Lips Ko Gulabi Kaise Kare

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताने वाला हूँ की Lips Ko Gulabi Kaise Kare. अगर आप लिप्स को गुलाबी करने के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

लिप्स को गुलाबी करने का बहोत सारे तरीका है, आप अपने हिसाब से किसी भी तरीके को अपनाके लिप्स को गुलाबी कर सकते है।

Lips Ko Gulabi Kaise Kare

अगर आप अपने लिप्स को गुलाबी करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Lips Ko Gulabi Kaise Kare.


Lips Ko Gulabi Kaise Kare (Text)

मुस्कान चेहरे का गहना है और होंठ जितने गुलाबी हैं, मुस्कान उतनी ही जानलेवा है। गुलाबी गाल ही नहीं होंठ भी बहुत आकर्षक लगते हैं। आपको बता दें कि आंखों की तरह होंठ भी चेहरे को खूबसूरत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। वहीं कई बार ऐसा भी होता है, जब डेड स्किन की वजह से होंठ बेरंग और बहुत खराब दिखने लगते हैं। हालांकि ऐसा कहा जाता है कि सिगरेट पीने और कॉफी और चाय पीने से होठों का रंग काला हो जाता है, लेकिन कुछ लोगों को इसके बिना यह समस्या होती है। इसलिए इनकी नियमित देखभाल करना बहुत जरूरी है।

खीरा

होठों का कालापन दूर करने के लिए खीरे के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेहतर परिणाम पाने के लिए खीरे के रस में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं।


गुलाब

गुलाब का इस्तेमाल कई जगह किया जाता है तो आप भी इसका इस्तेमाल अपने काले होठों को गुलाबी बनाने के लिए कर सकते हैं। गुलाब में कुछ खास गुण होते हैं जैसे राहत देना, ठंडक पहुंचाना और मॉइस्चराइज़ करना, अगर आप अपने होंठों को गुलाब से गुलाबी बनाना चाहते हैं, तो आपको इसकी पंखुड़ियों को होठों पर रगड़ना होगा। इसके अलावा आप अपने होठों पर शहद में गुलाब जल मिलाकर भी लगा सकते हैं।


नींबू

नींबू पानी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा पर प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। होठों का कालापन दूर करने के लिए आप नींबू पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सोने से पहले नींबू पानी को होठों पर मलना है और अगली सुबह पानी से धो लेना है।


अनार

होठों का कालापन हल्का करने के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचारों में से एक अनार के बीज का इस्तेमाल करना है। अनार के दानों को थोड़े ठंडे दूध में पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने होठों पर एक हफ्ते के लिए लगाएं। ऐसा करने से आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे।


ब्राइटनिंग स्क्रब का इस्तेमाल करें

मुरझाए हुए, फटे होंठ अक्सर मृत त्वचा के जमा होने के कारण होते हैं। बहुत से लोग रोजाना अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करते हैं, लेकिन अपने होठों को भूल जाते हैं। अपने होठों को स्क्रब करने से उनके ऊपर की मृत त्वचा निकल जाएगी, जिससे अंदर की नई त्वचा का पता चलेगा, जिससे आपके होठों में अधिक रंग लाने के लिए सर्कुलेशन बढ़ता है। चीनी, शहद, नींबू सामग्री का उपयोग करके घर का बना ब्राइटनिंग स्क्रब बनाया जा सकता है।


चुकंदर

रात को सोने से पहले चुकंदर को अच्छी तरह धोकर उसका एक टुकड़ा काट लें। चुकंदर के इस टुकड़े को अच्छी तरह से कद्दूकस कर लें। इसे कद्दूकस की जगह मिक्सर में भी पीस सकते हैं. अब चुकंदर के इस पेस्ट को होठों पर अच्छे से लगाएं और 15 मिनट बाद रूई की मदद से इसे हटा दें। होठों से चुकंदर को हटाने के तुरंत बाद लिप बाम लगाएं और सो जाएं। सुबह अपने चेहरे और होठों को पानी से धो लें तो आपके होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाएंगे।


