क्या है, और IP के बारे मे बहुत कुछ जानकारी दिया है पूरा details मे।  

इस पोस्ट आपका कैसे लगा जरूर मुझे कमेंट करके बताइये, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.  

मेरी इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook और Twitter के माध्यम से आपका दोस्तो के साथ share कीजिए।  

Have A Nice Day!     Thank You!

Share this post

Leave a Comment