Liver Ko Strong Kaise Banaye

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताने वाला हूँ की Liver Ko Strong Kaise Banaye. अगर आप अपने लिवर को स्ट्रांग बनाने के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

लिवर को स्ट्रांग करना इतना आसान नहीं है, लेकिन इसके लिए आप किसी डॉकटर के साथ संपर्क कर सकते है।

Liver Ko Strong Kaise Banaye

अगर आप अपने लिवर को स्ट्रांग करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Liver Ko Strong Kaise Banaye.


Liver Ko Strong Kaise Banaye (Text)

आज के समय में आहार में ऐसी चीजों को शामिल किया गया है जिनमें पोषक तत्वों की मात्रा बिल्कुल नहीं पाई जाती है। कार्बोहाइड्रेट और वसायुक्त भोजन के कारण तरह-तरह की बीमारियां बढ़ रही हैं। इसका सीधा असर हमारे लीवर पर पड़ता है। लीवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है इसलिए लीवर को हमेशा स्वस्थ रखना चाहिए और आज हम आपको लिवर को स्वस्थ बनाने की जानकारी देंगे।

स्वस्थ शरीर का संबंध हमारे खाने-पीने पर निर्भर करता है और अगर खाना-पीना ही पौष्टिक नहीं है तो यह लीवर को खराब कर देता है। लीवर स्वस्थ रहेगा तो शरीर भी स्वस्थ रहेगा। लीवर पेट के दायीं ओर स्थित होता है, जो शरीर के सभी महत्वपूर्ण कार्यों को करने में सहायक होता है।

पपीता

पपीता लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप इसका जूस पी सकते हैं। लीवर को मजबूत बनाने के लिए भी पपीता काफी कारगर साबित हो सकता है। पपीता लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में भी सक्रिय रूप से काम करता है। पपीते का सेवन आप हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर कर सकते हैं।


लहसुन

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं। वहीं जब बात लीवर को मजबूत करने की आती है तो इसमें भी लहसुन का सेवन सक्रिय रूप से काम करता है। कई वैज्ञानिक रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि लहसुन का सेवन लीवर को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप रोज सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन का सेवन कर सकते हैं।


अंगूर

लीवर को मजबूत बनाने के लिए आप अंगूर का सेवन भी कर सकते हैं। शोध के अनुसार अंगूर के बीज, गूदे और त्वचा में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट आपके लीवर को डैमेज होने से बचाता है। लीवर को मजबूत रखने के लिए आप अंगूर को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, इसके अर्क और सप्लीमेंट्स भी लिए जा सकते हैं।


चुकंदर का रस

चुकंदर का रस नाइट्रेट्स और बीटालेन्स नामक एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो कई प्रकार के हृदय और यकृत रोगों को ठीक करने में सहायक माना जाता है। चूहे के अध्ययन से पता चलता है कि चुकंदर का रस लीवर में ऑक्सीडेटिव क्षति और सूजन को कम करने में मदद करता है, साथ ही प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम को भी बढ़ाता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन लीवर को उत्तेजित करता है और उसकी कार्यप्रणाली में सुधार करता है। इसे प्राकृतिक रक्त शोधक भी माना जाता है। आप अपने दैनिक आहार में चुकंदर या इसके रस को शामिल कर सकते हैं।


पालक

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए पालक का सेवन करना चाहिए। पालक लीवर के साथ-साथ हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। पालक में विटामिन ए और ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो लीवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।


नींबू

नींबू लीवर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। नींबू का सेवन करने से लीवर साफ और स्वस्थ रहता है। नींबू में पाया जाने वाला डी-लिमोनेन नामक तत्व लीवर की कोशिकाओं को सक्रिय करता है, जो लीवर को साफ करता है। नींबू लीवर के जरिए मिनरल्स के अवशोषण को भी बढ़ाता है। अगर आप रोजाना नींबू पानी पीते हैं तो आपके लीवर को जबरदस्त फायदा होगा।


ब्लैकबेरी

ब्लैकबेरी आपको किसी भी मौसम में बहुत ही आसानी से मिल जाती है। इसका उपयोग आमतौर पर स्मूदी के रूप में भी किया जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह एक ऐसा गुण है जो शरीर में विभिन्न प्रकार की सूजन को रोकने का काम करता है। वहीं ब्लैकबेरी किसी भी कारण से लीवर में होने वाली सूजन को कम करने में भी मददगार है।


दलिया

लीवर को मजबूत रखने के लिए आप अपने आहार में दलिया को भी शामिल कर सकते हैं। दलिया फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर से भरपूर आहार का सेवन करके लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके अलावा, ओट्स और ओटमील जैसे आहार में बीटा-ग्लूकेन्स नामक यौगिकों की मात्रा अधिक होती है।


नट्स

स्वास्थ्य विशेषज्ञ लीवर को स्वस्थ रखने और नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग को रोकने के लिए नट्स का सेवन बहुत फायदेमंद मानते हैं। नट्स में आमतौर पर असंतृप्त फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये यौगिक NAFLD को रोकने और सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में जिन लोगों को लीवर की बीमारी है उन्हें नट्स का सेवन जरूर करना चाहिए।


हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं। जो तनाव को कम करता है और लीवर को किसी भी तरह की बीमारियों से बचाता है। हल्दी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है।


ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से शरीर में जमा हुआ फैट और टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। ग्रीन टी लीवर को हानिकारक प्रभावों से बचाने का काम करती है। जो लोग नियमित रूप से ग्रीन टी पीते हैं उनका लीवर अधिक स्वस्थ रहता है।


अमला

आंवला एक ऐसा फल है जिसे खाने में कई रूपों में इस्तेमाल किया जाता है। इसका सेवन अचार, जूस और मुरब्बा के रूप में किया जाता है। लीवर को मजबूत बनाने के लिए यह फल काफी फायदेमंद माना जाता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार लीवर को मजबूत रखने के लिए भी आंवले का सेवन किया जा सकता है। इसलिए आप चाहें तो ऊपर बताए गए 3 रूपों में से किसी एक में आंवले का सेवन कर सकते हैं।


कॉफ़ी

अगर आप अपने लीवर को मजबूत रखना चाहते हैं तो कॉफी को अपनी डाइट में शामिल करें। शोध के अनुसार कॉफी लीवर को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकती है। इसके सेवन से फैटी लीवर जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि यदि आप अपने दैनिक आहार में कॉफी को शामिल करते हैं, तो यह पुरानी जिगर की बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है।


गाजर

गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन और खनिज गुण भी होते हैं। गाजर का इस्तेमाल आप सलाद या जूस के रूप में कर सकते हैं।


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