लिप मास्क

आप रोजाना नहाने से पहले इस पैक को अपने होठों पर लगा सकते हैं। अगर आप इसे रोजाना नहीं कर सकते हैं तो इसे हफ्ते में 3 बार करने की कोशिश करें। इसका पैक बनाने के लिए एलोवेरा जेल लें और उसमें शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं। पैक लगाने के बाद इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर नहाते समय इसे साफ कर लें।


शहद

सबसे पहले एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं और करीब एक घंटे बाद धो लें। नींबू होठों के कालेपन को कम करने में मदद करता है। शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है।


चीनी

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले चीनी को मिक्सी में पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा मक्खन मिलाएं और इसे अपने होठों पर लगाएं। ऐसा आपको हफ्ते में एक बार करना है, इससे आपके होंठ मुलायम और मुलायम हो जाएंगे, साथ ही उनका गोरा रंग भी निखर जाएगा।


हल्दी वाला दूध

एक चम्मच दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से लगाएं। 


सरसों का तेल

होठों की देखभाल के लिए सालों से चले आ रहे नाभि पर सरसों का तेल लगाने का घरेलू नुस्खा आज भी उतना ही कारगर है। सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन रात को सोने से पहले सरसों के दाने की एक-दो बूंद नाभि पर लगाने से आपके होठों का सूखापन दूर हो जाता है और होंठ प्राकृतिक रूप से मुलायम और गुलाबी हो जाते हैं।


लिप सीरम

कुछ तत्व आपके होठों में हल्की जलन पैदा कर सकते हैं, जो उन्हें स्वस्थ और चमकदार बनाता है। इसे अपने होठों पर थोड़ा सा रगड़ें और इसे धोने से पहले लगभग 5 मिनट के लिए छोड़ दें।


सनस्क्रीन लगाएं

जिस तरह आप बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाते हैं, उसी तरह इसे अपने होठों पर भी लगाएं। अपने होठों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए इसे रोजाना लगाएं। इसके बिना भी होंठ काले होने लगते हैं।


एलोवेरा जेल

होठों का कालापन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल में कई औषधीय गुण होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।


जैतून का तेल

जैतून के तेल का इस्तेमाल कई जगह किया जाता है, इसका इस्तेमाल काले होंठों को गोरा बनाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको जैतून के तेल की कुछ बूंदों को अपने होठों पर लगाकर हल्के हाथों से मलना है, इससे आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे।


गुलाब जल

गुलाब जल हाइपरपिग्मेंट में पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। रूई की मदद से अपने होठों पर गुलाब जल लगाएं और कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें।


गुलाबी लिपस्टिक

यह उस समय के लिए एकदम सही समाधान है जब आप बिना किसी अतिरेक के सही गुलाबी होंठ ढूंढ रहे हैं। इसकी कोई कमी नहीं हो सकती, अपनी पसंदीदा लिपस्टिक रंग चुनें और इसे अपने होठों के ऊपर और नीचे लगाएं। एक ऊतक के साथ अतिरिक्त रंग को सोखें और फिर इसे अपनी जगह पर रहने दें।


पानी पिएं

त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए विशेषज्ञ हमेशा ढेर सारा पानी पीने की सलाह देते हैं। ऐसे में अगर आप अपने होठों को गुलाबी रखना चाहते हैं तो उन्हें हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। जितना हो सके उतना पानी पीने की कोशिश करें।


धूम्रपान बंद करें

धूम्रपान के कारण होठों का रंग समय के साथ काला हो जाता है, साथ ही उनमें झुर्रियां पड़ जाती हैं और वे पतले भी हो जाते हैं। अगर आप भरे हुए, गुलाबी होंठ चाहते हैं, तो अपने भले के लिए इस आदत को छोड़ दें।


Related Searches:

होठों का कालापन दूर करने का उपाय

होठ लाल करने का उपाय

होठों का कालापन दूर करने की क्रीम

बच्चों के होंठ गुलाबी कैसे करें


Share this post

Leave a Comment