ITI Ka Full Form Kya Hota Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं ITI Ka Full Form Kya Hai, पिछली पोस्ट में बताया है की GST ka full form क्या है और उसकी पहले की पोस्ट में बताया है computer ka full form क्या है.

मुझे उम्मीद है की मेरी सभी पोस्ट आपको पसंद आ रही है, आज का पोस्ट ITI Ka Full Form Kya Hai उसकी बारे में जो आपको जरुर पसंद आएगा.

ITI Kya Hai – ITI Ka Full Form

ITI एक प्रशिक्षण Institute है, यहाँ आप किसी भी विषय की बारे में diploma course कर सकते है. आजके समय सभी लोग चाहते है की एक अच्छे नौकरी मिले और जिंदगी भी अच्छे से set कर सके जिसके लिए लोग चाहते है की ITI में अच्छे एक course करे और नौकरी के लिए apply कर सके.

आज के समय ITI में computer hardware, mechanical, electrical, air condition, आदि course ज्यादा लोगो ने करती है.

ITI course करने के बाद छात्रों के पास नौकरी के लिए बहुत सारे option हो जाती है. ITI में course करने के बाद private और government दोनों जगह में नौकरी के लिए apply कर सकते है.

अगर आप 10+2 क्लास complete कर चूका है तो आप ITI में किसी भी course कर सकते है जिसपे आपका इच्छा है.

ITI में course पूरा करने के बाद आप सिर्फ नौकरी नहीं बल्कि आप खुदका business शरू कर सकते है .

अगर आप computer hardware engineering का course करते है तो आप खुद का एक दूकान खुल सकते है, आज काल हर कंप्यूटर user का कंप्यूटर में कभी ना कभी problem आ जाती है तो इसके लिए कंप्यूटर hardware का दुकान में जाना पड़ता है.

इसके अलावा बहुत सारे course जैसे mechanical, electrical, आदि course complete करने के बाद आप business शरू कर सकते है और नौकरी से भी ज्यादा पैसे कमा सकते है.

ITI का मुख्य उद्देश्य ये होता है की वो अपने Institute में छात्रों को अच्छे से training provide कराए जिससे छात्रों ने course पूरा करने की बाद अपना career बना सके.


ITI Ka Full Form Kya Hai

ITI ka full form

ITI Ka Full Form होता है Industrial Training Institute. अगर आप सोचते है की ITI सिर्फ कुछ course करने के लिए है तो आप गलत सोच रही है. ITI एक बहुत बड़ा education institute है, College में जैसे students पढ़ते है ऐसे भी students ITI में पढ़ते है.

ITI Ka Full Form:

Industrial Training Institute

I – Industrial  

T – Training

I – Institute  

ITI Full Form in Hindi:

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

आज के समय भारत का हर city में बहुत ऐसे ITI मिल जाती है जिस में अलग-अलग course किया जाता है, जैसे computer software, computer hardware, electronic, mechanical, information technology, आदि training provide करती है.


ITI में Admission कैसे लिया जाता है – ITI Ka Full Form

ITI में बहुत सारे course होती है और हर course का duration और eligibility अलग-अलग होता है. ITI में course duration बहुत सारे जैसे 6 months, 1 year, 2 years का होती है.

अगर आप किसी government ITI में course करना चाहते है तो आपको पहले interview देना होगी, अगर आप pass करते है तो आपको course में admission के लिए मोका मिलेगा.

लेकिन अगर आप किसी private ITI में course के लिए जाती है तो आपको इतना problem नहीं होगी, आपको private ITI में direct admission मिल जाएगा.


ITI में एडमिशन लेने के लिए डाक्यूमेंट्स – ITI Ka Full Form

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स इंस्टिट्यूट में जमा करना होगा. आप नीचे वो डाक्यूमेंट्स के बारे में जान सकते है.

● आईटीआई में एडमिशन के लिए आप क्लास 8th से लेकर 12वीं का किसी भी पास सर्टिफिकेट और मार्कशीट को जमा कर सकते है.

● आइडेंटिटी प्रूफ को भी जमा करना होगा ताकि आईटीआई वाले आपका बारे में जानकारी और आपका पता को जान पाए.

● अगर आईटीआई वाले आपके पास अन्य कोई भी डाक्यूमेंट्स मांगते है तो आपको उस डाक्यूमेंट्स को जरुर देना होगा.


ITI में पढ़ाई के तरीका – ITI Ka Full Form

ITI Ka Full Form

आईटीआई का पढ़ाई स्कूल और कॉलेज से बहुत अलग होता है. आईटीआई का पढ़ाई ज्यादातर प्रैक्टिकल ही होता है, इसमें जो भी theory दिया जाता है उस theory को प्रैक्टिकल में कराया जाता है.

आईटीआई में अलग अलग बहोत सारे कोर्स है और वो सारे कोर्स का theory और प्रैक्टिकल चीजों अलग होता है.

जब आईटीआई में आप क्लास करने के लिए जायेंगे तब सबसे पहले आपको theory दिया जाएगा, और उस theory के हिसाब से आपको प्रैक्टिकल कराया जाएगा.   


ITI Course करने की फीस – ITI Ka Full Form

आप तो जान गयी है की ITI में बहुत सारे course होती है, लेकिन हर course का अलग अलग fees होती है. अगर आप कम duration की course करेंगे तो fees कम लगेगा और ज्यादा duration की course करेंगे तो ज्यादा पैसे देना पड़ेगा.

लेकिन एक बात याद रखे की सरकारी ITI में fees नहीं लगती ये बिलकुल free होती है, अगर आप सरकारी ITI में admission लेना है तो आपको 10th क्लास में अच्छे marks लगेगा. यदि आपको सरकारी ITI में admission लेना है तो आपको 10th में अच्छे से पढ़ने होगा.


ITI Course करने की फायदे – ITI Ka Full Form

  • ITI course करने की सबसे बड़ा फायदे ये है की अगर आपका ज्यादा पढ़ाई नहीं है तो आपको सिर्फ 8th क्लास का certificate से भी ITI का course कर सकते है.
  • ITI में बहुत सारे course मिल जाती है, आपको जिस course में interest है उस course आप कर सकते है.
  • ITI में course करने में आपको सिर्फ 6 months लगता है, लेकिन कुछ course करने में 2 से 3 साल तक लग जाता है.
  • ITI में course पूरा करने की बाद आपको बहुत ही आसानी से सरकारी या private नौकरी मिल जाती है.
  • अगर आप ITI course करने की बाद चाहते है की नौकरी ना करके business करना है तो आप यह भी कर सकते है अपने course की अनुसार से.

तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की ITI Ka Full Form Kya Hai और ITI के बारे में बहुत कुछ जानकारी जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

मेरी इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की ITI Ka Full Form Kya Hota Hai.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share कीजिए.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो! धन्यवाद!

Share this post

6 thoughts on “ITI Ka Full Form Kya Hota Hai – In Hindi”

  1. Sir mujhe help ke jroorat hai . Sir Maine 12th pass kr liya hai. Mai ab govt. ITI kr rha hu. Aur mujhe ek good work yane ek achi se job ke jroorat hai .aur mai apke life mai kuch krna chahata hu.mai iss war b.com. mai admission ko soch rha hu. Sir kaisa rhe ga agar apke help mill jaye to mare liye bahut acha rhega.

    Reply

Leave a Comment