Kisi Ko Ignore Kaise Kare

इस पोस्ट में मैंने आपको बताऊंगा की Kisi Ko Ignore Kaise Kare. अगर आप किसी को इग्नोर करने के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

किसी को इग्नोर करने का बहोत सारे तरीका है, आप अपने हिसाब से किसी उपाय अपनाके किसी को इग्नोर कर सकते है।

Kisi Ko Ignore Kaise Kare

अगर आप किसी को इग्नोर करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप उपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Kisi Ko Ignore Kaise Kare.


Kisi Ko Ignore Kaise Kare (Text)

कभी-कभी हमारे सामने ऐसी स्थिति आ जाती है जब हमें किसी को नज़रअंदाज़ करना पड़ता है या उसे नज़रअंदाज करना ही उस समय सही विकल्प होता है। अब जब आप किसी को यह अहसास दिलाना चाहते हैं कि आप जानबूझ कर उसकी उपेक्षा कर रहे हैं और उसमें आपकी रुचि नहीं है तो आपको इसके लिए कुछ तरीके अपनाने होंगे।

कभी-कभी किसी ऐसे व्यक्ति को नज़रअंदाज करना बहुत मुश्किल होता है, जिसने आपको किसी तरह का दुख पहुंचाया हो या पैदा कर रहा हो। यह तब और कठिन हो जाता है जब वह व्यक्ति वह होता है जिसे आपको स्कूल, कार्यालय या घर के कार्यक्रमों में नियमित रूप से मिलना होता है। हालांकि, ऐसे नकारात्मक लोगों से दूर रहना और मददगार और खुशमिजाज लोगों के आसपास रहने से आपको अपने जीवन में खुशी और स्थिरता बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

नंबर को ब्लॉक में डालें

अगर कोई आपको बार-बार कॉल करके परेशान कर रहा है तो आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसका नंबर ब्लॉक कर दें ताकि वह आपको कॉल न कर सके।


आग्रह देकर 

कुछ ढीठ लोग होते हैं जो आपसे लिपट जाते हैं जब आप कहते हैं, ‘क्या हुआ? क्यों परेशान होना? नहीं या नहीं, मैं भी ऐसे समय में तुम्हारे साथ हूं, कह रहा हूं कि तुम अपनी तरफ से घर में प्रवेश करोगे। ऐसे व्यक्ति से निपटने के लिए उसे बैठकर टीवी बंद कर दें। घर के दूसरे कमरे में जाओ। उस अनचाहे मेहमान को नज़रअंदाज करना न भूलें, अगर वह बैठा है तो उसे बैठा रहने दें। हो सकता है कभी कभी आप भी आपको फोन करें, आप व्यस्त होने का नाटक करते हुए उसके पास आएं और उससे अनुरोध करें कि वह आपके घर में बैठा है और आप समय नहीं दे पा रहे हैं, क्यों न बाद में फिर से मिलें। 


आँख मिलाना मत

आंखों के संपर्क से बचना किसी को नजरअंदाज करने का सबसे अच्छा तरीका है। एक बार जब आप अपनी आँखें बंद कर लेते हैं, तो आप स्वीकार कर रहे होते हैं कि आप जानते हैं कि वह व्यक्ति मौजूद है और आपका आवरण उड़ा रहा है। यदि वह व्यक्ति आपके पास है, तो उसकी आँखों से हर कीमत पर बचें, लेकिन उन्हें सीधे आगे की ओर देखना।


शारीरिक इशारों से इग्नोर करना

रास्ते में जब आपको कोई मिल जाए, जिसे देखने के बाद आपको लगे कि उसे नज़रअंदाज़ करना सही है, तो उस दौरान आपको सामने वाले को यह अहसास दिलाना होगा कि आप उसे नज़रअंदाज़ करने की कोशिश कर रहे हैं.


उस व्यक्ति से कम बात करें

किसी व्यक्ति को अपने जीवन से हटाए बिना उसकी उपेक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसके साथ सीमित संबंध रखें। अगर आप दोनों नियमित रूप से साथ में किसी जगह जाते हैं तो ऐसे में रिश्ते को पूरी तरह खत्म करना आसान नहीं होगा। हालांकि, इसके लिए आपको उस व्यक्ति के साथ बातचीत करने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।


व्हाट्सएप नंबर भी ब्लॉक करें

अगर आपको किसी ने व्हाट्सएप के जरिए मैसेज करता है तो यहां भी आपको उसका व्हाट्सएप नंबर ब्लॉक करना होगा। क्योंकि उसके पास दूसरा हथियार यह होगा कि यदि आप उसका नंबर नहीं उठाते हैं, तो वह आपको व्हाट्सएप के जरिए मैसेज करने की कोशिश करेगा, इसलिए आपको उसका व्हाट्सएप नंबर को भी ब्लॉक करना होगा।


जल्दी चलना

किसी को नज़रअंदाज़ करने का एक और तरीका है कि जितनी जल्दी हो सके दूर चले जाओ। यह दिखाएगा कि आप एक व्यस्त व्यक्ति हैं जहां जाने के लिए जगह है, और जिस व्यक्ति को आप अनदेखा कर रहे हैं उसे पकड़ने का आपका कोई इरादा नहीं है। अपनी भुजाओं के साथ चलें और अपना सिर ऊंचा रखें, जैसे कि आप अपने अगले लक्ष्य की ओर देख रहे हों, भले ही आप वास्तव में कहीं नहीं जा रहे हों।


मोबाइल में व्यस्त रहें

अगर आपको लगता है कि आपको किसी को इग्नोर करना है तो आप उस दौरान अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल शुरू कर दें। आप अपने मोबाइल फोन को स्क्रॉल कर सकते हैं या एयर फोन लगाकर अपने मोबाइल फोन में गाने सुन सकते हैं


बात को केंद्रित करें

यदि आप किसी से दूर रहना चाहते हैं, तो संभावना अधिक है कि वह व्यक्ति नकारात्मक या आहत करने वाला है। ऐसे लोग अक्सर आपको परेशान करने की कोशिश करते हैं। वे आपको बताएंगे कि आप कुछ अलग करके कुछ बेवकूफी कर रहे हैं, या आपको अपने सपनों और आशाओं को पूरा करने से रोकेंगे। यदि आपने किसी से दूरी बनाने का फैसला किया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उस बिंदु पर बने रहें और उस व्यक्ति को आपको बदलने न दें।


फ़ोन नंबर बदलें

कई बार हमने देखा है कि अगर कोई किसी को इग्नोर करती है या उसका नंबर ब्लॉक में डाल देती है तो वो दूसरे नंबर से कॉल करना शुरू कर देता है, आप एक नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं। लेकिन अगर वह आपको बार-बार दूसरे नंबरों से कॉल करता है, तो आपको बहुत परेशानी होगी, इसलिए सबसे अच्छा विकल्प यह होगा कि आप अपना खुद का नंबर बदल लें।


ये भी पढ़ें:

Share this post

Leave a Comment